जनप्रतिनिधियों का कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए हुआ आमुखीकरण

ब्यावर, 25 जून। कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान के अन्तर्गत गुरूवार को ग्रामीण क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों का आमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ।
ब्यावर के उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु ने बताया कि कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान में जनप्रतिनिधियों के भागीदारी सुनिश्चित की गई है। इसके अन्र्तगत ग्रामीण क्षेत्रों के वार्ड पंचों एवं सरपंचों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों आमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में ग्राम पंचायत, ग्राम तथा वार्ड स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आंगनबाड़ी कार्मिकों, चिकित्सा विभाग तथा ग्राम विकास अधिकारी द्वारा कोरोना के प्रति जागरूक किया गया। इन्हें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क तथा सेनेटाईजर के उपयोग एवं बार-बार हाथ धोने के बारे में बताया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के लिए विकास अधिकारी डॉ. विजेन्द्र सिंह शर्मा द्वारा मोनिटरिंग की गई।
उन्होंने बताया कि ब्यावर के शिवा कॉलोनी इन्द्रानगर में स्थानीय नागरिकों को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया। ग्राम पंचायत सरमालिया के वार्ड पंचों को मास्क का नियमित उपयोग करने, सेनेटाईजर तथा हाथ धोने की प्रतिज्ञा दिलाई गई । इसी प्रकार शाहपुरा ग्राम पंचायत में वार्ड पंचों, सरपंच, उपसरपंच को ग्राम विकास अधिकारी एवं आंगनबाड़ी कर्मियों ने जागरूक किया। यहां के आंगनबाड़ी कार्मिकों ने हस्तनिर्मीत पोस्टर्स से जागरूकता का सन्देश प्रदान किया।
उन्होने बताया कि देवाता सरपंच पानी देवी की उपस्थिति में जन प्रतिनिधियों का आमुखीकरण हुआ। यहां कोरोना के सम्बन्ध में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के बारे में चर्चा की गई। इसके उपरान्त जागरूकता पैंपलेट्स का वितरण किया गया। जवाजा की लासानी ग्राम पंचायत के मांडावास ग्राम में चिकित्सा विभााग द्वारा आंगनबाड़ी कार्मिकों के सहयोग से जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों की स्क्रीनिंग की गई। जवाजा की बनजारी ग्राम पंचायत में बार-बार साबुन से हाथ धोने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर पाबन्दी, सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने, हाथ मिलाने के स्थान पर नमस्कार मुद्रा को अपनाने, छींकते-खांसते समय सावधानी रखने तथा भीड-भाड़ के इलाकों से बचने के बारे में जानकारी प्रदान की गई। यहां स्थानीय सरपंच श्री रामसिंह ने ग्रामीणों को कोरोना से डरने के स्थान पर सावधान रहने का आह्वान किया।

घर-घर कचरा संग्रहण वाहन रैली से किया जागरूक
नगर परिषद ब्यावर के आयुक्त श्री चिराग गोयल ने बताया कि नगर परिषद के घर-घर कचरा संग्रहण वाहनों ने रैली निकालकर कोरोना से बचने का सन्देश दिया। इसे उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली नगर परिषद से आरम्भ होकर सिटी सिनेमा से चांद गेट होते हुए सनातन धर्म कॉलेज तक पहुॅंची। जागरूकता अभियान के प्रभारी श्री शलभ टण्डन ने रैली का संयोजन किया।

error: Content is protected !!