भगवान राम का रूप धारण कर राम काव्य पाठ में दे रहे है प्रस्तुतियां

अजमेर 27 अगस्त। राष्ट्रीय कवि संगम अजमेर जिले की श्रीराम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता के सत्रहवें दिवस पर 19 प्रतिभागियों ने भाग लेकर भगवान राम पर आधारित कविताओं का वाचन किया।
सुप्रसिद्ध रचनाकार एवं संस्कार भारती दिल्ली प्रांत के राजेश चेतन ने प्रतियोगिता की अध्यक्षता करते हुए सभी प्रतिभागियों को आशिर्वाद एवं शुभकामनाऐं दी। संस्था के उपाध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी ने बताया कि प्रतियोगिता में सर्वप्रथम रोहित सिंह ने ‘‘राम मिलेगें विश्वास में’’, राघव मंत्री ने ‘‘भूख प्यास की पीड़ा न हो’’, तृप्त शर्मा ने ‘‘भाव सूची बहुत है, प्रभाव सिर्फ राम है’’, गौरव सिंह राठौड ने अमर अक्षर की रचना ‘‘सूर्य थे मगर, दीप से जले सदा’’, कु. आशीमा बसु ने देवदत्त शर्मा की रचना ‘‘राम तुम धरा पर फिर आओ’’, कु. गागी जैन ने ‘‘कथा एक सन्यासी की’’, अच्युतम तिवारी ने ‘‘राम मिलेगें अपने माता-पिता की सेवा में’’, मनीष कुमार ने ‘‘सभी यहां सुख सागर में आए’’, कु. आस्था कंवर ने ‘‘राम तेरे है अभिभान’’, भूपेन्द्र सिंह ने ‘‘राम रमापति घट-घट में राम’’, प्रियांशु राज भोगावत ने ‘‘राम नाम रस पिले प्यारे’’, पुष्कर से कु. मुद्रा पाराशर ने गोस्वामी तुलसीदास की रचना ‘‘ठुमक ठुमक चलत श्री राम’’, कु. छवि अग्रवाल ने डॉ. सुनील जोगी की रचना ‘‘राम गंगाजल है, अंगारा नही’’, पुष्कर की कु. चाहत पाराशर ने संदीप त्रिवेदी की रचना ‘‘त्याग,शील, संकल्प को जीवित रखा’’, कु. अलिशा ने ‘‘उस चरण का पुष्प बन सकूं, क्या ऐसे मेरे भाग्य बन पाएगें’’, खुशवंत राज भोगावत ने कन्हैयालाल मधुकर की रचना ‘‘सांचे साई राम’’, किशनगढ़ की कु. निधि केन ने सविता पाटिल की कविता ‘‘जिस के नाम से ही तर गए पाषाण’’, किशनगढ़ की कु. प्राँजल हाडा ने ‘‘यह रामायण है, पुण्य कथा श्रीराम की’’, कु. अयांशी बसु ने ‘‘वो काल जिसे करे प्रणाम, वो राम है वो राम है’’, प्रस्तुति बाल कवियों ने प्रस्तुत करते हुए सभी का मन मोह लिया।
प्रतियोगिता का संचालन करते हुए महामंत्री नरेन्द्र कुमार भारद्वाज ने सभी निर्णायकगणों व प्रतिभागियों का स्वागत किया। प्रतियोगिता का प्रसारण यू-ट्यूब व फेसबुक के ऑन लाईन पॉर्टल पर किया गया। प्रतियोगिता के निर्णायक साहित्यकार विनिता बाड़मेरा एवं डॉ. के.के. शर्मा थे।
प्रतियोगिता के अंत में कंवल प्रकाश किशनानी ने सभी प्रतिभागियों व निर्णायको का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि प्रतियोगिता जिला, प्रांत व राष्ट्रीय स्तर पर चरणबद्ध प्रतियोगिता में विजेताओं को नकद पुरस्कार दिये जाऐगें व सभी प्रतिभागियों को ऑन लाईन प्रमाण पत्र देने की भी संस्था द्वारा प्रावधान किया गया है।

कंवल प्रकाश किशनानी
मो. 9829070059

error: Content is protected !!