तीन दिन में सुधारे पेयजल व्यवस्था नहीं तो उठाएंगे आंदोलनात्मक कदम

अजमेर/जयपुर, 3 जून।
विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को चेतावनी दी है कि तीन दिन में उनके विधान सभा क्षेत्र में पेयजल व्यवस्थाओं को सुधारा जाए नहीं तो आंदोलनात्मक कदम उठाना पड़ेगा।
देवनानी ने बुधवार को जलदाय विभाग के कार्यालय में अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता व क्षेत्र के अधिशाषी अभियन्ता के समक्ष नाराजगी प्रकट करी कि पिछली सरकार के समय पर्याप्त बजट दिया गया था जिससे नये पम्प हाउस बन गये है, पानी स्टोरेज की क्षमता भी बढी है व मुख्य वितरण लाईनों मे सुधार हुआ है तथा बीसलपुर बांध में भी पूरा पानी भरा है जिससे अजमेर शहर को 118 एमएलडी पर्याप्त पानी मिल रहा है उसके बाद भी क्षेत्र में कहीं 60 तो कहीं 72 घण्टें के अन्तराल से पानी की सप्लाई दी जा रही है और उसमें भी पूरा पानी नहीं मिल रहा है। भीषण गर्मी के दौरान तथा कोरोना महामारी से बचाव हेतु साफ-सफाई के लिए जब आमजन को अधिक पानी की जरूरत है तो एसे वक्त पर उन्हें पहले से भी कम पानी मिल रहा है और वो भी समय पर नहीं। उन्होंने कहा कि पेयजल वितरण व्यवस्था की मानीटरिंग जिम्मैदार अधिकारी खुद करे तथा यह सुनिश्चित करे कि क्षेत्र के सभी इलाकों में समान रूप से 48 घण्टें के अन्तराल से पानी सप्लाई हो तथा यह भी देखे कि अन्तिम छोर पर स्थित क्षेत्रों में भी पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सके।
देवनानी ने कहा कि जलदाय विभाग एक तो समय पर पूरा पानी नहीं दे पा रहा है दूसरी ओर क्षेत्र में बड़ी संख्या में हेण्डपम्प भी खराब है। उन्होंने खराब हेण्डपम्प को तत्काल दुरूस्त कराने के लिए कहा जिससे आवश्यकता होने पर लोग उनका भी उपयोग कर सके साथ ही क्षेत्र में लीकेज व कचरे से जाम पाईप लाईनों को ठीक कराने के लिए कहा जिससे प्रेशर में सुधार हो सके। उन्होने अधिकारियों को उन स्थानों की सूची भी सौंपी जहां पर अभी भारी पेयजल समस्या व्याप्त है। सूची में गौरी नगर, फ्रेण्डस काॅलोनी, किसान काॅलोनी, अभियन्ता नगर, अलखनन्दा, शिवसागर, मित्रनगर, लूणियां काॅलोनी, गणपति नगर, ईदगाह, राजीव काॅलोनी, आंतेड़ कच्ची बस्ती, शान्तिपुरा, न्यू गोटा काॅलोनी बोराज, पिं्रस हिल काॅलोनी बड़ी नागफणी, प्रतापनगर, लोहाखान, विकासपुरी, आनन्दनगर, बडी नागफणी, हाथीखेडा कनाडिया, लोहागल, माकड़वाली तथा फाॅयसागर रोड़ पर स्थित विभिन्न आवासीय काॅलोनियों में पेयजल की किल्लत होने की जानकारी विभाग के अधिकारियों को दी गई।
देवनानी ने राज्य सरकार पर भी पेयजल के मामले में संवेदनशील नहीं होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से विडियों कान्फ्रेंस के दौरान आग्रह करने पर सरकार ने पेयजल व्यवस्था में सुधार के प्रस्ताव मांगे। अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र के लिए उन्होंने बहुत जरूरी प्रस्ताव दिये जिनके लिए 4 करोड़ रूपये की आवश्यकता है परन्तु सरकार ने मात्र 25 लाख रूपये का बजट आंवटित किया है वो भी विधायक कोष से। उन्होंने कहा कि सरकार ने पेयजल व्यवस्था के नाम पर कोई बजट आंवटित नहीं किया और विधायक कोष के पेटे जो 25 लाख की राशि दी जा रही है उससे तो क्षेत्र में केवल 22 हेण्डपम्प ही खुद सकते है।

error: Content is protected !!