अजमेर -पालनपुर खंड पर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ी ट्रेन

अप और डाउन लाइन का स्पीड ट्रायल रहा सफल

अजमेर मंडल द्वारा एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए मंडल के पालनपुर- मदार खंड पर पालनपुर- मदार और मदार – पालनपुर अर्थात अप और डाउन दोंनो लाइन पर आरडीएसओ (अनुसन्धान अभिकल्प एवं मानक संगठन) की टीम द्वारा 130 किमी प्रति घंटे पर सीओसीआर (कन्फर्मेटरी ऑसिलोग्राफ कार रन) परीक्षण किया गया। जो कि सफल रहा। सीओसीआर 24 डिब्बों वाली स्पेशल ट्रेन में आरडीएसओ की तकनीकी टीम और अजमेर मंडल और मुख्यालय के अधिकारियों के साथ आज मदार-पालनपुर खंड के बीच आरडीएसओ टीम द्वारा 130 किमी प्रति घंटे पर सीओसीआर (COCR) परीक्षण किया गया। ट्रायल के अंतर्गत गाड़ी ने मदार से सुबह 09:45 बजे प्रस्थान किया और दोपहर 01.08 बजे पालनपुर स्टेशन पहुंची। 366 किलोमीटर की पूरी यात्रा 03 घंटे 23 मिनट में पूरी हुई। इस गाड़ी की औसत गति 107.65 किमी प्रति घंटा रही।

इसी प्रकार कल दिनाँक 24 जून 2022 को पालनपुर से मदार (डाउन लाइन) के परीक्षण के लिए सीओसीआर गाड़ी सुबह 10.40 बजे पालनपुर से रवाना हुई और दोपहर 02.05 बजे मदार पहुंची। 366 किलोमीटर की पूरी यात्रा 3 घंटे 25 मिनट में पूरी हुई। परीक्षण के दौरान 107 किमी प्रति घंटे की औसत गति हासिल की गई और अधिकतम गति 135 किलोमीटर प्रतिघंटा तक दर्ज की गई। इस परीक्षण के दौरान ट्रैक मापदंडों के अलावा, सिग्नलिंग , कर्षण वितरण उपकरण, लोकोमोटिव और कोच फिटनेस जैसे अन्य कई पहलुओं की भी जाँच की गई और रिकॉर्ड किया गया। अब आरडीएसओ की टीम परीक्षण के नतीजों का विश्लेषण करेगी और रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट के पश्चात स्वीकृति मिलने पर इस खंड पर तीव्र गति से ट्रेनों का संचालन संभव हो सकेगा ।
मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने इसे अजमेर मंडल के ट्रेन संचालन के इतिहास की एक महत्वपूर्ण कड़ी बताया और अजमेर मंडल के अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके द्वारा किये गए विशेष प्रयासों को इस उपलब्धि का कारण बताते हुए बधाई दी साथ ही कहा कि इस खंड पर गाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने हेतु किये गए सीओसीआर परीक्षण की सफलता अजमेर मंडल के सबसे प्रमुख रेल खंड मदार-पालनपुर खंड पर ट्रेनों की गति को 130 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे ट्रेन संचालन के समय में कमी आएगी जिससे यात्रियों के यात्रा समय की बचत होगी। कोविड महामारी के बावजूद, भारतीय रेलवे ने बुनियादी ढांचे के विकास, नवाचार, रेल नेटवर्क का विस्तार, माल ढुलाई के क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की है। रेलवे द्वारा यात्रियों को तेज और सुरक्षित यात्रा कराने हेतु लगातार नए प्रयोग और प्रयास किये जा रहे है।

मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!