वस्तुओं की जमाखोरी व कालाबाजारी पर रखी जा रही है निगरानी

अजमेर, 21 मार्च। आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आवश्यक वस्तुओं की अनुचित जमाखोरी व कालाबाजारी पर प्रशासन के द्वारा निगरानी रखी जा रही है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की अनुचित जमाखोरी व कालाबाजरी अवैध है। वर्तमान परिस्थिति के मध्यनजर मण्डी समिति के अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। इनके द्वारा आवश्यक वस्तुओं जैसे आटा, चावल, गेंहू, चीनी, आलू, प्याज इत्यादि की जमाखोरी व कालाबाजारी पर निगरानी रखी जाएगी। आवश्यक वस्तुओं की अनुचित जमाखोरी व कालाबाजारी सामने आने पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। इस अधिनियम की कठोरता से पालना सुनिश्चित करवायी गई है। इस संबंध में नियमित रूप से की गई कार्यवाही से उच्च स्तर पर भी अवगत कराया जाएगा।

आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता रहेगी सुनिश्चित
अजमेर, 21 मार्च। जिले में वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहेगी।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहेगी। इस संबंध में जिला रसद अधिकारी द्वितीय श्री अंकित पचार द्वारा प्रवर्तन अधिकारी श्री अब्दुल सादिक एवं श्री नीरज जैन के साथ पड़ाव एवं मदार गेट क्षेत्र में मुआयना कर आवश्यक वस्तुओं यथा दाल, चावल, चीनी इत्यादि के दैनिक भाव एवं स्टॉक की समीक्षा की गई। इस दौरान पाया की बाजार में आवश्यक वस्तुओं के दैनिक मूल्य स्थिर है। इनके भावों में कोई अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज नही हुई है। बाजार में आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। व्यापारिक संगठनों ने आवश्यकतानुसार अतिरिक्त स्टॉक उपलब्ध करावने का भी आश्वासन प्रदान किया।
उन्होंने बताया कि कृषि मण्डी सचिव एवं व्यापार संगठनों ने फल व सब्जी मण्डी में आलू तथा प्याज का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होने की जानकारी दी है। व्यापारिक संगठनों को आवश्यकतानुसार और आलू, प्याज मंगवाएं जाने की स्थिति में पूर्व तैयारी करने के लिए कहा गया। इसी प्रकार समस्त जिलेवासियों से अपील की जाती है कि आवश्यक वस्तुए की कमी के संदर्भ में किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना दें। आवश्यक वस्तुए जरूरत के अनुसार ही व्यापारी से खरीदें, अनाश्यवक खरीददारी करने से बचे। विभाग द्वारा व्यापारियो ंसे समन्वय कर बाजार पर नियमित निगरानी रखी जा रही है।
उन्होंने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं कालाबाजरी से निपटने के लिए जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस संदर्भ में उपभोक्ता जिला कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 0145-2628932 पर अपनी समस्या / शिकायत दर्ज करा सकते है।

error: Content is protected !!