जिला परिषद एव पंचायत समिति सदस्यों के नामांकन का सोमवार को अंतिम दिन

अजमेर, 8 नवम्बर। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव 2020 के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि सोमवार 9 नवम्बर को है। इस दिन संबंधित रिटर्निंग अधिकारी अथवा अधिकृत सहायक रिटर्निंग अधिकारी के पास प्रातः 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिले में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव 2020 के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि सोमवार 9 नवम्बर है। इस दिन प्रातः 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थी अपना नामांकन प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी एवं अधिकृत सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए है।

उन्होंने बताया कि श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के अंतर्गत अजमेर जिला परिषद सदस्यों के निर्वाचन के लिए कोविड-19 के निर्देशों की पालना करते हुए जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए हैं। अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव को जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र वार्ड संख्या एक से 16 के लिए तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं मजिस्ट्रेट (शहर) को जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र वार्ड संख्या 17 से 32 के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है। नाम निर्देशन पत्र संबंधित जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र वार्ड संख्या के अनुसार सचिव कार्यालय कक्ष अजमेर विकास प्राधिकरण तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) के कार्यालय कक्ष में प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार पंचायत समिति सदस्यों के लिए नाम निर्देशन पत्र पंचायत समिति अरांई के लिए कार्यालय उपखण्ड अधिकारी अरांई, अजमेर ग्रामीण के लिए तहसीलदार अजमेर, श्रीनगर के लिए उपखण्ड अधिकारी नसीराबाद, जवाजा के लिए पंचायत समिति जवाजा, मसूदा के लिए उपखण्ड अधिकारी मसूदा, केकड़ी के लिए उपखण्ड अधिकारी केकड़ी, सावर के लिए तहसीलदार सावर, पीसांगन के लिए उपखण्ड अधिकारी पीसांगन, सरवाड के लिए उपखण्ड अधिकारी सरवाड़, भिनाय के लिए उपखण्ड अधिकारी भिनाय तथा किशनगढ़ के लिए कार्यालय उपखण्ड अधिकारी किशनगढ़ कार्यालय में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए भी प्रातः 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक का समय निर्धारित है।

यह रहेगा चुनाव कार्यक्रम

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिले में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया 4 चरणों में पूर्ण की जाएगी। प्रथम चरण के चुनाव में भिनाय के 19 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 25 ग्राम पंचायतों के 142 मतदान केन्द्रों, केकडी के 15 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 22 ग्राम पंचायतों के 96 मतदान केन्द्रों, सरवाड़ के 15 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 26 ग्राम पंचायतों के 108 मतदान केन्द्रों तथा सावर के 15 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 21 ग्राम पंचायतों के 80 मतदान केन्द्रों पर 23 नवम्बर को मतदान होगा। केकड़ी, सरवाड़ एवं सावर में 2-2 सहायक मतदान केन्द्र भी बनाए गए है।

उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के चुनाव 27 नवम्बर को होंगे। इसमें पीसांगन के 19 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 24 ग्राम पंचायतों के 134 मतदान केन्द्रों तथा एक सहायक मतदान केन्द्र, अजमेर ग्रामीण के 35 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 41 ग्राम पंचायतों के 237 मतदान केन्द्रों तथा 11 सहायक मतदान केन्द्रों एवं श्रीनगर के 21 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 25 ग्राम पंचायतों के 133 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार तृतीय चरण के मतदान जवाजा एवं मसूदा पंचायत समिति में एक दिसम्बर को होंगे। जवाजा के 19 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 46 ग्राम पंचायतों के 206 मतदान केन्द्रों, मसूदा के 19 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 40 ग्राम पंचायतों के 210 मतदान केन्द्रों तथा एक सहायक मतदान केन्द्र पर मतदान होगा। चतुर्थ चरण का मतदान 5 दिसम्बर को अरांई एवं किशनगढ पंचायत समिति में होगा। पंचायत समिति अरांई के 17 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 22 ग्राम पंचायतों के 112 मतदान केन्द्रों तथा किशनगढ के 19 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में 33 ग्राम पंचायतों के 184 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि समस्त चरणों के जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा 10 नवम्बर प्रातः 10 बजे से की जाएगी। अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापसी की कार्यवाही 11 नवम्बर को अपराह्न 3 बजे तक की जा सकती है। इसके तुरन्त पश्चात अभ्यर्थियों को चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मतदान दलों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन समस्त चरणों के लिए 17 नवम्बर को होगा। मतदान दलों का तृतीय रेण्डमाइजेशन प्रथम चरण के लिए 20 नवम्बर को, द्वितीय चरण के लिए 25 नवम्बर को, तृतीय चरण के लिए 26 नवम्बर को तथा चतुर्थ चरण के लिए 3 दिसम्बर को मतदान दल गठन प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी द्वारा किया जाएगा। मतदान दलों का अंतिम प्रशिक्षण, ईवीएम एवं सामग्री वितरण तथा मतदान दलों की रवानगी प्रथम चरण के लिए 22 नवम्बर, द्वितीय चरण के लिए 26 नवम्बर, तृतीय चरण के लिए 30 नवम्बर तथा चतुर्थ चरण के लिए 4 दिसम्बर को होगी।

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर मतगणना कार्य संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा 8 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से किया जाएगा। संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख, प्रधान एवं उप प्रधान निर्वाचन के लिए निर्वाचित सदस्यों को बैठक का नोटिस 8 दिसम्बर को जारी किया जाएगा। जिला प्रमुख एवं प्रधान की निर्वाचन प्रक्रिया 10 दिसम्बर तथा उप जिला प्रमुख एवं उप प्रधान की निर्वाचन प्रक्रिया 11 दिसम्बर को पूर्ण की जाएगी।

error: Content is protected !!