विशाल निशक्तजन चिन्हीकरण शिविर सम्पन्न

अजमेर, 20 फरवरी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजमेर एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर के सौजन्य से दो दिवसीय विशाल निशक्तजन चिन्हीकरण शिविर एवं विधिक जागरूकता कार्यक्रम गुरूवार को सम्पन्न हुुआ। शिविर में उपकरण एवं कृत्रिम अंग के लिए 874 निशक्तजनों का चयन किया गया।

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के सदस्य सचिव श्री अशोक कुमार जैन एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) अजमेर श्री अनूप कुमार सक्सैना के निर्देशानुसार यह विशाल शिविर सूचना केन्द्र में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्राधिकरण सचिव डॉ. शक्ति सिंह शेखावत द्वारा विधिक जानकारी प्रदान की गयी एवं सामाजिक न्याय की महत्वता से आमजन को अवगत करवाया।

अजमेर मुख्यालय सहित तालुका स्तर पर भी न्यायिक अधिकारीगण एवं पैरालीगल वॉलेन्टियर्स द्वारा विभिन्न विधिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। गरीब, जरूरतमंद, कमजोर लोगों हेतु एवं कारागृह के बंदियों हेतु जागरूकता कार्यक्रम किए गए। सार्वजनिक स्थानों पर भी लोगों को जागरूक किया गया। उल्लेखनीय है कि विश्व सामाजिक न्याय दिवस प्रतिवर्ष 20 फरवरी को आयोजित किया जाता है। उक्त दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य समाज के कमजोर पिछडे हुए मुख्य धारा से विलग लोगों के लिए सामाजिक न्याय सुनिश्चित करते हुए समाज में व्याप्त/विद्यमान असमानताओं को दूर करते हुए समता की स्थापना करना है। वर्ष 2020 को संयुक्त राष्ट्र के द्वारा सामाजिक न्याय प्राप्त करने हेतु असमानताओं को दूर करना थीम पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का संकल्प लिया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उप निदेशक रूचि मोर्य ने बताया कि शिविर में 874 उपकरण एवं कृत्रिम अंग हेतु निशक्तजनों का चयन किया गया। चयनित निशक्तजनों को उपकरण वितरण के लिए शीघ्र भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर की ओर से शिविर लगा कर कृत्रिम अंग/ उपकरण वितरित किए जाएंगे। उक्त वितरण शिविर में जयपुर फुट की वर्कशॉप लगाई जाएगी। जिसमें दिव्यांगजनो का नाप लेकर आगामी शिविर में मौके पर ही कृत्रिम अंग एवं अन्य सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे। शिविर का उपखण्ड अधिकारी पुष्कर नित्या के ने भी अवलोकन कर अधिकाधिक निशक्तजनों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। शिविर में श्री महेन्द्र सिंह रलावता ने भी भाग लिया।

error: Content is protected !!