बडौदा आरसेटी अजमेर में सफल उद्यमियों की हुई कार्यशाला

अजमेर, 14 फरवरी। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा चलाये जा रहे एम एस एम ई साक्षरता सप्ताह के तहत् शुक्रवार को बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान-अजमेर के तत्वावधान में आरसेटी में सफल उद्यमियों की कार्यशाला आयोजित हुई। कार्यशाला के मुख्य अतिथि भारतीय रिजर्व बैक से सहायक महाप्रबधंक श्री आर एस रावत थे। विशिष्ठ अतिथि श्री बी.बी.खरबंदा, डी.डी.एम. नाबार्ड एवं श्री एम.एस.रावत अग्रणी जिला प्रबधंक थे।
कार्यशाला में प्रशिक्षण संस्थान के सफल उद्यमियों से व्यापार के बारे में चर्चा की। उद्यमियों ने परिचय के साथ व्यापार करने आ रही समस्याओं को बताया। वहीं बैकों की तरफ से रोजगार के लिए ऋण सम्बन्धित समस्याओं पर प्रश्न किये। श्री रावत ने उद्यमियों को बैक की कार्यप्रणाली समझाते हुए ऋण सम्बन्धित भ्रान्तियों को दूर किया। अग्रणी जिला प्रबधंक ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की तरफ से उद्यमियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।
नाबार्ड की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में डी.डी.एम. श्री खरबन्दा ने विस्तार से समझाया। उद्यमियों ने बताया कि उन्होने आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने उद्योग को बढ़ाया। कार्यशाला में विभिन्न उद्यमियों को सम्मानित किया।
संस्थान निदेशक सौरभ गुप्ता ने बड़ौदा आरसेटी द्वारा संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए अगले वित्तीय वर्ष में आयोजित किये जाने वाले नवीन कार्यक्रमों से लाभान्वित होने हेतु प्रेरित किया। एफ.एल.सी.सी. सलाहकार श्री एल.एस.बिष्ट ने वित्तीय साक्षरता की जानकारी देते हुए सभी आगन्तुक उद्यमियों को धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर अग्रणी जिला कार्यालय से श्री राजेन्द्र जैन, संस्थान फैकल्टी श्री रामराज धाकड़, विट्ठल प्रसाद छीपा, कार्यालय सहायक सुश्री वर्षा पाटनी एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!