कायड़ विश्राम स्थली पर जायरीनो को कोई कठिनाई ना हो – जिला कलक्टर

अजमेर, 03 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि गरीब नवाज ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 808 वें सालाना उर्स के दौरान कायड़ विश्राम स्थली पर आने वाले जायरीनो को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो इसके लिए सभी अधिकारी समन्वय एवं टीम भावना से कार्य करते हुए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक कुं राष्ट्रदीप ने सोमवार को सूफी संत ख्वाजा माईनुद्दीन चिश्ती के 808 वें उर्स के लिए पानी, बिजली, सड़क, सुरक्षा, यातायात एवं अन्य सभी इंतजामात की समीक्षा के लिए कायड़ विश्राम स्थली पर अधिकारियों की बैठक ली तथा क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने सभी विभागों से अब तक की गई तैयारियों की जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें निर्देश दिए की समस्त कार्य समय पर पूर्ण कर लिए जाएं तथा सभी विभाग मुस्तैदी से कार्य करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें। उन्होंने कहा कि कायड़ एवं दरगाह क्षेत्र में समस्त व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जानी चाहिए। ताकि किसी जायरिन को कोई कठिनाई ना हों। कायड़ विश्राम स्थली में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि सभी संबंधित विभाग अपने अपने जिम्मे का कार्य दरगाह के अन्तर्राष्ट्रीय पहचान को कायम रखते हुए निर्धारित समय पर पूर्ण करें। जिला कलक्टर ने मेले के दौरान दरगाह क्षेत्र में पेयजल की अतिरिक्त आपूर्ति की जानी चाहिए। इसमें दरगाह क्षेत्र के अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में भी नियमित जलापूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली में उर्स के दौरान पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। उर्स के दौरान शहर की सामान्य जलापूर्ति में व्यवधान नहीं आना चाहिए। दरगाह के अन्दरूनी क्षेत्र में पानी की टंकियां पर्याप्त मात्रा में रखाई जाकर टेंकर के माध्यम से भरा जाये। कायड़ विश्राम स्थली पर उपलब्ध टैंक को 10 फरवरी तक पूर्ण भरकर पाइपों में पानी का निकास सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि उर्स की समयावधि में 24 घण्टे बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। बिजली की लाईनों की मरम्मत समय पूर्व ही पूर्ण कर ली जाए। दरगाह एवं विश्राम स्थली पर जनरल लाईट वॉयरिंग की जांच विद्युत निरीक्षक से करवाकर इस संबंध में आवश्यक प्रमाण पत्र भी लिया जाए। उन्होंने नगर निगम को अस्थायी लाईटिंग व्यवस्था दरगाह बाजार के प्रमुख मार्गों पर करने के भी निर्देश दिए। बैठक में सुरक्षा की दृष्टि से विश्राम स्थली तथा जहां आवश्यक हो वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी दरगाह कमेटी को निर्देश दिए गए। दरगाह कमेटी द्वारा नियुक्त सेवकों की नियुक्ति भी की जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि विश्राम स्थली क्षेत्र में छोटे घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग रेस्टोरेंट एवं जायरीनों द्वारा अलग से नहीं किया जाए। वहां वाणिज्यिक सिलेंडरों का उपयोग नहीं हो इसकी सख्ती से जांच की जाये। साथ ही खाद्य निरीक्षक द्वारा खाद्य पदार्थो की जांच का कार्य अभी से शुरू कर दिया जाये। मेला क्षेत्र कायड विश्राम स्थली पर रसद विभाग द्वारा उचित मूल्य की दुकान तथा भोजन के पैकिट की व्यवस्था निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे। डेयरी द्वारा भी 24 घंटे दूध की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।
उन्होंने कहा कि जायरिनों की सुविधा के लिए निर्धारित किराए पर रोडवेज बसों के माध्यम से दरगाह एवं विश्राम स्थली आने वाले जायरीन के लिए बस की व्यवस्था उपलब्ध करवायी जाएगी। मदार एवं दौराई रेलवे स्टेशनों से भी शहर की कनेक्टिीविटी के लिए पर्याप्त मात्रा में सिटी बसों का संचालन किया जाएगा। प्रत्येक सिटी बस में यात्री किराया दरों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली तथा दरगाह के मध्य रोडवेज द्वारा पर्याप्त मात्रा में यातायात सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। उन्होंने परिवहन विभाग को भी निर्देश दिये कि वे किराया सूची निर्धारित कर सभी जगह प्रदर्शित करने की व्यवस्थाएं करें। प्री पेड टैक्सी सुविधा भी उपलब्ध करायें।
उन्होंने कहा कि अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों द्वारा पेश की जाने वाली चादर मेले के प्रथम तीन दिवसों में पेश की जा सकेगी। दरगाह क्षेत्र में जगह-जगह साईन बोर्ड लगाए जाए ताकि जायरिनों को कोई कठिनाई ना हो। बैठक में निर्देश दिए गए कि दरगाह क्षेत्र में अतिक्रमणों को तत्काल हटाया जाये। इसके लिए पुलिस की मदद भी ली जा सकती है। मेला क्षेत्र में साफ सफाई, नाली निर्माण एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए नगर निगम दरगाह कमेटी के साथ संयुक्त निरीक्षण भी आज ही करें।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कुं. राष्ट्रदीप ने दरगाह क्षेत्र में मजबूत बेरिकेटिग करने, खादिमों के परिचय पत्र जारी करने, टेम्पो वालों का रूट का निर्धारण करने की जरूरत बताई।
इस मौके पर दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डॉ. मोहम्मद आदिल ने उर्स मेले का प्रस्तावित कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी एवं दरगाह कमेटी द्वारा कायड़ विश्राम स्थली पर की जा रही व्यवस्थाओं को बताया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री हीरालाल मीणा, दरगाह कमेटी के नाजिम श्री शकील अहमद सहित पुलिस एवं प्रशासन के विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक
कोरोना वायरस से बचाव के उपाय का व्यापक प्रचार प्रसार करें – जिला कलक्टर
अजमेर, 03 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कोरोना वायरस रोग से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि आमजन को इस संबंध में जागरूक किया जा सके।
जिला कलक्टर सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संदिग्ध पाए जाने पर उनकी पूरी स्केनिंग कर जांच एवं उपचार की पुख्ता व्यवस्थाएं रखी जाए। इसमें किसी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाए। आगामी उर्स को देखते हुए रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, एयरपोर्ट एवं विश्राम स्थली पर इस रोग से बचाव के लिए अपनायी जाने वाली सावधानियों को प्रचारित करें। उन्होंने शहर में जनता क्लिनिक खोले जाने के संबंध में भी स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल सहित सीएमओ से प्राप्त पत्रों की सीएमओ स्तर पर मोनिटरिंग की जा रही है। ऎसे में अधिकारी गंभीरता के साथ ऎसे प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निपटायें। सभी अधिकारी अपने -अपने प्रकरणों का तत्काल निस्तारित करें। राज सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों का काफी निस्तारण हुआ है। लेकिन बचे हुए प्रकरणों को भी तत्काल निस्तारण करें।
बैठक में उन्होंने जलदाय विभाग को भी निर्देशित किया कि वे शहर में कहीं पानी की कठिनाई नहीं होने दे। पाईप लाईन दुरूस्तगी के समय जल का पर्याप्त स्टॉक करके रखें ताकि जल सप्लाई प्रभावित नहीं हो। पानी में पर्याप्त मात्रा में क्लोरीन मिलाया जाय। ताकि मौसमी बीमारियों से बचाव हो सकें।
बैठक में चिकित्सा, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा, विद्युत, पशुपालन, आरएसएलडीसी एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभागों द्वारा गत एक सप्ताह में हुए कार्र्याें की जानकारी ली गई।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री हीरालाल मीणा, जिला परिषद के अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुरारी लाल वमाऱ् सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 13 को
अजमेर, 03 फरवरी। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आगामी 13 फरवरी को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा ने यह जानकारी दी।

जिले में धारा 144 हटायी
अजमेर, 03 फरवरी। जिला मजिस्ट्रेट ने एक आदेश जारी कर पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए लगायी गई धारा 144 हटा ली गई है। जिले में सभी जगह पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं।

error: Content is protected !!