अजमेर अस्त-व्यस्त और निगम कमिश्नर मस्त – कीर्ति पाठक

आज आम आदमी पार्टी अजमेर द्वारा काला बाग क्षेत्र में शास्त्री नगर रोड पर होटल ऐम्बैसडर की बिल्डिंग में पार्किंग की व्यवस्था ना होने के संबंध में प्रदेश महिला शक्ति अध्यक्ष कीर्ति पाठक के नेतृत्व में नगर निगम आयुक्त को एक मांग पत्र सौंपा गया।
प्रदेश महिला शक्ति अध्यक्ष कीर्ति पाठक ने बताया कि आज आम आदमी पार्टी द्वारा एक मांग पत्र व सबूत के साथ होटल ऐम्बैसडर का वीडियो नगर निगम आयुक्त को सौंपा गया। जिस पर नगर निगम आयुक्त ने कहा कि वह होटल 30 साल पहले बना था और उस समय के नियम कुछ अलग थे। जिस पर कीर्ति पाठक ने बताया कि अगर उस समय के नियम अलग थे तो उस होटल की बिल्डिंग में दो बैंक, एक कोचिंग institute और एक दवाई की दुकान संचालित करने की अनुमति किसने दी। जिस पर आयुक्त ने वही रटा-रटाया जवाब दिया कि निगम द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। जिस पर कीर्ति पाठक ने उन्हें बताया कि आज तक अजमेर शहर में कई सालों से नियम अनुसार ही कार्रवाई हो रही थी और जनता को बुलावे में रखा जा रहा है। जिसका आयुक्त के पास कोई भी जवाब नहीं था। आयुक्त ने कहा रोज नगर निगम द्वारा लगातार अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं जिसे आप अखबार में पढ़ सकते हैं। जिस पर कीर्ति पाठक द्वारा बताया गया कि हां अजमेर शहर से ठेले व रेहड़ी वालों को हटाया जा रहा है। परंतु प्रभावशाली व्यक्ति के अतिक्रमण अभी तक हटाने की नौबत नहीं आई है। और यहां तक कि अगर उनकी बिल्डिंग सीज भी हो गई है लेकिन फिर भी वहां लगातार निर्माण कार्य व अन्य कार्य जारी है।
निगमायुक्त ने कहा कि इसका RTI बनाकर भेज देते हैं जिस पर पार्टी प्रतिनिधि द्वारा यह आपत्ति जताई गई कि क्या निगम RTI के मार्फत ही जवाब देंगे। क्या एक आम इंसान RTI के अलावा नगर निगम अफसर व जनप्रतिनिधियों से कुछ मांग करता है तो क्या उस पर कार्रवाई नहीं होगी। निगम आयुक्त को दिए गए सबूत पर बोला गया कि उस सबूत के आधार पर एक एक ठोस कार्रवाई की जाए । निगम आयुक्त का इस पर कहना था कि बिल्डिंग पुरानी है और उस समय के नियम कुछ अलग थे। जिस पर पार्टी प्रतिनिधियों ने उन्हें बताया कि अगर बिल्डिंग पुरानी है तो उस पर दो बैंक, एक कोचिंग और एक दवाई की दुकान संचालित हो रही है। यह सब खोलने की अनुमति भी नगर निगम को नहीं देनी चाहिए थी अगर बिल्डिंग में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। जिस पर आयुक्त ने वही रटा-रटाया जवाब दिया कि निगम द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। जब पार्टी प्रतिनिधि द्वारा दोबारा यह पूछा गया कि उस पर कब तक कार्रवाई की जाएगी। जिसका निगम आयुक्त के पास कोई भी जवाब नहीं था। पार्टी प्रतिनिधियों द्वारा उनसे अनुरोध किया गया कि जब आप इस बिल्डिंग का निरीक्षण करने जाएं तो हमें साथ ले कर चलिए। इस पर निगम आयुक्त द्वारा साफ मना कर दिया गया। जिससे यह साफ पता चलता है कि कि निगम आयुक्त अजमेर वासियों को अपने साथ रखने के पक्ष में नहीं है
अवैध के विरुद्ध युद्ध समिति अध्यक्ष आफाक अली ने बताया कि काला बाग क्षेत्र में शास्त्री नगर रोड पर होटल ऐम्बैसडर की बिल्डिंग में कई व्यावसायिक गतिविधियाँ संचालित हो रही हैं बिल्डिंग में एक होटल, एक रेस्तराँ, दो बैंक, एक कोचिंग institute और एक दवाई की दुकान संचालित हो रही है परंतु बिल्डिंग में पार्किंग हेतु कोई स्थान चिन्हित नहीं है अपितु पार्किंग के लिए होटल के स्टाफ़ द्वारा सड़क के किनारे को ही पार्किंग के लिए अधिकृत बताया जाता है। इसी को लेकर आज आम आदमी पार्टी द्वारा नगर निगम आयुक्त को एक मांग पत्र सौंपकर मांग की गई कि जो एंबेसडर बिल्डिंग का नक्शा नगर निगम द्वारा पास किया गया था उसमें पार्किंग की व्यवस्था कहां पर थी। यह सूचना जल्द से जल्द पार्टी को नगर निगम द्वारा दी जाए।
आज आम आदमी पार्टी द्वारा यह फैसला किया गया है कि रोज अवैध के विरुद्ध युद्ध समिति द्वारा अवैध निर्माण व अतिक्रमण को चिन्हित किया जाएगा। व आगामी सोमवार 20/12/21 से शुक्रवार 24/12/21 तक नगर निगम परिसर में ही 2.00 से 4.00 बजे तक अतिक्रमण चिन्हित अभियान के तहत जिस भी अजमेर वासी को अवैध अतिक्रमण व अवैध निर्माण को लेकर शिकायत करनी हो तो वह वहां आकर पार्टी प्रतिनिधियों को अपनी शिकायत दे सकता है जिस पर आम आदमी पार्टी द्वारा नगर निगम को उस पर कार्रवाई करने के लिए कहा जाएगा।
आज आम आदमी पार्टी अजमेर जिला अध्यक्ष मीना त्यागी, ज़िला सह कोषाध्यक्ष राजेश नायक, महिला शक्ति जिला अध्यक्ष एडवोकेट पूनम मेहरा, दक्षिण विधानसभा अध्यक्ष हेमंत गहरवार,ज़िला उपाध्यक्ष टेम्पो टैक्सी ड्राइवर यूनियन दीपक कुमार, हेमनंदिनी चौहान व आदि कार्यकर्ताओं का सक्रिय योगदान रहा।

पृथ्वी सिंह नरूका
मीडिया प्रभारी
आम आदमी पार्टी, जिला अजमेर

error: Content is protected !!