लोहपुरुष पटेल का जन्म दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस एवम इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि संकल्प दिवस के रूप में भी मनाई

केकड़ी 31 अक्टूबर(पवन राठी)लोहपुरुष पटेल का जन्म दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस एवम इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि संकल्प दिवस के रूप में महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भी मनाई मनाई गई।
कार्यालय प्रभारी सत्यनारायण सोनी ने बताया कि महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) पायलट केकड़ी में विभागीय निर्देशानुसार लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म दिवस “राष्ट्रीय एकता दिवस” के रूप में व पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि “राष्ट्रीय संकल्प दिवस” के रूप में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद मोची के मुख्य आतिथ्य में एवं सुरेश कुमार साहू व्याख्याता, प्रान्हेडा की अध्यक्षता में मनाया गया । उपस्थित सभी कार्मिको व विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एकता और अखंडता की सामूहिक शपथ ली।
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद मोची ने अपने उद्बोधन में कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने इस राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए बहुत संघर्ष किए हैं जिसके लिए उन्हें “लौह पुरुष” की उपाधि दी गई वही इंदिरा गांधी ने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में बहुत ठोस निर्णय लेने के कारण उन्हें “आयरन लेडी” की उपाधि दी गई। सुरेश कुमार साहू सरदार वल्लभ भाई पटेल व इंदिरा गांधी के जीवन की मुख्य घटनाओं पर प्रकाश डाला । कमलेश कुमार बसेर ने बताया की सरदार वल्लभ भाई पटेल का व्यक्तित्व बहुत महान रहा है इन्होंने देश की एकता और सुरक्षा को अखंड बनाए रखने के लिए सभी रियासतों का एकीकरण किया। सत्यनारायण सोनी ने कहा की सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के महानायक रहे हैं जिन्होंने भारत की एकता और अखंडता के लिए 562 देशी रियासतों को भारत में मिलाकर भारत को एक सूत्र में बांधा और भारत को मौजूदा स्वरूप दिया नेतृत्व क्षमता के कारण इन्हें “सरदार ” की उपाधि दी गयी हमें गर्व है ऐसे महामानव पर। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी देश की एकता और अखंडता के लिए बहुत ठोस कार्य किए हैं। कार्यक्रम में प्रेमचंद मोची मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार साहू व्याख्याता, कमलेश कुमार बसेर, हेमंत कीर, सतीश यादव, सत्यनारायण सोनी, गुलाबचंद वर्मा, रवि कुमार बोयत, ओम प्रकाश शर्मा, आदित्य सोनी, हनी गौतम, गार्गी सोनी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!