निर्जला एकादशी पर दान पुण्य करने वालों का तांता लगा

अजमेर 2 जून ( ) अग्रवाल समाज अजमेर द्वारा गत माह 14 अप्रैल से बेजुबान पशु पक्षियों के भोजन पानी की व्यवस्था का सेवाकार्य करने का बीड़ा उठाया गया था जिसे आज 50 दिन पूर्ण हो गये है, यह क्रम निरन्तर जारी रहेगा। आज निर्जला एकादशी के कारण गौशाला मैं दान पुण्य करने वालों का तांता लगा रहा। आज गौभक्तों ने गौमाताओं को गुड़ दलिए की लापसी, गुड़, 5 टेम्पू चारा तथा कबूतरों के लिए मक्की व ज्वार दाना आदि अपने हाथों से अर्पण किया।
अग्रवाल समाज अजमेर के अध्यक्ष पूर्व पार्षद शैलेन्द्र अग्रवाल व महासचिव प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि 50 दिन पूर्व प्रारम्भ किये गए इस सेवा कार्य के तहत प्रतिदिन समाज बंधुओं व गौभक्तों के सहयोग से कम से कम एक टेम्पो (600 किलो) हरा चारा रिजका गौशाला में डलवाया जाता है, 50 दिन में 61 टेम्पू (36600 किलो हरा चारा) 1100 किलो कुट्टी, गुड़ तथा किलो लगभग 3000 किलो ताजी सब्जी सीता गौशाला सहित विभिन्न गौशालाओं में डलवाई गयी, अग्रवाल समाज अजमेर के मुख्य संरक्षक श्री रमेशचंद अग्रवाल व एक वरिष्ठ समाजसेवी ने गौमाताओं के चारा,बाटा व कुट्टी आदि की व्यवस्था के लिए 5-5 हजार रुपये के चेक भेंट किये तथा समय समय पर कबूतर शाला गंज में लगभग 20 बोरी मक्का दाना डलवाया गया इसके अलावा बजरंग गढ़ के पास व लवकुश गार्डन के पास भी मक्का दाना डलवाया गया इस दौरान पक्षियों के पानी पीने के लिए परिंडे लगाने का कार्यक्रम भी चल रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में अभी तक लगभग 800 परिंडे लगाये जा चुके हैं
अग्रवाल ने बताया कि अग्रवाल समाज अजमेर के आव्हान पर मंगलवार को निर्जला एकादशी के अवसर पर अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के जिलाध्यक्ष श्री गिरधारीलाल मंगल व श्रीमती कमलेश मंगल ने गौमाताओं को गुड़ दलिये की लापसी तथा महंत श्री श्यामसुंदर शरण देवाचार्य जी, प्रमुख समाजसेवी श्री किशनचंद बंसल व श्रीमती प्रभा बंसल, श्री गोविन्द नारायण कुचिल्या व श्रीमती पुष्पा कुचिल्या, श्री महेश अग्रवाल व श्रीमती राजकुमारी अग्रवाल तथा श्री निरंजनलाल मामोडिया व श्रीमती उषा खंडेलवाल ने श्री सीता गौशाला, आशागंज अजमेर में मौजूद गौवंश के लिए एक-एक टेम्पू (600-600किलो) हरा चारा रिजका (कुल 5 टेम्पू, 3000 किलो) अपने हाथों से गायों को खिलाया गया, श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने भी गौमाताओं को चारा खिलाया, श्री सीता गौशाला में स्थित कबूतर शाला में श्री गिरधारीलाल मंगल, महंत श्यामसुंदर शरण देवाचार्य जी व श्री निरंजनलाल जी की और से मक्का व ज्वार दाने की बोरी तथा गौमाता के लिए गुड़ भी अर्पण किया गया। इनके अलावा श्री महेशचंद गोयल (खादी भंडार वाले अजमेर) की ओर से कबूतर शाला, गंज में एक बोरी मक्का दाना डलवाया गया।
अग्रवाल ने बताया कि अग्रवाल समाज अजमेर के माध्यम से प्रमुख समाजसेवी अग्र वैश्य बन्धुओं की ओर से अजमेर की विभिन्न गौशालाओं में गौवंश के लिए हरा चारा, बाटा, कुट्टी, गुड़ तथा कबूतरों के लिए दाना व वानरों एवं श्वानों के लिए सेवा कार्य निरन्तर चलता रहेगा। उन्होंने समाज के सभी सदस्यों से अपने अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा मिट्टी के परिंडे लगाने का भी आग्रह किया गया है। यह सभी सेवा कार्य निरंतर जारी रहेंगे।
आज गौशाला में सेवा कार्य के समय अग्रवाल समाज के अध्यक्ष शैलेन्द्र अग्रवाल, महासचिव प्रवीण अग्रवाल, कोषाध्यक्ष विनय गुप्ता, संगठन सचिव राजेन्द्र अग्रवाल, द्वारकाप्रसाद मंगल, मनीष बंसल, भावेश मंगल, विपुल अग्रवाल आदि समाजबंधु भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!