घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे अपने भूखण्ड की समस्त जानकारी

अजमेर विकास प्राधिकरण के नवाचार से मिलेगी सुविधा
अजमेर, 28 जनवरी। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा अपनी नवीन सेवा माई पिस (प्लॉट इनफॉरमेशन सिस्टम) का शुभारम्भ होने से लगभग 28 हजार भूखण्डों की जानकारी ऑनलाईन प्राप्त की जा सकेगी।
अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि इस सेवा का उपयोग लेने के लिए आरम्भ में एक बार विभाग की वेबसाईट अरबन डॉट् राजस्थान डॉट् जीओवी डॉट् इन स्लेस एडीए पर मॉय पिस के लिंक पर क्लिक करके अपने मोबाईल नम्बर को पंजीकृत करना होगा। आवंटी अथवा प्रार्थी अपने भूखण्ड के लिए मोबाईल नम्बर को पंजीकृत करने के पश्चात् ओटीपी के माध्यम से लॉगिन कर भूखण्ड संबंधी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि नगरीय विकास विभाग की इस ऑनलाईन सेवाा के माध्यम से भूखण्ड के आवंटन की दिनांक, कब्जे की दिनांक एवं अन्य आवश्यक आवंटन संबंधित जानकारी, भूखण्ड की चल रही बकाया शहरी जमाबंदी की राशि का दिनांकवार विस्तृत विवरण, भूखण्ड के संबंध में एकल खिडकी पर लगाये गये समस्त आवेदन, उनकी आवेदन दिनांक, आवेदन का निस्तारण एवं दस्तावेज जारी होने की दिनांक व जारी करने वाले अधिकारी के नाम व पद की जानकारी, भूखण्ड के प्रारम्भ से अंतिम नामांतरण की जानकारी साथ ही नामांतरण के प्रकार के साथ-साथ दस्तावेज के पंजीयन संबंधित जानकारी एवं नामांतरण आदेश एवं दिनांक की जानकारी, भूखण्ड के पेटे जमा करायी गयी हर प्रकार राशि, जमा दिनांक, जमा चालान का नम्बर एवं बैंक जमा की स्थिति की जानकारी, भूखण्ड के संबंध में ली गयी अनुज्ञा की जानकारी जिसमें अनुज्ञा जारी दिनांक, आर्किटेक्ट का नाम, आवेदक द्वारा पंजीकरण के पश्चात् भूखण्ड की वार्षिक शहरी जमाबंदी के भुगतान, एक मुश्त जमाबंदी का लीज मुक्ति प्रमाण, नामांतरण की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ साथ कोई क्रेता भी भूखण्ड की सही एवं वास्तविक स्थिति को जान सकता है। कोई बैंक भी पंजीकरण के पश्चात् भूखण्ड की जानकारी को प्राप्त कर सकता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!