हर्षोल्लास से मनाया 46 वॉ स्थापना दिवस

अजमेर 21 जुलाई 2021, राजस्थान महिला कल्याण मण्डल चाचियावास ने स्टाफ के साथ कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए हर्षोल्लास से 46 वॉ स्थापना दिवस मनाया। संस्था निदेशक राकेश कुमार ने संस्थापक स्व. सागरमल कौशिक को माल्यार्पण कर उनके जीवनकाल से जुड़े प्रेरणादायी प्रसंगो को साझा करते हुए कहा कि बाबूजी का पूरा जीवन निस्वार्थ और सेवाभावों से परिपूर्ण था। शान्त स्वभाव और क्रियाशीलता उनके मुख्य गुण थे जो हम सबके लिए सीखने योग्य है। श्री कौशिक ने अपने सम्बोधन में धेर्य और कर्त्तव्य निष्ठा से कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

श्री कौशिक ने बताया कि बाबूजी के बनाए सिद्धान्तों एवं आदर्शों पर चलने का परिणाम ही है राजस्थान महिला कल्याण मण्डल दिनो-दिन प्रगति की ओर अग्रसर होकर हजारो दिव्यांगों एवं ग्रामीण महिलाओं की मदद कर पा रही है। संस्था पिछले 4 दशकों से ज्यादा समय से राजस्थान के विभिन्न जिलोे में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं आजीविका सवंर्धन के क्षेत्र में कार्य कर रही है संस्था द्वारा 6 विद्यालयों एवं केन्द्रो द्वारा दिव्यांगों को विभिन्न सेवाएं दी जा रही है साथ ही 150 से अधिक गांवो में ग्रामीण विकास हेतु अनेको कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है तथा राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ संस्था के रूप में सम्मान भी अर्जित किये है।

संस्था लेखाधिकारी नेमीचन्द वैष्णव, संयुक्त निदेशक अनुराग सक्सेना, अतिरिक्त निदेशक तरूण शर्मा, उपनिदेशक मानव संसाधन विकास कार्यक्रम भगवान सहाय शर्मा, उपनिदेशक आजीविका कार्यक्रम नानूलाल प्रजापति आदि ने अपने कार्यकाल के दौरान एवं संस्थापक श्री सागरमल कौशिक के साथ के पलों और अनुभवों को याद करते हुए बाबूजी के प्रति आदर व सम्मान व्यक्त किया। जन विकास संस्थान के हीरानन्दन ने विशिष्ठ अतिथि के तौर पर अपनी उपस्थिति प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन नानूलाल प्रजापति ने किया। लक्ष्मण सिंह चौहान और एडमिन टीम ने सहयोग किया।

संस्था द्धारा संचालित संजय इन्क्लूसिव स्कूल ब्यावर, स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम पाली एवं अजमेर, चाइल्ड लाइन कार्यालय अजमेर, आजीविका कार्यक्रम सिलोरा ब्लाक एवं जवाजा की टीम ने भी अपने स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर हर्षोल्लास से संस्था का स्थापना दिवस मनाया एवं संस्थापक बाबजी स्व. श्री सागरमल कौशिक को नमन किया।

(राकेश कुमार कौशिक)
निदेशक
9829140992

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!