बसंत पंचमी पर होनहार बेटियों को गार्गी एवं प्रोत्साहन पुरस्कार दें सरकार-देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 18 जनवरी। भाजपा नेता, पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा है कि बसंत पंचमी सामने हैं लेकिन राज्य सरकार ने अब तक पिछले साल 10वीं व 12वीं बोर्ड कक्षा में उत्तीर्ण होनहार बेटियों को गार्गी व प्रोत्साहन पुरस्कार देने की दिशा में अब तक ‘हाथ-पाॅव हिलाना’ भी शुरू नहीं किया है। राज्य सरकार नींद में है। बालिका शिक्षा का केवल हो-हल्ला कर थोथी वाहवाही लूटने वाली कांग्रेस सरकार बसंत पंचमी पर ही प्रदेश की सवा सात लाख होनहार बेटियों को गार्गी और प्रोत्साहन पुरस्कार देने की तरफ ध्यान दें।

देवनानी ने कहा कि प्रदेश में 10वीं व 12वीं की होनहार बालिकाओं को बढावा देने के लिए वर्ष 1998 में प्रदेश में क्रमशः गार्गी पुरस्कार एवं 2008 में प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की शुरूआत की थी जिसके स्वरूप बोर्ड परीक्षाओं में 75 प्रति. से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 10वीं की बालिका को दो किस्तों में 6 हजार व 12वीं की बालिकाओं को एक किस्त में 5 हजार के साथ प्रमाण पत्र दिया जाना तय हुआ। तब से हर साल ये दोनों पुरस्कार बसंत पंचमी पर दिए जाते रहे हैं लेकिन इस बार पुरस्कार को लेकर कांग्रेस सरकार गहरी नींद में है। उसकी ओर से इस दिशा में कोई रूची नहीं दिखाई जा रही है। बसंत पंचमी के महज पन्द्रह दिन है लेकिन सरकार ने अब तक गार्गी एवं प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए न बजट दिया है और न पुरस्कार वितरण की कोई तैयारी शुरू की है जबकि हर साल बसंत पंचमी के तीन माह पहले बजट देने के साथ वितरण की तैयारी प्रारंभ हो जाती थी।

देवनानी ने कहा कि वर्ष 2021 में कक्षा 12वीं व 10वीं में करीब सात लाख बालिकाओं ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए है। ये बालिकाएं गार्गी एवं प्रोत्साहन पुरस्कार को लेकर काफी उत्सुक है लेकिन सरकार की ओर से अब तक कोई हलचल नहीं दिखने के चलते इन बालिकाओं को निराशा ही हो रही है। पन्द्रह दिन शेष रहने के चलते सरकार की मंशा में भी खोट दिखाई पड रही है। देवनानी ने गार्गी पुरस्कार एवं प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए तत्काल प्रभाव से बजट देने एवं बसंत पंचमी पर ही पुरस्कार वितरण करने की मांग की है।

error: Content is protected !!