पेराफैरी गांवों में वर्तमान बसावट के अनुसार हो आबादी विस्तार

अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने जिला कल्क्टर वैभव गालरिया से मांग की कि गांवों में वर्तमान में मौके पर बसावट के अनुसार आबादी विस्तार कर ग्रामवासियों को राहत प्रदान की जाऐ।
अजमेर शहर की पेराफेरी में स्थित ग्राम पंचायत हाथीखेड़ा के ग्रामवासियों ने आज क्षेत्रीय विधायक देवनानी के नेतृत्व में जिला कलक्टर से भेंट कर पेराफेरियल गांवों की आबादी विस्तार के सम्बंध में राज्य सरकार के 200 मीटर व 500 मीटर के फार्मूले को अव्यवहारिक बताते हुए उन्हें अवगत कराया कि गांव के एक तरफ पहाड़ी व वनक्षेत्र स्थित है, एक तरफ नगर निगम की सीमा स्थित होने के कारण इस फार्मूले के तहत आबादी भूमि विस्तार का समाधान निकलना सम्भव नहीं है। उन्होंने कलक्टर से मांग की कि राजस्व कर्मचारियों से मौका निरीक्षण करवाकर वास्तविक रिपोर्ट के आधार पर जिन-जिन खसरा नम्बरान पर जनता द्वारा आवास बनाकर बसावट कर ली है उनको आबादी घोषित की जाऐ।
जिला कलक्टर को दिये गये ज्ञापन में इस बात के लिए भी नाराजगी प्रकट की गयी कि गत दिनों सरकार द्वारा आबादी विस्तार के सम्बंध में जारी 22 गांवों की सूची में हाथीखेड़ा गांव को सम्मिलित नहीं किया गया।
देवनानी ने आबादी विस्तार के सम्बंध में सरकार पर जटिल व अव्यवहारिक नियम थोंपने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार की मंशा ग्रामवासियों को वास्तव में राहत दिये जाने की प्रतीत नहीं होती है। जिला कलक्टर ने उन्हें बताया कि आबादी विस्तार के सम्बंध में आ रही कठिनाईयों के क्रम में राज्य सरकार से मार्गदर्शन मांगा गया है।
कलक्टर से भेंट करने वालो में हाथीखेड़ा सरपंच रतन सिंह रावत, उपसरपंच नानू सिंह, तारासिंह रावतबोराज, शमशेरसिंह रावत, प्रताप पुजारी, लक्ष्मण, बुद्धाभाई सहित ग्रामवासी सम्मिलित थे।
पंचायत स्तर व वार्ड स्तर पर आधार कार्ड हेतु शिविर लगाए जाऐ
अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने जिला कल्क्टर वैभव गालरिया से मिल कर उनसे मांग की कि गांवों में पंचायत स्तर पर तथा शहर में वार्ड स्तर पर आधार कार्ड बनवाये जाने हेतु शिविर लगाये जाऐ।
देवनानी ने कहा कि ग्रामवासियों के आधार कार्ड नहीं बने होने से उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में मुश्किल होगी। शहर में भी एक-दो स्थानों पर सीमित स्टाफ के साथ आधार कार्ड बनाये जाने की व्यवस्था होने से नागरिकों को आधार कार्ड बनवाने में बहुत असुविधा हो रही है। शहर में वार्ड स्तर पर शिविरों का आयोजन कर आधार कार्ड बनवाये जाने की व्यवस्था शीघ्र की जानी चाहिए।

देवनानी पहुंचे रावतनगर
अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी आज फायसागर रोड़ स्थित रावतनगर पहुंचे तथा क्षेत्र में जनसम्पर्क कर वहंा की समस्याऐं जानी साथ ही क्षेत्रवासियों की आवश्यकताओं के अनुसार सड़क-नाली निर्माण हेतु 4 लाख एवं एक हेण्डपम्प लगाये जाने हेतु 80 हजार उनके विधायक कोष से दिये जाने की घोषणा की।
रावत नगर पहुचंने पर क्षेत्रवासियों द्वारा देवनानी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया । क्षेत्रवासियों ने उन्हें बताया कि कल वे उनके निवास पर क्षेत्र में ग्राम पंचायत द्वारा विकास कार्य नहीं कराये जाने के सम्बंध में ज्ञापन देने आऐ थे।
देवनानी ने बताया कि कल वे निवास पर उपस्थित नहीं होने के कारण आज स्वंय क्षेत्र में पहुंचे जहंा पर क्षेत्रवासियों ने उन्हें बताया कि इस क्षेत्र में पिछले 25 वर्षो में कोई विकास कार्य नहीं हुआ है तथा वर्तमान वार्डपंच द्वारा भी क्षेत्र की उपेक्षा की जाती रही है। देवनानी ने क्षेत्रवासियों को वहां की समस्याओं के सम्बंध में इससे पूर्व उन्हें कोई जानकारी नहीं दिये जाने के बारे में बताया जिस पर क्षेत्रवासियों द्वारा इस बात के लिए खेद व्यक्त किया गया साथ ही लगातार उपेक्षा के चलते विकास से वंचित उनके क्षेत्र में आवश्यक कार्य शीघ्र कराये जाने का आग्रह किया। इस अवसर पर कान्ता राठौड़, संजय शर्मा, रामसिंह, ओमप्रकाश, जगदीश शर्मा आदि रावतनगरवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!