चेटीचण्ड पर्व पर सिन्ध से हिन्द तक समाज का जुडाव पर हुई संगोष्ठी

भारत सरकार सिन्धी विश्वविद्यालय की स्थापना करे
जल्द ही सिन्ध मिलकर अखण्ड भारत बनेगा ऐसा विश्वास
चेटीचण्ड के पर्व पर सिन्ध से हिन्द तक समाज का जुडाव पर आॅनलाइन हुई संगोष्ठी

अजमेर- 15 अप्रेल- चेटीचण्ड महोत्सव के तेरहवेे ं दिन पूज्य झूलेलाल जयंती समारोह समिति के संयोजन में सिन्धी समाज महासमिति, अजमेर द्वारा आयोजित चेटीचंड के पावन पर्व पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसका विषय: सिंध से हिंद तक समाज का जुड़ाव रहा।

संयोजक गिरधर तेजवानी ने बताया कि आॅनलाइन गोष्ठी में धार्मिक व सेवा के क्षेत्र में श्री महेन्द्र कुमार तीर्थानी राष्ट्रीय मंत्री भारतीय सिंधु सभा शिक्षा के क्षेत्र में सेवानिवृत प्रो. लक्ष्मी ठाकुर, महार्षि दयानंद सरस्वती महाविद्यालय व पूर्व निदेशक सिंधु शौध पीठ,राजनीतिक क्षेत्र श्री हरिश झामनानी, पूर्व विद्यायक,महिला के क्षेत्र श्री मति दिशा किशनानी अध्यक्ष सिंधी लैडिज क्लब, सामाजिक व पूर्व अनुभवी श्री भगवान कलवानी अध्यक्ष सिंधी शिक्षा समिति, युवा क्षेत्र में श्री कुमार लालवानी अध्यक्ष सिंधी युवा संगठन,सांस्कृतिक क्षेत्र में श्री घनश्याम भगत, पत्रकारिता के क्षेत्र में श्री हरिश वर्याणी, मंदिर सेवा क्षेत्र में श्री प्रकाश जेठरा वैशाली नगर, प्रशासनिक क्षेत्र में श्री हरि चदंनाणी ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन कवंल प्रकाश किशनानी ने किया।
गोष्ठी में मुख्य रूप से सिन्ध से हिन्द तक की यात्रा के विषय पर विचार रखते हुये वक्ताओं ने कहा कि समाज ने सिर्फ व्यापारी वर्ग पर ही नहीं अपितु विभिन्न क्षेत्रों में अपने आयाम स्थापित किये है कोई सा भी क्षेत्र हो सिन्धी समाज के बन्धु की उपस्थिति हर जगह रहती है और सभी समाजो के साथ आपसी बुद्धमता, परिश्रम और मधुर व्यवहार से सम्पर्क बनाते हुये अपना योगदान दिया है। इस गोष्ठी में मांग की गई कि शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढने के लिये भारत सरकार सिन्धी विश्वविद्यालय की स्थापना करे। जल्द ही सिन्ध मिलकर अखण्ड भारत बनेगा ऐसा विश्वास है। भारत सरकार का आभार प्रकट किया गया कि मातृभाषा में अध्ययन राष्ट्रीय शिक्षा नीति में तय किया गया है।

आगामी कार्यक्रम होगें आॅनलाइन
उपाध्यक्ष जगदीश अभिचंदाणी ने बताया कि चेंटीचंड के अवसर पर विभिन्न संस्थाओं की ओर से 16 दिवसीय आयोजन किये जा रहे है। आगामी कार्यक्रम 18 अपै्रल तक होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम निरस्त कर सरकारी गाईड लाइन की पालना में आॅनलाईन ही आयोजित किये जायेगें। कल 16 अप्रेल को दोपहर 1 बजे से भगत चन्द्रप्रकाश द्वारा अपनी धार्मिक प्रस्ततियां आॅनलाइन दी जायेगी।

(प्रकाश जेठरा)
प्रचार सचिव,
मो.9414279062

error: Content is protected !!