तीसरे चरण के लिए मतदान दल पॉलीटेक्निक कॉलेज से रवाना

जवाजा तथा मसूदा पंचायत समितियों में कल होगा मतदान
अजमेर, 30 नवम्बर। अजमेर जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के तीसरे चरण के मतदान के लिए मतदान दल सोमवार 30 नवम्बर को राजकीय पॉलीटेक्नीक महाविद्यालय से अपने मतदान बूथ के लिए रवाना हुए। मतदान दलों को मतदान सामग्री काउण्टरलेस तरीके से वितरित की गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के तीसरे चरण का मतदान जवाजा तथा मसूदा पंचायत समितियों में मंगलवार एक दिसम्बर को प्रातः 7.30 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। इसमें 2 लाख 89 हजार 954 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
उन्होंने बताया कि पंचायत समिति जवाजा के 19 वार्डों में 75 हजार 269 पुरूष, 74 हजार 103 महिलाएं व 2 अन्य सहित कुल एक लाख 49 हजार 374 मतदाता शामिल हैं। पंचायत समिति जवाजा के 19 वार्डों की 46 ग्राम पंचायतों में 206 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इसी तरह पंचायत समिति मसूदा के 19 वार्डों में 71 हजार 446 पुरूष, 69 हजार 132 महिलाएं व 2 अन्य सहित कुल एक लाख 40 हजार 580 मतदाता शामिल हैं। पंचायत समिति मसूदा की 40 ग्राम पंचायतों के लिए 210 मतदान केन्द्र व एक सहायक मतदान केन्द्र स्थापित किए गए है। मतदान के दौरान सोशल डिस्टेसिंग और नो मास्क, नो एन्ट्री सहित अन्य नियमों का पूरा पालन किया जाएगा।

काउण्टरलेस तरीके से हुआ मतदान सामग्री का वितरण
उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण एवं रवानगी के समय प्रत्येक स्तर पर कोविड-19 निर्देशों की पालना की गई। इसके लिए निर्वाचन सामग्री वितरण का कार्य काउण्टरलेस रखा गया। मतदान दलों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अंतिम प्रशिक्षण में बैठाया गया। प्रशिक्षण पाण्डाल में ही उनकी सीट के पास टेबल पर निर्वाचन सामग्री उपलब्ध करवाई गई। इस नवाचार से मतदान दलों को अलग-अलग काउण्टरों पर से मतदान सामग्री इक्ट्ठी रहने के स्थान पर सीट पर ही एक जगह-एक साथ निर्वाचन सामग्री उपलब्ध हुई। इस सुविधा से अनावश्यक भीड़-भाड़ से बचा जा सका।

सामग्री करवानी होगी पुनः जमा
उन्होंने बताया कि मतदान दलों को दी जाने वाले सामग्री को मतदान समाप्ति के उपरांत संग्रहण केन्द्र पर पुनः जमा करवाना होगा। दलों की प्रदान किए गए डस्टबीन, सैनेटाईजर प्लास्टिक बोतल मय नोजल स्प्रे, कोविड पोस्टर तथा निर्वाचन निर्देशिका को जमा नहीं करवाने पर सामग्री की राशि की वूसली संबंधित से की जाएगी।

निर्वाचन सामग्री संग्रहण के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था की गई अतिरिक्त उप काउण्टरों की स्थापना
टोकन के अनुसार किसी भी काउण्टर पर हो सकेगी सामग्री जमा
कतार रहित तरीके से होगी सामग्री जमा
अजमेर, 30 नवम्बर। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के तीसरे चरण की निर्वाचन सामग्री संग्रहण के अंतर्गत टोकन जारी किए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि निर्वाचन सामग्री संग्रह के दौरान भीड़-भाड़ से बचने तथा मतदान दल कार्मिकों को शीघ्र मुक्त करने के उद्देश्य से विशेष व्यवस्था की गई है। मतदान समाप्ति के पश्चात् लौटने पर मतदान दलों के नियुक्त कार्मिकों से सामग्री संग्रहण के लिए टोकन व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था में मास मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग किया गया है। इससे कतार रहित प्रक्रिया सम्पन्न होगी। इसके अंतर्गत मतदान दलों के संग्रहण स्थल पर बस के प्रवेश के साथ ही संबंधित पंचायत समिति को सामग्री संग्रहण में लगे कार्मिक बस में बैठे हुए मतदान दल को क्रमवार टोकन उपलब्ध करा देंगे। मतदान दल संबंधित पंचायत समिति के संग्रहण स्थल पर पहुंच कर अपना टोकन प्रस्तुत करेंगे। टोकन प्राप्त करने के लिए संबंधित पंचायत समिति के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा पृथक से एक दल नियुक्त किया जाएगा, जो टोकन प्राप्त कर टोकन के क्रम में ही सामग्री जमा कराने के लिए माईक पर उद्घोषणा कर काउण्टर पर जाने के लिए निर्देशित करेगा।
उन्होंने बताया कि मतदान दल संग्रहण के लिए काउण्टर नम्बर एक व 2 के किसी भी उपकाउण्टर पर अपनी सामग्री जमा करा सकेगा। एक उप काउण्टर पर किसी मतदान दल द्वारा सामग्री जमा करा कर मुक्त होने पर टोकन व्यवस्था के लिए नियुक्त दल तत्काल अगले टोकन वाले दल को सामग्री जमा कराने के लिए माईक पर निर्देशित कर देगा। अपने टोकन की बारी आने तक प्रतीक्षारत मतदान दल प्रतीक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखेंगे। इनके लिए विशेष प्रतीक्षा पाण्डाल बनाया गया है। प्रत्येक पंचायत समिति के संग्रहण स्थल पर लाईट, माईक एवं टेन्ट व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा प्रतीक्षारत मतदान दलों के बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए काउण्टर संख्या एक व 2 पर संग्रहण उप काउण्टर स्थापित किए जाएंगे। इस कारण एक काउण्टर पर अधिकतम लगभग 26 मतदान बूथ ही सामग्री जमा करवाएंगें।
उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के लिए संग्रहण स्थल राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में निर्धारित किया गया है। पॉलीटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के बाहर पंचायत समिति जवाजा के 206 बूथों के लिए 8 तथा मसूदा के 211 बूथों के लिए भी 8 उप काउण्टर स्थापित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि काउण्टर संख्या एक पर सील्ड ईवीएम जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य, पी-25, पीई-53, 54, 55, 56, 52 तथा कोविड-19 मतदाताओं की सूचना के अनसील्ड लिफाफे जमा होंगे। काउण्टर संख्या 2 पर सील्ड पीई-45 से 51 तथा अनसील्ड पीई- 57 लिफाफे जमा किए जाएंगे। पीई-57 (अनसील्ड) लिफाफे में अप्रयुक्त मतदाता पर्चियां, अप्रयुक्त एड्रेस टैग व स्पेशल टैग, मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति का प्रपत्र, चिन्हित मतदाता सूचियों से भिन्न मतदाता सूचियां, मतदाताओं की आयु संबंधी घोषणाऎं व सूची, अप्रयुक्त व क्षतिग्रस्त पेपर सीलें व स्टि्रप सीलें तथा अन्य विविध निर्वाचन कागजात जमा किए जाएंगें। इसी प्रकार काउण्टर संख्या 3 पर शेष स्थाई सामग्री जमा होगी। चुनाव लेखा भुगतान काउण्टर पर निर्वाचन सामग्री की जमा रसीद देखने के पश्चात् और अग्रीम राशि का समायोजन करने के उपरांत मतदान दल को कार्यमुक्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

राजस्व मण्डल की निबंधक को लगाया चुनाव पर्यवेक्षक
अजमेर, 30 नवम्बर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं (जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य) के आम चुनाव-2020 के तहत पंचायत समिति क्षेत्र जवाजा, मसूदा, अरांई व किशनगढ के लिए आईएएस श्रीमती नम्रता वृष्णि, निबंधक, राजस्व मण्डल राजस्थान, अजमेर को चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इनका अस्थाई पता पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ कलेक्ट्रेट अजमेर रहेगा। इनके मोबाईल नम्बर 8696887733 है। इनसे पंचायत समितियों के जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के चुनाव के संबंध में व्यक्ति अथवा शिकायतकर्ता चुनाव पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ कलेक्ट्रेट अजमेर अथवा इनके मोबाईल पर सम्पर्क कर सकते है।

मतदान दिवस पर निर्वाचन क्षेत्र में कल रहेगा सार्वजनिक अवकाश
अजमेर, 30 नवम्बर। अजमेर जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के तहत जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य पद के मतदान दिवस पर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पंचायती राज आम चुनाव-2020 के तहत जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के तीसरे चरण के अन्तर्गत पंचायत समिति जवाजा व मसूदा की 38 पंचायत समिति सदस्य निर्वाचन क्षेत्र की 86 ग्राम पंचायतों के 782 वार्डों के लिए 416 मुख्य एवं एक सहायक मतदान केन्द्रों पर मंगलवार एक दिसम्बर को मतदान दिवस के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। पुर्नमतदान की स्थिति में जहां पुर्नमतदान होगा उन क्षेत्रों में पुर्नमतदान की तिथि को भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

चुनावी कार्मिकों को दूसरे दिन भी माना जाएगा ड्यूटी पर
अजमेर, 30 नवम्बर। निर्वाचन कार्य में तैनात कार्मिकों एवं अधिकारियों को चुनाव कार्य समाप्ति के पश्चात् दूसरे दिन भी ड्यूटी पर माना जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पंचायतीराज संस्थाओं (जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य) के आम चुनाव-2020 के लिए मतदान अधिकारियों एवं चुनाव ड्यूटी में नियुक्त समस्त कार्मिकों को मतदान दिवस के बाद सामग्री संग्रहण के लिए वापसी देर रात्रि तक होने से दूसरे दिन चुनाव ड्यूटी पर माना जाएगा। उन्हें उस दिन अपने संबंधित विभाग में उपस्थिति दर्ज कराने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही इस दिवस का इन्हें कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा।

error: Content is protected !!