कोविड काल में राजस्थान बोर्ड ने सुव्यवस्थित परीक्षा आयोजिनत कर मिसाल कायम की है

अजमेर 19 जनवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने कहा है कि जिस तरह कोविड प्रबन्धन में राज्य सरकार की व्यवस्थाओं की पूरे देश में सराहना हो रही है, ठीक उसी तरह कोविड काल में राजस्थान बोर्ड ने 20 लाख से भी अधिक परीक्षार्थियों के लिए सुव्यवस्थित परीक्षा आयोजन कर शिक्षा जगत में एक मिसाल कायम की है। उन्होंने कहा कि कोविड की वैक्सीन आना भले ही कोविड के खात्मे की दिशा में एक सुखद संकेत हो, परन्तु अब भी ’’दो गज दूरी और मास्क है जरूरी‘‘ को दिनचर्या में अपनाना है।
डॉ. जारोली मंगलवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मंत्रालयिक स्टाफ क्लब द्वारा आयोजित सेनेटाईजर और मास्क वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड काल में विद्यालयों में विद्यार्थी और अध्यापकों के बीच सीधा अध्ययन-अध्यापन न होने की वजह से बोर्ड ने विद्यार्थियों पर परीक्षा का मानसिक दबाव कम करने की दृष्टि से कई महत्वपूर्ण कदम उठाये। शिक्षाविदों से गहन मंथन के पश्चात् पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कटौती की गई। आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए विशेष मॉडल प्रश्न पत्रों का निर्माण इस दृष्टि से कराया कि परीक्षार्थी के मन-मस्तिष्क में बोर्ड परीक्षा का होव्वा कम हो साथ ही प्रश्न पत्रों के स्वरूप में भारी बदलाव किया ताकि परीक्षार्थी को बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने में आसानी रहे। उन्होंने कहा कि जब देश और प्रदेश में कोविड चरम सीमा पर था तब भी बोर्ड कर्मियों ने कोविड से पूरी सावधानी बरतते हुए दिन-रात कार्य करते हुए लाखों विद्यार्थियों की लगभग 1.25 करोड उत्तरपुस्तिकाओं को प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में मूल्यांकन हेतु परीक्षकों को भेजा और बोर्ड ने रिकॉर्ड समय में परीक्षा परिणामों की घोषणा की। कोविड काल में बोर्ड का यह ध्येय रहा कि प्रत्येक बोर्ड कर्मी को कोविड से बचाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें बोर्ड कार्यालय में उपलब्ध कराई जाये। बोर्ड के मुख्य द्वार से लेकर प्रत्येक शाखा में सेनेटाईजर की व्यवस्था की गई। बोर्ड कार्यालय को प्रतिदिन तीन बार मशीनों द्वारा सेनेटाईज कराने के लिए अतिरिक्त कार्मिक लगाये गये। परीक्षा केन्द्रों को परीक्षा काल में परीक्षार्थियों के लिए सेनेटाईजर और साबुन की व्यवस्था के लिए विशेष अनुदान राशि जारी किया गया।
इस अवसर पर बोर्ड सचिव-अरविन्द कुमार सेंगवा ने कहा कि बोर्ड ने कोविड काल में जो नवाचार किये है वो आने वाले समय में शिक्षकों और प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होंगे। उनमें मुख्यतः ऑनलाईन परीक्षा दस्तावेजों की प्रतिलिपि प्राप्त करने की व्यवस्था, सम्बद्धता हेतु ऑनलाईन आवेदन व्यवस्था, परीक्षकों से परीक्षाओं के प्राप्तांक ऑनलाईन मंगवाने की व्यवस्था, लेखा संबंधी शंकाओं का 24 घण्टे में ऑनलाईन निवारण और बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले लाखों विद्यार्थियों के परीक्षा संबंधी दस्तावेजों के लिए डिजीलॉकर की व्यवस्था शामिल है। बोर्ड की वेबसाइट ूूूण्तंरमकनइवंतकण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर दिये गये लिंक पर बोर्ड दस्तावेजों की प्रतिलिपि के लिए ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है और आगामी तीन कार्यदिवस में दस्तावेज आवेदक के घर के पते पर स्पीड पोस्ट के जरिये पहुंचाये जाते है। तीन कार्यदिवस पूर्व प्रारम्भ की गई ऑनलाईन परीक्षा दस्तावेज आवेदन व्यवस्था में सोमवार को 176 आवेदन प्राप्त हुये और बोर्ड ने उसी दिन सभी 176 अंकतालिका/प्रमाण पत्र तैयार कर संबंधित के डाक पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रेषित कर दिये। इसी तरह लेखा शाखा के ऑनलाईन शंका समाधान निवारण एप पर प्रतिदिन 50 से 70 शिकायते प्राप्त होती है और बोर्ड स्तर पर 24 घण्टे में उनका समाधान कर दिया जाता है।
मंत्रालयिक स्टाफ क्लब के अध्यक्ष और कर्मचारी संघ के महामंत्री मोहन सिंह रावत ने कहा कि बोर्ड का प्रत्येक कार्मिक अपनी जान की परवाह नहीं करते हुए कोविड काल में प्रदेश के लाखों अभिभावकों और विद्यार्थियों के हित में परीक्षा परिणामों की घोषणा के साथ-साथ अन्य सभी कार्य यथा- अंकतालिका, प्रमाण पत्र दस्तावेज जारी करना, विद्यालयों को सम्बद्धता जारी करना, विशेष पाठ्यक्रम की ऑनलाईन जारी करने की व्यवस्था में जुटा रहा। कोविड काल में जहाँ रेलगाडी, बस, स्कूल और न्यायालय आदि की सभी गतिविधियां ठप्प थी वहीं दूसरी ओर बोर्ड के सभी कार्य त्वरित गति से जारी रहे। उन्होंने बोर्ड प्रशासन से मांग की, कि बोर्ड में प्रतिदिन सैकडों विद्यार्थी, अभिभावक और विद्यालयकर्मी बोर्ड कार्यालय में आकर बोर्ड कर्मियों के सम्पर्क में आते है इसलिए प्राथमिकता के आधार पर बोर्ड कर्मियों और उनके परिजनों को कोविड वैक्सीन बोर्ड स्तर पर लगवाई जाये। इस अवसर पर बोर्ड के वित्तीय सलाहकर सोहनसिंह, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सतीश जाटव, रणजीत सिंह राठौड, स्टाफ क्लब के सचिव मुकेश घसवा, कर्मचारी संघ वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय बंसल, भागचन्द राठौड और संजय तायल आदि उपस्थित थे।
उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!