एडीए ने विधायक देवनानी की उपस्थिति में हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत को सौंपी 30 हैक्टेयर भूमि

अजमेर, 1 दिसंबर। पूर्व शिक्षा मंत्री व अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक वासुदेव देवनानी के अथक प्रयासों से अजमेर विकास प्राधिकरण ने 30 हैक्टेयर भूमि हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत को सौंप दी है। इससे हाथीखेड़ा में आबादी भूमि विस्तार और पट्टे देने की वर्षों पुरानी मांग पूरी तरह साकार हो गई है।
अजमेर विकास प्राधिकरण (एडीए) द्वारा विधायक देवनानी ने उपखंड अधिकारी और विकास अधिकारी की मौजूदगी में हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच लालसिंह रावत को भूमि सुपुर्द की। यह करीब दो सौ बीघा भूमि है। इससे अब ग्राम पंचायत हाथीखेड़ा के अधीन ग्रामों के निवासियों को दो सौ से पांच सौ मीटर क्षेत्र तक में पट्टे दिए जा सकेंगे।
हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को आबादी विस्तार की समस्या से निजात दिलाने के लिए देवनानी काफी लंबे समय से प्रयासरत थे। उन्होंने इस मुद्दे को विधानसभा में भी उठाया था और जिला कलेक्टर तथा एडीए के आयुक्त से मुलाकात की थी। पिछले महीने के दूसरे पखवाड़े में एडीए ने हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत के अधीन आबादी विस्तार के आदेश जारी कर दिए थे। इसके बाद भूमि सौंपने की कार्यवाही पूरी की गई है। अब हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत के अधीन हाथीखेड़ा कन्हाड़ी और तलाई गांव के ग्रामीण भी पट्टे ले सकेंगे। हाथीखेड़ा को आबादी भूमि विस्तार के आदेश जारी करवाकर भूमि उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीणों ने देवनानी का धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा कि यह देवनानी की मेहनत का ही परिणाम है कि उन्हें अब पट्टे मिल सकेंगे। उल्लेखनीय है कि हाथीखेड़ा के आसपास के गांव अजयसर, खरेखड़ी आदि में आबादी विस्तार पहले ही हो चुका था।
देवनानी ने बांटे 74 ग्रामीणों को पट्टे
इस बीच देवनानी ने हाथीखेड़ा, काजीपुरा और बोराज में 74 लोगों को पट्टे बांटे। इन ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी लंबे समय से पट्टे पाने के लिए तरस रहे थे। ग्रामीणों ने पट्टे मिलने पर देवनानी का दिल से आभार जताया। उन्होंने कहा कि देवनानी ऐसे पहले विधायक हैं, जिन्होंने उनकी सुध ली है। उन्होंने ग्रामवासियों की मांग पर कहा कि बाकी बचे लोगों को भी जल्द से जल्द पट्टे दिलाए जाएंगे।
पट्टे देने में नहीं हो भेदभाव
इस बीच फाॅयसागर रोड पर कृषि भूमि पर बसी अनेक काॅलोनी के निवासियों की शिकायत है कि पट्टे देने में भेदभाव किया जा रहा है। उन्होंने इस संबंध में जिला कलेक्टर और एडीए आयुक्त को भेजे ज्ञापन में कहा गया है कि कहीं ज्यादा दर पर तो कहीं सस्ती दर पर पट्टे दिए जा रहे हैं। उन्हें उन्हीं दरों पर पट्टे दिए जाएं, जिन दरों पर अन्य क्षेत्रों व काॅलोनियों में पट्टे दिए जा रहे हैं। इस संबंध में देवनानी ने भी प्रशासन से लोगों की मांग पर गौर करते हुए समान दरों पर पट्टे दिए जाने का आग्रह किया है।

error: Content is protected !!