सिर्फ टेस्टिंग से डिस्कॉम ने कमाए एक करोड़ रूपये

अजमेर, 02 जून। खर्च में कटौती और नवाचारों के जरिए लगातार बचत करने में जुटे अजमेर विद्युत वितरण निगम ने सेन्ट्रल टेस्टिंग लैब में विभिन्न उपकरणों की टेस्टिंग के जरिए एक करोड रूपये से अधिक की कमाई की है। ये राशि निगम और अन्य संस्थाओं के काम में आने वाले विद्युत उपकरणों की टेस्टिंग फीस से एकत्र की गई है।

डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि सेन्ट्रल टेस्टिंग लैब में ट्रांसफार्मर, केबल, कंडक्टर और इंसुलेटर सहित अन्य विद्युत उपकरणों की टेस्टिंग से निगम ने एक करोड रूपये से अधिक राशि एकत्र की है। निगम ने अप्रेल 2019 में 1.32 लाख रूपये की कमाई की थी। इसके बाद लगातार निगम की कमाई का ग्राफ बढ़ता गया। इसके आगे के महीनों में क्रमशः 7.33 लाख, 11.39 लाख, 14.17 लाख, 3.53 लाख, 4.14 लाख, 6.88 लाख, 8.55 लाख, 6.55 लाख, 6.95 लाख, 13.24 लाख और 11.38 लाख से अधिक की कमाई की गई। निगम ने 6.12 लाख रूपये सप्लायर फर्मों पर जुर्माना लगा कर भी की।

उन्होंने बताया कि हाल ही में निगम ने कार्यालयों में अनुपयोगी पडे सामानों से भी 10 करोड़ रूपए से ज्यादा की बचत की है। निगम ने एक विशेष अभियान चलाकर 11 जिलों के विभिन्न कार्यालयों में अनुपयोगी पडा सामान स्टोर में जमा करवाया। निगम को आगामी कुछ महीनों तक उपकरणों की किसी तरह की कमी नहीं आएगी। निगम द्वारा चलाए गए अभियान में 33 केवी लाईनों से जुड़े सामान, पिन इन्सुलेटर, डिस्क इन्सुलेटर, पिन, कंडक्टर, ड्रम, 11 केवी लाईनों का सामान, डीटी आदि को जमा करवाया गया। इस सामान की कीमत करीब 10 करोड रूपए है। निगम के यह उपकरण विभिन्न कार्यालयों में अनुपयोगी पड़े थे। अब इन्हें अन्य कार्यालयों में जलदाय, कृषि एवं घरेलू कनेक्शन तथा अन्य कार्यों में उपयोग में लिया जा सकेगा। साथ ही निगम को नई खरीद भी नहीं करनी पड़ेगी।

error: Content is protected !!