महाराजा दाहरसेन का बलिदान युवाओं के लिये प्रेरणादायी- सांखला

अजमेर 25 अगस्त। महाराजा दाहरसेन का बलिदान युवाओं के लिये प्रेरणादायी है और राष्ट्र रक्षा में बलिदान हुये ऐसे महापुरूष महाराजा दाहरसेन को याद करना सच्ची श्रृद्धांजलि है। इतिहास में ऐसा प्रेरणादायी बलिदान जिसने पूरे परिवार को राष्ट्रभक्ति में अपने प्राण न्यौछावर कर दिया ऐसे विचार सिन्धुपति महाराजा द्ाहरसेन विकास व समारोह समिति द्वारा महाराजा दाहरसेन के 1351वीं जयंती पर स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम अजमेर के पूर्व उप-महापौर सम्पत सांखला ने प्रकट किये।

सिन्धी समाज महासमिति के अध्यक्ष कवंलप्रकाश किशनानी ने कहा कि महाराजा दाहरसेन ने विदेशी आक्रमणकारियों को पूरी वीरता से युद्ध में मुकाबला कर खदेडा और सिन्ध की सीमाओं को बढाया। ऐसा शूरूवीर धर्मवीर राजा ने राज्य शासन में सभी को अपने कौशल से सहयोग किया। उनकी जयंती पर आज देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम की शुरूआत में महाराजा दाहरसेन अमर रहे, अमर रहे…. महाराजा दाहरसेन का बलिदान याद करेगा हिन्दुस्तान…… भारत माता की जय के नारो से स्मारक को गंजायन कर दिया।
समिति के महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत में हिंगलाज माता व जगद्गुरू श्रीचन्द्र भगवान की पूजा ताराचन्द राजपुरोहित व लक्षमणदास दौलताणी ने करवाई। आभा भारद्वाज व मोहन कोटवाणी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया।
समारोह में मोहन तुलस्यिाणी, किशन केवलाणी, पुरूषोतम जगवाणी, तुलसी सोनी, कमल पवंार, श्याम लालवाणी, मनोज झामनाणी, जितेन्द्र सोनी, पीयूष वाधवाणी ने भी अपने श्रृद्धासुमन अर्पित किये।
उक्त आयोजन अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम अजमेर, पर्यटन विभाग, सिन्धु शोधपीठ म.द.स.विश्वविद्यालय व भारतीय सिन्धु सभा के सहयोग से आयोजित किये जा रहे हैं।
समन्वयक,
मो 9413135031

error: Content is protected !!