निजी चिकित्सालय एवं लेबोरेटरी पर आपदा में अवसर बनाने का आरोप

अजमेर । इंडियन मेडिकल एसोसिएशन अजमेर के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक डॉ राजकुमार जयपाल राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ के निवर्तमान उपाध्यक्ष डॉ संजय पुरोहित महासचिव डॉ जी एस बुंदेला जिला अध्यक्ष डॉ मयंक शुभम अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव शिव कुमार बंसल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा को पत्र लिखकर डेंगू के ब्लड की जांच की दरें निर्धारित करने की मांग की है।

कांग्रेसी नेताओं ने प्रेस वक्तव्य जारी कर बताया कि अजमेर जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है एवं निजी चिकित्सालय एवं लेबोरेटरी में डेंगू की जांच की मरीजों से मनमानी राशि वसूल कर आपदा में अवसर बना रहे है !

उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालय एवं लेबोरेटरी में डेंगू का कार्ड टेस्ट के 500 से ₹800 एवं एंटीजन एंटीबॉडी आईजी एम और आई जी जी जांच के 1500 से ₹2000 वसूल कर रही हैं। जबकि संभाग के सबसे बड़े अस्पताल जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में डेंगू की ब्लड टेस्ट की जांच निशुल्क की जा रही हैं। निजी चिकित्सालय एस डी पी के पन्द्रह हजार से पच्चीस हजार रुपये तक वसूल कर रहे है ।

उन्होंने पत्र में लिखा कि अजमेर में हर गली मोहल्ले में ब्लड की जांच हेतु लबोरेट्ररिया खुल गई है ।इन लेबोरेट्री में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार अनुभवी चिकित्सक एवं प्रशिक्षित तकनीकी स्टाफ भी नहीं है !

अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान उपाध्यक्ष कुलदीप कपूर फकरे मोइन महासचिव महेश चौहान मामराज सेन ने भी अजमेर संभाग के सबसे बड़े चिकित्सालय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में अलग से डेंगू के लिए ब्लड सेम्पल जांच केंद्र बनाने ,अस्पताल में अलग से डेंगू वार्ड बनाने , चिकित्सा विभाग द्वारा डेगु की पुख्ता निगरानी करने एवं फर्जी लेबोरेटरीयों को बंद कराने की मांग की हैं।

error: Content is protected !!