कला प्रदर्शनी देखने उमड़ी दर्शकों की भीड़

राजकीय संग्रहालय में हेरिटेज इन फ्रेम प्रदर्शनी का आयोजन
विश्व संग्रहालय दिवस के अवसर पर राजकीय संग्रहालय में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग एवं पृथ्वीराज फाउंडेशन अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कला प्रदर्शनी हेरिटेज इन फ्रेम को देखने के लिए बुधवार को खासी संख्या में दर्शकों की भीड़ उमड़ी।
एक दीर्घा में भारत की समस्त यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट्स की वाटर कलर द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स देखने का सभी दर्शकों के लिए यह पहला अवसर था।
प्रदर्शनी का उद्घाटन जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा एवं कलाविद श्री राम जैसवाल ने किया। प्रदर्शनी का अवलोकन कर शर्मा ने कहा कि ऐसा जीवंत संग्रह देखना बहुत दुर्लभ संयोग माना जाएगा जिसमें सभी पेंटिंग्स में हेरिटेज मॉन्यूमेंट को बहुत बारीकी से चित्रित किया गया है।
कलाविद राम जैसवाल ने कहा कि विश्व संग्रहालय दिवस अजमेर निवासियों के लिए स्मरणीय दिवस बन गया है। डॉ मंजू के 40 जल रंगीय भारतीय महत्व के स्थापत्य के चित्र रूप देख मन अभिभूत हुआ, उन्होंने सभी आयोजकों को बधाई भी दी।
अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वित्तीय सलाहकार पद्मिनी सिंह ने कहा कि वाटर कलर से हेरिटेज साइट्स के बारीक चित्रण के साथ एवं रंगों का समावेश अत्यंत प्रशंसनीय है।
समाजसेवी हेमंत भाटी ने कहा कि कलाकार विशुद्ध मन का होता है। जो हृदय में होता है, उसी दृष्टि को रंगों से आकार देता है। यही कार्य डॉ मंजू परिहार ने खूबसूरती से किया है।
राजकीय संग्रहालय के कार्यवाहक अधीक्षक सुनील जोशी ने बताया कि प्रदर्शनी गुरुवार को भी सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक दर्शकों के लिए खुली रहेगी।
उद्घाटन समारोह में संग्रहालय की कस्टोडियन रूमा आजम, लोक कला संस्थान के निदेशक संजय कुमार सेठी, पृथ्वीराज फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ पूनम पांडे, सचिव दीपक शर्मा, डॉ एस कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर पंडित रवि कांत शर्मा, ऋषि राज सिंह, कुसुम शर्मा, इंटेक अजमेर चैप्टर के सदस्य जेपी भाटी एवं जिनेश सोगानी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

error: Content is protected !!