जिला स्तरीय स्काउटर गाइडर बिगिनर्स कोर्स सम्पन्न

अजमेर, 28 जनवरी। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय अजमेर के तत्वावधान मे जिला स्तरीय स्काउटर गाइडर बिगिनर्स कोर्स का आयोजन किया गया।
मण्डल मुख्यालय के सीओ श्री मनमोहन स्वर्णकार ने बताया कि इस कोर्स में सम्पूर्ण जिले से 260 अध्यापक/अध्यापिकाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने विधालय में स्काउट/गाइड गतिविधि संचालित करने के लिये आवश्यक कार्यवाही करते हुये द्वढ संकल्प किया। बिगिनर्स कोर्स का शुभारम्म विनोद दत्त जोशी, सहायक राज्य संगठन आयुक्त ने ध्वजारोहण के साथ किया। उन्होंने अजमेर जिले से आये हुये स्काउटर/गाइडर को बालक/बालिकाओं के सर्वागीण विकास एवं देश के लिये सुनागरीक बनाने के लिये विधालयों में स्काउट/गाइड गतिविधि संचालित करने हेतु प्रेरित किया।
मण्डल प्रशिक्षण आयुक्त (स्का.) महेश चन्द शर्मा ने सम्भागियो को स्काउट/गाइड संगठन आन्दोलन कि जानकारी देते हुये कहा कि स्काउट/गाइड संगठन में प्रत्येक आयु वर्ग के बालक/बालिकाओं का प्रशिक्षण विभिन्न विषयों में चरणबद्व किया जाकर उन्हें जीवन जीने की कला सीखनी चाहिए। स्वावलम्बन के माध्यम से समाज एवं देश के लिये नागरीक तैयार करने में स्काउटर/गाइडर की महत्वपूर्ण भूमिका है। महेन्द्र विक्रम सिंह डिविजनल चीफ कमिशनर से प्राप्त कोर्स की सफलता एवं बधाई संदेश सभी सम्भागियों को दिया।
शिविर के संचालन में बाबूदीन काठात, रेखा माथुर, व मुन्शी खाँ के द्वारा शिविर के दौरान सक्रिय सहयोग प्रदान किया गया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!