विद्यार्थियों को शिक्षण के साथ संस्कारों का भी ज्ञान मिले- जेठरा

अजमेर 21 नवम्बर 21- वर्तमान समय में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ योग व संस्कार भी सिखाने से बच्चे स्वस्थ रहने के साथ संस्कारवान रहेंगे। ऐसे विचार झूलेलाल सेवा मण्डली वैशाली नगर व भारतीय सिन्धु सभा की ओर से साप्ताहिक सिन्धी बाल संस्कार शिविर के शुभारंभ पर मन्दिर अध्यक्ष प्रकाश जेठरा ने झूलेलाल मन्दिर में कहे। कार्यक्रम का शुभारंभ बालिका कृतिका लालवाणी के साथ वैशाली सिन्धी सेवा समिति के अध्यक्ष जी.डी.वृदंाणी, सभा के अध्यक्ष किशन केवलाणी, जयप्रकाश मंघाणी ने ईष्टदेव झूलेलाल के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया। योग की विभिन्न आसनों का ज्ञान व शिक्षण योगाचार्य दौलतराम थदाणी के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम व गीतों की जानकारी होतचन्द मोरियाणी व घनश्याम ठारवाणी भगत ने दी। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति हरी चांदवाणी व ईकाई सचिव पुरूषोतम जगवाणी ने सभी का स्वागत किया।
कार्यक्रम में श्रीमति मंजू लालवाणी, श्रीमति काजल ताराणी, श्रीमति ज्ञानी मोटवाणी, ईश्वर जेसवाणी, खुशीराम ईसराणी, शंकर टिलवाणी, ओमप्रकाश शर्मा, राम भगताणी, नरेन्द्र बसराणी सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे। विद्यार्थियों को निरंतर निःशुल्क अध्ययन की सेवायें दी जा रही है।
राष्ट्रीय सिन्धी भाषा ज्ञान प्रतियोगिता में ऑनलाइन परीक्षा 27 व 28 नवम्बर को कार्यक्रम में सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने जानकारी देते हुये कहा कि भारतीय सिन्धु सभा की ओर से राष्ट्रीय सिन्धी भाषा ज्ञान प्रतियोगिता में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन आगामी 27 व 28 नवम्बर को किया जायेगा जिसमें पंजीयन 25 नवम्बर 2021 तक किया जा सकेगा। प्रतियोगिता में विद्यार्थियों, युवाओं को जोडकर पंचायत के साथ सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि भी सम्मिलित होगें। ऑनलाइन प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रदेश की ओर से 51000 रूपये के इनाम वितरित किये जायेगें। प्रतियोगिता में आब्जेक्टिव प्रश्न देवनागिरी में होगें और प्रश्न राजस्थान में आयोजित सिन्धी बाल संस्कार शिविर में प्रकाशित व वितरित पुस्तक से तैयार किये जायेगें।

error: Content is protected !!