बड़ी बिजली चोरियों पर डिस्कॉम सख्त, एईएन सस्पेंड

टैम्पर प्रूफ बनेंगे मीटर, एक्सपर्ट अधिकारियों की टीम गठित

अजमेर, 21 सितम्बर। अजमेर डिस्कॉम ने बड़ी बिजली चोरियों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है। डिस्कॉम मीटर को टैम्परप्रूफ बनाने के लिए रिसर्च करेगा। लापरवाही बरतने पर ब्यावर औद्योगिक क्षेत्र के ए.ई.एन डी.एस. महावर को निलम्बित कर दिया गया है।

अजमेर डिस्कॉम में हाल ही में पायी गयी मीटर संबंधित छेडछाड पर प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने सोमवार को मीटर विंग के सीनियर अभियंताओं, मीटर बनाने वाली फर्मों के इंजीनियरों व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार विमर्श किया।

निगम मुख्यालय में आयोजित बैठक में भाटी ने विद्युत चोरों द्वारा मीटरों में की जा रही छेडछाड़ व उनके द्वारा अपनाए जा रहे हथकंडो को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा। श्री भाटी ने मीटर बनाने वाली फर्मों से मीटर को छेडछाड मुक्त बनाने हेतु तुरन्त रिसर्च करने व क्रियान्वित करने हेतु कहा।

फर्म प्रतिनिधियों के द्वारा कुछ सुझाव भी दिए जिन्हें निगम अमल में लाएगा। प्रबन्ध निदेशक ने मीटर के स्पेशलिस्ट अभियंताओं, श्री गोपाल चतुर्वेदी, श्री एम.एस. झाला, श्री बी.एल. गुप्ता को इस कार्य के लिए विशेष जिम्मेदारी सौंपी। मीटर्स को टेम्पर प्रूफ बनाने के लिए स्पेशिफिकेशन्स में बदलाव किए जाएंगे। ज्यादा छीजत वाले सभी औद्योगिक फीडर्स पर जांचे बढ़ाई जाएगी। एलआईपी कनेक्शन्स पर प्राथमिकता से एएमआर मीटर्स लगाए जाएंगें व मीटर डेटा के विस्तृत विश्लेषण किए जाएंगे, जिससे चोरिया पकडी जा सके। निगम द्वारा जल्द ही एलआईपी कनेक्शनों की मीटर रीडिंग, मीटर डेटा विश्लेषण, डाटाबेस रिकॉर्ड एवं मीटर संबंधी अन्य जानकारिया प्राप्त करने के लिए बाहरी एजेंसी को कार्यादेश जारी किए जाएंगें।

हाल ही में की गई छापामारी कार्यवाहियों के दौरा प्राप्त वस्तुस्थित के आधार पर कार्य में लापरवाही बरतने पर सहायक अभियंता (रीको) ब्यावर, डी.एस. महावर को निलंबित करने के आदश जारी किए। श्री भाटी ने एम एण्ड पी विंग के सभी अभियंताओं को जांचे बढाने व मीटर संबंधित विश्लेषणों पर अधिक जोर देने हेतु आदेशित किया।

बैठक में मुख्य अभियंता (पदार्थ प्रबन्धन) के.एस. सिसोदिया, मुख्य अभियंता (एम एण्ड पी) श्री ए.के. जागेटिया, संभागीय मुख्य अभियंता श्री एम.एल. मीना के साथ ही फर्म मैसर्स जीनस पावर, सिक्योर मीटर, एच.पी.एल. आदि के प्रतिनिधि मौजूद थे।

error: Content is protected !!