प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से चादर पेश

अजमेर, 26 फरवरी। अजमेर शरीफ में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर ख्वाजा साहब के 808वें वार्षिक उर्स के अवसर पर बुधवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की चादर पेश करते हुए केन्द्रीय अल्पसख्ंयक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि एकता और सौहार्द की ताकत ही पंथनिरपेक्ष – लोकतांत्रिक भारत की आत्मा है।

श्री नकवी ने अजमेर शरीफ में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की चादर पेश की और बड़ी संख्या में उपस्थित समाज के सभी तबकों के लोगों को उनके संदेश को पढ़कर सुनाया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संदेश में कहा कि ‘‘ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की 808वें उर्स के अवसर पर विश्वभर में उनके अनुयायिओं को बधाई एवं शुभकामनाएं। दुनिया को मानवता का संदेश देने वाले महान सूफी संत के वार्षिक उर्स पर दरगाह अजमेर शरीफ पर चादर भेजते हुए मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। ‘‘भारत समृद्ध आध्यात्मिक परम्पराओं का देश है और हमारे देश के सूफी संतों ने अपने आदर्शों और विचारों के माध्यम से राष्ट्र के सांस्कृतिक ताने बाने को सदैव मजबूत करने का प्रयास किया है। शान्ति और एकता का उनका पैगाम हमें जीवन में अनुशासित, शालीन और संयमित रहने की सीख देता है।’’

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संदेश में कहा कि, ’’सद्भावना और सौहार्द के आदर्श प्रतीक के रूप में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह दुनिया भर से विविध आस्थाओं और मान्यताओं के लोगों को अपनी और आकर्षित करती है। अनेकता में एकता हमारे देश की खूबसूरती है और सालाना उर्स इसी भावना को संजोने, सहेजने और महसूस करने का अवसर है। ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 808वें उर्स पर में दरगाह अजमेर शरीफ से देश की समृद्धि की कामना करता हूं।’’

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भेजी गई चादर का समाज के हर वर्ग के लोगों ने पूरे जोश-जुनून के साथ स्वागत किया। श्री नकवी ने कहा कि एकता और सौहार्द की ताकत ही पंथनिरपेक्ष-लोकतांत्रिक भारत की आत्मा है। हमे किसी भी हाल में भारत की आत्मा और ताकत को कमजोर नहीं होने देना है।

श्री नकवी ने कहा कि ख्वाजा गरीब नवाज का जीवन हमें सामाजिक सौहार्द और एकता की ताकत को और मजबूत करने की प्रेरणा देता है जिससे कि हम टकराव-बिखराव पैदा करने वाली ताकतों को परास्त कर सकें। ख्वाजा माइेनुद्दीन चिश्ती का संदेश विश्व शान्ति का प्रभावी संकल्प है।

श्री नकवी ने कहा कि केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय एवं अजमेर शरीफ दरगाह कमेटी द्वारा दरगाह एवं कायड़ विश्राम स्थली में विभिन्न विकास योजनाएं शुरू की गई है। प्राचीन, ऎतिहासिक बुलंद दरवाजे का नवीनीकरण किया गया है। महिलाओं एवं पुरूषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट ब्लॉक्स का निर्माण किया गया है। पूरे दरगाह एवं कायड़ विश्राम स्थली में सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। कायड़ विश्राम स्थली में जायरीन के लिए पानी की टंकियों का निर्माण किया गया है। कायड़ विश्राम स्थली में स्किल डेवलपमेंट सेंटर शुरू किया गया है। ख्वाजा गरीब नवाज शिक्षण संस्थान का काम शुरू हो गया है। ख्वाजा मॉडल स्कूल में लैब, लाइब्रेरी, खेल मैदान एवं हॉस्टल आदि का काम हुआ है।

error: Content is protected !!