फिर पकड़ी दो उद्योगों में बिजली चोरी, 2.13 करोड़ का जुर्माना

अजमेर, 25 सितम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने आज एक बार फिर ब्यावर के दो बड़े उद्योगों में मीटर टेम्परिंग से बिजली चोरी पकड़ी है। इन चोरियों पर 2.13 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। निगम सिर्फ ब्यावर में ही अब तक मीटर टेम्परिंग के 31 मामलों में 13 करोड़ 22 लाख रुपए का जुर्माना वसूल चुका है।

अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि औद्योगिक एवं अन्य क्षेत्रों में लगातार बिजली चोरी की शिकायतें मिल रही थी। निगम में 11 केवी फीडर का लॉस बढ़ने पर निगम के प्रबंध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने अलग अलग टीमो का गठन कर घरेलू, कमर्शियल, इंडस्ट्रियल, होटल, ढाबे, मोबाइल टावर, मिल्क चिलिंग प्लांट, पेट्रोल पंप, आरो प्लांट में लगे कनेक्शनों की चेकिंग कराई। जिसमें मीटर टैंपरिंग के प्रकरण सामने आए। चेकिंग के दौरान उपरोक्त संदेह होने पर मीटर जप्त किए गए एवं निगम की मीटर लेब में टेस्टिंग के लिए भेजे गए।

उन्होंने बताया कि मदीना मिनी केम के विरुद्ध एक करोड़ 5 लाख एवं नोमान मिनरल्स, रानीसागर के विरूद्ध एक करोड़ 7 लाख जुर्माना लगाया गया। मदीना मिनी गेम एवं नोमान मिनरल्स, रानीसागर पूर्व में टेस्टिंग के लिए नहीं आए। पूर्व में इनकी बिजनेस जांच की गई थी और आज मीटरों की जांच निगम की मदार स्थित हाईटेक मीटर टेस्टिंग लैब में की गई, जिसमें मीटर में छेद पाया गया एवं टेंपरिंग की गई। जांच में मीटर में एक्सटर्नल सोर्स डिवाइस के माध्यम से एनर्जी रीडिंग को प्रभावित करना पाया गया था। इनके खिलाफ विद्युत चोरी निरोधक थाने में धारा 138 के तहत एफआईआर कार्यवाही जारी एवं मौके पर कaनेक्शन काटा गया।

श्री भाटी ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में मीटर टेंपर कर विद्युत की चोरी कराने वाला गिरोह सक्रिय है। यह गिरोह आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर विद्युत मीटर को टेम्पर कर विद्युत की चोरी करा रहे है। गिरोह के झांसे में आकर उपभोक्ता लालच में फंस रहा है। श्री भाटी ने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि कोई भी उपभोक्ता ऐसे किसी भी गिरोह के झांसे में ना आए। निगम में विशेषज्ञ अभियंता है जो उपभोग हिस्ट्री का अध्ययन कर इस प्रकार की चोरी का लगातार पर्दाफाश कर रहे हैं। निगम लगातार अभियान चलाकर विद्युत चोरों के खिलाफ कार्यवाही जारी रखेगा। जिससे निगम के बढ़ते लॉस पर लगाम लग सके।

error: Content is protected !!