राष्ट्रीय लोक अदालत 11 को

केकड़ी 6 सितंबर(पवन राठी)देश भर में आगामी 11 सितंबर को लोक अदालतों का आयोजन किया जाकर राजीनामे से लंबित मुकदमो का निपटारा किया जाएगा।
लोक अदालत के आयोजन की तैयारियां चरम पर है।इस संबंध में आज सोमवार को वादी-प्रतिवादी अधिवक्ताओं न्यायाधीशों बीमा कंपनियों द्वारा समझौते के प्रयास जारी रहे-यानी लोक अदालत को सफल बनाने की तैयारियां चरम पर रही।इस लोक अदालत को सफल बनाने के लिए तालुका विधिक सेवा समिति भी जी जान से जुटी हुई है।

लोक अदालत का महत्व
============
लोकअदालत में अक्षम्य अपराध वाले मुकदमो के अलावा सभी प्रकार के दीवानी क्लेम्स सेवाओ संबंधी प्रकरणों का निस्तारण राजीनामे से किया जाता है जिससे किसी भी पक्षकार की हार या जीत नही होती है जिससे राग द्वेष पैदा नही होता है।प्रकरण में नए विवादों सहित कोर्ट में चल रहे मुकदमो को भी संबंधित कोर्ट में आवेदन करके मामला लोक अदालत में प्रस्तुत किया जा सकता है।लोक अदालत द्वारा निस्तारित न्यायालयी मुकदमो में पूर्व में अदा की गई स्टाम्प ड्यूटी भी रिफंड करने का प्रावधान है।
गौर तलब है कि वर्तमान में सस्ता शीघ्र एवम त्वरित न्याय प्राप्ति का एक सहज उपलब्ध प्लेट फॉर्म लोक अदालतों के रूप में आज आमजन को उपलब्ध है जिसका आमजन कितना लाभ उठा पाते है यह तो 11 सितंबर को लोक अदालत के समापन पर ही सामने आ सकेगा।

error: Content is protected !!