जिला कलक्टर ने किया जिले में विभिन्न क्षेत्रों का दौरा

अजमेर, 13 जुलाई। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने सोमवार को केकड़ी, सरवाड़, अरांई, श्रीनगर एवं किशनगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र का दौरा कर स्थानीय अधिकारियों की बैठक ली।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड ने बताया कि जिला कलक्टर ने अजमेर जिले का सघन दौरा किया। उन्होंने सरवाड़, केकडी, अरांई, श्रीनगर एवं किशनगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में अधिकारियों को कोरोना महामारी से निपटने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। इन स्थानों पर स्थानीय अधिकारियों की बैठक ली गई। इन बैठकों में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के माध्यम से अधिकतम व्यक्तियों को लाभान्वित करने के संबंध में निर्देश प्रदान किए। इन क्षेत्रों में जिला खनन फाउण्डेशन ट्रस्ट के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा।

उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा ब्लॉक स्तर पर कोरोना महामारी के विरूद्ध किए जा रहे कार्यों तथा उपायों की समीक्षा की गई। इस दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को पूर्ण ईलाज तथा आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए। जिले में टिड्डी दलों के हमलों से होने वाले नुकसान के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की गई। साथ ही कीटनाशकों के माध्यम से टिड्डी दलों का नियमित सफाया करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर श्री राजपुरोहित ने राजस्थान के बाहर से आए मजदूरों के कौशल का उपयोग करने के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की। इन मजदूरों की योग्यता एवं कौशल के अनुसार स्किल मेपिंग करके रोजगार की व्यवस्था करने की आवश्यकता बताई। मजदूरों के कौशल के अनुसार कार्य मिलने से इनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। अरांई में ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं के संबंध में जिला कलक्टर को अवगत कराया। इन समस्याओं के निराकरण के संबंध में ग्रामीणों को आश्वस्त किया। संबंधित अधिकारियों को भी इनके निराकरण के निर्देश दिए।

सरवाड़ की उपखण्ड अधिकारी तारामती वैष्णव ने बताया कि जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने पंचायत समिति सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने डिस्टि्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के माध्यम से होने वाले कार्यों में तेजी लाकर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए। बैठक के पश्चात श्री राजपुरोहित ने कोविड केयर सेन्टर का निरीक्षण किया। यहां भर्ती कोरोना पॉजीटिव मरीज के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। सेन्टर की व्यवस्थाओं की जिला कलक्टर द्वारा सराहना की गई।

केकडी उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह पुरोहित ने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों की बैठक ली गई। इसमें कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने पर विशेष जोर दिया गया था। क्षेत्र में कोरोना के संबंध में जारी गाइडलाईन की सख्ती से पालना के निर्देश प्रदान किए गए। मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराने के लिए कहा। एडवाईजरी का उल्लंघन करने वालो पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने राजकीय जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। चिकित्सालय में मरीजों को समुचित उपचार एवं दवाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इन्फ्यूएन्जा लाईक इलनेस वाले मरीजों पर विशेष ध्यान देने को कहा।

इस अवसर पर उपखण्ड क्षेत्रों के समस्त विभागीय एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!