राज्य भंडार गृहों की व्यवस्था रखें चाक चौबंद -अतिरिक्त जिला कलक्टर

किसानों को नही हो किसी प्रकार की समस्या
अजमेर 2 जून । अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में राज्य भण्डार गृहों पर विभिन्न व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को किया गया। श्री शर्मा ने राज्य भण्डार गृहों की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद्र शर्मा ने कहा कि वर्तमान में राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेंहू, सरसों एवं चने की खरीद की जा रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद का लक्ष्य राजफैड एवं भारतीय खाद्य निगम द्वारा बढ़ाया गया है। इन बढ़े हुए लक्ष्यों की पूर्ति जून माह में ही की जानी आवश्यक है। खरीदी गई कृषि जिन्सों के भण्डारण की पर्याप्त व्यवस्था की जानी आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि राज्य भण्डार गृहों की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहनी चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही की जाए। समर्थन मूल्य पर खरीदी गई जिन्सों का ट्रकों पर लदान एवं उतारना तुरन्त किया जाना चाहिए। मण्डियों तथा क्रय केन्द्रों पर भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। किसी भी परिस्थिति में किसानों को कोई समस्या नही होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिलें में अजमेर, ब्यावर, केकड़ी एवं किशनगढ़ मे वेयर हाउस संचालित है। इन स्थानों पर आवश्यक मजदूरों की उपलब्धता राजकीय विभागों के साथ आपसी समन्वय से की जाए। आरएसएलडीसी के द्वारा टे्रनिंग प्राप्त व्यक्तियों का उपयोग आवश्यकतानुसार किया जा सकता है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय एवं संग्रहण का कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाना आवश्यक है।

इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी श्री हीरालाल मीणा, श्री अंकित पचार, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री रवीश शर्मा, रीकों के महाप्रबन्धक श्री एस.पी. सार्दुल, सहायक श्रम आयुक्त श्री विश्वेश्वर चौधरी, भारतीय खाद्य निगम के प्रबन्धक श्री केशव लाल मीणा, राजस्थान राज्य वेयर हाउस के प्रबन्धक श्री भोपाल सिंह रावत तथा सहकारी समितियों के उप रजिस्ट्रार श्री पारसमल उपस्थित थे।

error: Content is protected !!