राजेश्वर सिंह ने राजस्व मण्डल अध्यक्ष का पदभार संभाला

राजस्व न्यायालयों की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाकर त्वरित न्याय दिलाने को करेंगे प्रभावी प्रयास-राजेश्वर सिंह

अजमेर, 4 अगस्त। राजस्व मण्डल के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने कहा कि राज्य में राजस्व मण्डल से सभी अधीनस्थ न्यायालयों में नियमित, गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित न्याय व्यवस्था लागू करने के गंभीर प्रयास किए जाएंगे।
भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1989 बैच के अधिकारी श्री सिंह ने बुधवार सुबह कार्यभार संभालने के पश्चात यह बात कही। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों का त्वरित निष्पक्ष एवं विधिसम्मत तरीके से निस्तारण उनकी प्राथमिकता होगी। जहां अनियमितता अथवा विधि के विरूद्ध कार्य संबंधी शिकायतें प्राप्त होगी वहां अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जावेगी।
उन्होने कहा कि राज्य के विविध स्तरीय राजस्व न्यायालयों की सेवाओं को और बेहतर बनाने के मद्देनजर राजस्व मण्डल सदस्यों के स्तर पर दल बनाकर प्रभावी निरीक्षण व्यवस्था लागू की जावेगी। जहां समस्या अथवा कमियां नजर आयेगी उन्हे प्रभावी ढंग से दूर किया जायेगा।
राजस्व वादों के निस्तारण में अनियमितता अथवा विधि विरूद्ध कार्य करने अथवा भ्रष्टाचार के मामलों को गंभीरता से लिया जाकर दोषी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
अच्छे कार्याें के लिये किया जायेगा सम्मानित:-
श्री राजेश्वर सिंह ने कहा कि राजस्व वादों के त्वरित निस्तारण, नजीर के तौर पर दिये जाने वाले निर्णयों व गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के लिये राज्य, संभाग एवं जिला स्तर पर सम्मानित करने की व्यवस्था भी की जायेगी।
आर.आर.टी.आई. में होगा निर्णय लेखन प्रशिक्षण:-
उन्होने बताया कि राजस्व अधिकारियों में श्रेष्ठ निर्णय लेखन को प्रोत्साहन देने के लिये राजस्व अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान में मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से निर्णय लेखन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिससे राजस्व न्यायालयों की ओर से किये जाने वाले निर्णयों को गुणवत्ता एवं त्रुटिरहित लेखन संभव हो सके।
अधिकारियों की शिष्टाचार भेंट:-
अध्यक्ष का पदभार संभालने के अवसर पर श्री सिंह से राजस्व मण्डल की वरिष्ठ सदस्य श्रीमती विनीता श्रीवास्तव, मण्डल रजिस्ट्रार बी.एल. मीणा सहित अन्य सदस्यगण, अभिभाषकगण एवं अधिकारीगण ने शिष्टाचार भेंट की।
अध्यक्ष ने मंडल की व्यवस्थाएं देखी
अध्यक्ष श्री राजेश्वर सिंह ने बुधवार को कार्यभार संभालने के बाद राजस्व मंडल परिसर का दौरा कर विभिन्न शाखाओं की गतिविधियों का अवलोकन किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए शिकारियों ने उन्हें शाखा के दायित्व से अवगत कराया।

error: Content is protected !!