सड़क दुर्घटना पीड़ित हर एक को बचाओ जागरुकता वॉक 7 अगस्त को

इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएषन दे रही है बेसिक लाइफ सेविंग ट्रेनिंग
अजमेर, 5 अगस्त( )। सड़क दुर्घटना पीड़ित हर एक को बचाओ जागरुकता वॉक आगामी 7 अगस्त, 22 रविवार को होगी। यह वॉक सुबह साढ़े छह बजे मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पुष्कर रोड अजमेर से शुरू होकर माहेष्वरी पब्लिक स्कूल तक जाएगी, जहाँ से वापसी में मित्तल हॉस्पिटल पहुंचकर सम्पन्न होगी।
इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएषन एवं राजस्थान ऑर्थोपेडिक सर्जन एसोसिएषन तथा अजमेर ऑर्थोपेडिक सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में होने वाली इस वॉक में अनेक चिकित्सक हिस्सा लेंगे। आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए अजमेर ऑर्थोपेडिक सोसायटी के अध्यक्ष डॉ दीपक जैन ने बताया कि बोन एंड जॉइंट दिवस 4 अगस्त 2022 के मद्देनजर इस बार 1 से 7 अगस्त तक पूरे सप्ताह विविध कार्यक्रमों के आयोजन का लक्ष्य रखा गया है। इसमें सड़क दुर्घटना पीड़ित हर एक को बचाओ मिषन अन्तर्गत विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं।
डॉ जैन ने बताया कि सड़क दुर्घटना होने की स्थिति में पीड़ित के पास जो भी सर्व प्रथम सहायक के रूप में पहुंचता है उसे ही बेसिक लाइफ सेविंग ट्रेनिंग दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। हर एक का बचाव विषय के लक्ष्य को साधने के लिए आमजन सहित नर्सिंग स्टूडेंट, नर्सिंग स्टाफ, यातायात पुलिस, सिविल पुलिस, वाहन चालक एवं विद्यार्थियों को जीवंत प्रस्तुति के जरिए प्रषिक्षित किया जा रहा है।
डॉ जैन ने बताया कि सप्ताह के तहत हाल ही में मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के करीब 125 नर्सिंग स्टाफ और स्टूडेंटस को यह प्रषिक्षण दिया गया है। इस दिन अजमेर ऑर्थोपेडिक सोसायटी के सचिव डॉ नितिन सनाढ्य के द्वारा पीसांगन में निःषुल्क कैम्प आयोजित किया गया। जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में अन्य आयोजन किए जा रहे हैं।
डॉ जैन ने बताया कि मानसून के चलते उनकी ओर से इस सप्ताह में एक सौ पौधारोपण का भी लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत पूरा किया गया है। उन्होंने बताया कि अजमेर ऑर्थोपेडिक सोसायटी के संरक्षक डॉ एन एल झामरिया, डॉ महेष गुप्ता तथा कोषाध्यक्ष डॉ मनीष शर्मा आदि का इसमें महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!