लिकेज रोकने में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ हो कार्यवाही -देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 17 फरवरी । अजमेर शहर में पानी की पाइप लाइन में आए दिन होने वाले लिकेज को रोकने में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही किए जाने की मांग विधायक वासुदेव देवनानी ने सरकार से की हे।
देवनानी ने सोमवार को विधानसभा में पर्ची के माध्यम द्वारा अजमेर में जलदाय विभाग की पाइप लाइन में बार-बार लिकेज होने से क्षेत्र में जलापूर्ति प्रभावित होने का मामला उठाते हुए कहा कि सर्दी के मौसम में भी शहरवासियों को 48 घन्टे के अन्तराल से अपर्याप्त पेयजल की आपूर्ति मुश्किल से मिल पा रही है एसे में लीकेज व पाईप लाईनों के टूटने के कारण 3-4 दिन के लिए प्रभावित होने वाली जलापूर्ति के लिए सम्बंधित अधिकारियों की जिम्मैदारी तय करनी चाहिए।
उन्होंने विधानसभा में सरकार को बताया कि रविवार को अजमेर के आदर्श नगर क्षेत्र में जलदाय विभाग की मुख्य पाइप लाइन में धमाकें के साथ हुए भंयकर लीकेज से बहुत ही भयावह स्थिति उत्पन्न हो गई। आवासीय व व्यवसायिक क्षेत्र में स्थित पाईप लाईन के टूटने से राहगीरों पर पत्थर उछलकर गिरे तथा पाईप लाइ्रन से डेढ घण्टे तक फव्वारा चलता रहा। सड़क पर बडा गड्ढा हो गया जिसमें कई बाईक सवार गिर गये व मकानों की छतों तथा दुकानों के बेसमेन्ट में पानी भर गया। इस घटना के काफी देर बाद तक अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंगी तथा 2 घण्टे बाद पानी को रोका जा सका। देवनानी ने कहा कि यह घटना इतनी भयावह थी कि कोई जनहानि भी हो सकती थी। उन्होंने इसके अतिरिक्त पाईप लाईन में लीकेज की पुष्कर रोड नागफणी तिराहे व अद्वैत आश्रम के पास की घटनाओं का भी जिक्र किया जहां पर लीकेज के पास स्थित बिजली विभाग की डीपी के पास खड्ढें में पानी भर गया था जिससे करन्ट फैलने की सम्भावना उत्पन्न हो गई थी।
देवनानी ने जलदाय मंत्री से आग्रह किया कि अजमेरवासी पेयजल की समस्याओं से बहुत त्रस्त है इसलिए वे स्वंय अजमेर की विजीट करे तथा अधिकारियों की बैठक लेकर अजमेर की पेयजल व्यवस्थाओं की समीक्षा करे व उनमें आवश्यक सुधार करवाकर क्षेत्रवासियों को राहत दिलाये।

error: Content is protected !!