संतुलित आहार एवं नियमित व्यायाम से बीमारियों की जोखिम कम होती है – योगेन्द्र दुर्लभजी

अंग दान से बड़ा कोई पुनीत कार्य नहीं
समाज में अंगदान के लिए जागरुकता लाना आवश्यक

अजमेर ! संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल हॉस्पिटल एवं मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के सचिव योगेंद्र दुर्लभजी ने कहा कि संतुलित आहार एवं नियमित व्यायाम से बीमारियों की जोखिम कम होती है ! संतोबा के सचिव योगेंद्र दुर्लभजी आज अजमेर प्रवास के दौरान नियमित व्यायाम संतुलित आहार एवं बीमारी के प्रति जागरूकता विषय पर पत्रकारों से औपचारिक बातचीत कर रहे थे उन्होंने कहा कि वर्तमान आज के आधुनिक युग में भागदौड़ की जिंदगी व्यस्त दिनचर्या एवं जीवन शैली एवं जंक फूड के कारण बीमारियों की जोखिम बढ़ती जा रही है !:उन्होंने कहा कि एक संतुलित आहार बनाए रखते हुए और शरीर द्वारा आवश्यक सभी पोषक तत्वों को पूरा करने को ध्यान में रखते हुए एक स्वस्थ जीवन शैली प्राप्त की जा सकती है। एक उचित आहार योजना शरीर के आदर्श वजन को प्राप्त करने और मधुमेह, हृदय और अन्य प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है।
योगेंद्र दुर्लभजी का मानना है कि एक स्वस्थ आहार खाना बहुत अच्छा महसूस करना है, अधिक ऊर्जावान होना, अपने स्वास्थ्य में सुधार होना और मनोदशा को प्रोत्साहित करना है। अच्छा पोषण, शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ शरीर का वजन व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक अंग है।शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से कई स्वास्थ्य समस्याएं प्रबंधित होती है और तनाव, अवसाद और दर्द को कम करके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। नियमित व्यायाम चयापचय सिंड्रोम, आघात, उच्च रक्तचाप, गठिया और व्याकुलता को रोकने में मदद करता है।
उन्होने कहा कि आहार के विकल्पों के चयन के लिए एक विस्तृत विविधता प्रत्येक पाँच खाद्य समूहों में बताए गए मात्रा में से होना चाहिए। प्रत्येक खाद्य समूह के ये खाद्य स्रोत शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रमुख मिक्रो और मैक्रो-पोषक तत्वों की एक समान मात्रा प्रदान करते हैं !एक संतुलित आहार में आमतौर पर 50 से 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 12 से 20 प्रतिशत प्रोटीन और 30 प्रतिशत वसा होता है। सभी अंगों और ऊतकों को एक आदर्श वजन बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों और कैलोरी की सही मात्रा का सेवन करके प्रभावी ढंग से काम करने के लिए उचित पोषण की आवश्यकता होती है। किसी व्यक्ति का संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण अच्छे पोषण, शारीरिक व्यायाम और स्वस्थ शरीर के वजन पर निर्भर करता है।
आहार विशेषज्ञों का मानना है कि एक उचित आहार का प्रारूप प्रत्येक विशिष्ट आयु वर्ग के लिए भोजन सामग्री, खाद्य पदार्थों और नाश्ते, दोपहर के भोजन, नाश्ते और रात के खाने के लिए आवश्यक मात्रा का एक पूरा सम्मिश्रण है। आपको अपनी मांसपेशियों और रक्त कोशिकाओं के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो आपके मांसपेशियों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व लाता है।शारीरिक स्वास्थ्य और सेहत को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम के साथ शरीर को गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट, बिना चर्बी वाला प्रोटीन, आवश्यक वसा और तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है।यह अतिरिक्त वजन बढ़ाने या वजन घटाने को बनाए रखने में प्रभावी होते है लेकिन ज्यादा स्वस्थ जीवनशैली भी बेहतर नींद और मनःस्थिति से जुड़ी हैं। शारीरिक गतिविधि विशेष रूप कर मस्तिष्क से संबंधित कार्यों और परिणामों में सुधार करती है।
उन्होने कहा कि शारीरिक गतिविधि के साथ अपने आहार में छोटे बदलाव करने से शरीर उचित वजन को प्राप्त करने में अच्छा समय लग सकता है। सही प्रकार के कार्बोहाइड्रेट का सेवन महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग मिठाई और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले साधारण कार्बोहाइड्रेट पर भरोसा करते हैं।फल और सब्जियां प्राकृतिक रेशे, विटामिन, खनिज और अन्य यौगिकों के समृद्ध स्रोत हैं जो आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यकता होती है। उनमें कैलोरी और वसा भी कम होती है। असंतृप्त वसा सूजन को कम करने और कैलोरी प्रदान करने में मदद कर सकती है।
संतोबा दुर्लभजी मेमोरियल हॉस्पिटल एवं मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के सचिव योगेंद्र दुर्लभजी ने बताया कि राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में मॉडल स्टेट बन रहा है अभी हाल ही मे राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य का अधिकार लागू किया गया है। राजस्थान सरकार की चिरंजीवी योजना निर्धन असहाय एवं जरूरतमंदों को संबल दे रही है !
उन्होंने कहा कि संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल हॉस्पिटल एवं मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में चंडीगढ़ से लिवर लाकर लिवर ट्रांसप्लांट कर कीर्तिमान स्थापित किया गया एवं एक गंभीर रोगी को जीवनदान दिया ! इसी प्रकार एक्मो मशीन से एक मासूम की जान बचाई गई।
योगेंद्र दुर्लभजी का मानना है कि मरीज को बीमारियों के प्रति जागरूक रहना चाहिए बीमारी की प्रारंभिक स्टेज पर पता पड़ने पर तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए और इलाज प्रारंभ करवाना चाहिए। वर्तमान वैज्ञानिक युग में कोई भी बीमारी लाइलाज नहीं है।
इंस्टीट्यूट के सचिव योगेंद्र दुर्लभजी ने बताया कि राजस्थान में सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अग्रणीय संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल अस्पताल पिछले 50 वर्ष से निर्धन जरूरतमंद एवं असहाय व्यक्तियों को उचित दर पर विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रहा है
प्रेस वार्ता में डॉ अनुराग गोविल ने रीसेंट एडवांटेज एडवांसेज इन जी आई एंडोस्कोपी एवं डॉ राजेश भोजवानी ने एडवांटेज इन डाइजेस्टिव सर्जरी पर जानकारी दी।

डॉ राजेश भोजवानी का मानना है कि स्वस्थ भोजन ऊर्जा बढ़ाता है, आपके शरीर के कार्यों के तरीके में सुधार करता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और वजन बढ़ने से रोकता है। अन्य भी प्रमुख लाभ हैं। संतुलित आहार आपकी पोषण संबंधी आवश्यकता को पूरा करता है। एक विविध, संतुलित आहार पोषक तत्वों की कमी से बचने के लिए आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल हॉस्पिटल एवं मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डॉ पीयूष माथुर ने बताया कि अंग दान से बड़ा कोई ध्यान नहीं है हमें समाज में अंगदान के लिए जागरूकता पैदा करनी चाहिए एक ब्रेन डेड व्यक्ति अंगदान कर 8 से 10 व्यक्तियों को जीवनदान दे सकता है।

इस अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक डॉ राजकुमार जयपाल सचिव डॉ हरवंस दुआ एवं जवाहर फाउंडेशन अजमेर के प्रभारी शिव कुमार बंसल ने अतिथियों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

इस अवसर पर आलोक शर्मा राजेंद्र राठौड़ उज्जवल भरत भारद्वाज आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!