यूटीएस ऑन मोबाइल एप से स्मार्ट फोन से अनारक्षित टिकट भी ले सकते है रेल यात्री

रेल यात्री अब स्मार्ट फोन से अनारक्षित टिकट भी ले सकते है, रेलवे प्रशासन ने फिलहाल उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों से उन स्टेशनों पर जहां उत्तर रेलवे, पश्चिम रेलवे और पश्चिम मध्य रेलवे के अधीन आते हैं, वहाँ तक यात्रा हेतु मोबाइल एप्लिकेशन पर यूटीएस के माध्यम से सामान्य टिकट जारी करने की अनुमति दी है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विवेक रावत के अनुसार इस अनुमति से उन रेल यात्रियों को लाभ होगा जो बुकिंग विंडो पर कतार में इंतजार कर टिकट प्राप्त करते है। अब वे स्वयं इस मोबाइल एप *utsonmobile* के माध्यम से अनारक्षित टिकट प्राप्त कर सकेंगे। सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) द्वारा यह मोबाइल आधारित एप्लिकेशन विकसित किया गया है।
आज के डिजीटल युग में जहाँ अधिक कार्य व्यक्ति अपने मोबाईल फोन से संचालित कर लेता है, ऐसी स्थिति में अनारक्षित टिकटों की बुकिंग स्मार्ट फोन द्वारा होना आम आदमी के लिए एक बड़ी सुविधा है। यूटीएस मोबाईल एप पर टिकट बुक करने से यात्रियों को टिकट खिड़की की लम्बी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलता है। इससे ना सिर्फ यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए स्टेशन पर लम्बी कतारों से मुक्ति मिलती है बल्कि टिकट काउण्टर पर भीड़ में जेब कटने या अधिक नगद साथ रखने की समस्या से भी निजात मिलती है। मोबाइल एप से टिकट बुक करने पर अनावश्यक रूप से जल्दी स्टेशन पहुचने की आवश्यकता नहीं रहती, जिससे यात्रियों का समय बचता है तथा ट्रेन में चढ़ने से पहले टिकट के फेर में गाड़ी छूटने की चिंता से मुक्ति मिलती है कागज की कम खपत होने से हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है ।
ऑनलाइन अनारक्षित टिकट की प्रक्रिया –
1. *utsonmobile* एप्लिकेशन एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस आधारित स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इस एप्लिकेशन को क्रमशः गूगल प्ले स्टोर, विंडोज ऐप स्टोर और ऐप्पल स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
2. यात्री को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, लिंग और जन्मतिथि प्रदान करके पंजीकरण कराना होगा।
3. सफलतापूर्वक पंजीकरण होने पर, रेलवे वॉलेट (R-WALLET) यात्री के मोबाइलपर शून्य शेष राशि के के रूप में आटोमेटिक बन जाएगा।
4. आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या “https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in” वेबसाइट पर उपलब्ध रिचार्ज विकल्प के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है।
5. तत्पश्चात यात्रा संबधित जानकारी भर कर अनारक्षित टिकट प्राप्त किया जा सकता है |

मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!