श्री वर्द्धमान कन्या पी.जी. महाविद्यालय में युवा दिवस के उपलक्ष पर करियर गाइडेंस सेमिनार का आयोजन

आज दिनांक 12 जनवरी 2024, शुक्रवार को श्री वर्द्धमान शिक्षण समिति द्वारा संचालित श्री वर्द्धमान कन्या पी.जी. महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय के तत्वावधान में करियर गाइडेंस एवं काउंसलिंग पर एक सेमिनार का आयोजन महाविद्यालय सभागार में प्रातः 10 बजे से किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सीएमए हरेन्द्र पारीक (चैयरमेन – सीएमए चैप्टर जयपुर) एवं सीएमए रूपेष कोठारी (सचिव – सीएमए चैप्टर ब्यावर) ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया । सीएमए हरेन्द्र पारीक ने विद्यार्थियों को करियर में आगे बढ़ने हेतु प्रेरणादायक सूत्र देते हुए कहा कि सपने एक दिन में पूरे नहीं होते उनके लिए निरंतर प्रयास करने पड़ते है। हमें यह तो पता है कि हमें क्या बनना है, लेकिन कैसे बनना है यह मालूम नहीं। उन्होनें विद्यार्थियों को बताया कि जीवन में महत्वपूर्ण क्या है यह जानना जरूरी है । उन्होनें वाणिज्य क्षैत्र में करियर चुनाव से पहले सीएमए, सीएस एवं सीए के संदर्भ में विविध रोजगार के अवसर, उनसे जुड़े वेतन एवं सम्मान आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
सीएमए रूपेश कोठारी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सौभाग्यशाली है कि आप लोगों की काउंसलिंग होती है और आप इसकी सहायता से सर्वश्रेष्ठ क्षेत्र एवं उससे जुड़ी जॉब सिक्योरिटी से अवगत होकर सही चुनाव कर सकते है हमारे समय में ऐसा नहीं था । कार्यक्रम का संचालन करते हुए सीएमए ज्योति माहेश्वरी ने विद्यार्थियों से मार्गदर्शन व काउंसलिंग में बताए गए बिंदुओं को अपनाकर जीवन सफल बनाने के लिए प्रयासरत रहने हेतु प्रेरित किया एवं उपस्थित सभी संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद ज्ञापित किया ।
महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. आर. सी. लोढ़ा के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में स्वामी विवेकानन्द जयंती पर युवा दिवस मनाया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना से किया गया । एनएसएस अधिकारी श्रीमती प्रीति शर्मा व श्रीमती कोमल गुप्ता ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण किया । श्रीमती प्रीति शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि युवा राष्ट्र निर्माता होते है । अतः युवाओं को राष्ट्र के विकास में हमेशा अग्रणी रहना चाहिए। उन्होनें कहा कि राष्ट्रीय युवा दिवस भारत में उन युवाओं व नौजवानों को समर्पित एक खास दिन है, जो देश के भविष्य को बेहतर और स्वस्थ बनाने की क्षमता रखते है ।
श्रीमती कोमल गुप्ता ने स्वामी विवेकानंद से जुड़ी गतिविधियों से स्वयंसेविकाओं को अवगत कराया तथ उनके विषय में सर्व धर्म सम्मेलन जो कि शिकागो में आयोजित हुआ था उसके विषय में विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की । छात्राओं ने स्वामी जी के शिकागो भाषण की वर्तमान में प्रासंगिकता विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किये।
कार्यक्रम के दौरान हार्टफुलनेस के डॉ पंकज लाखोटिया एवं हेमंत शर्मा द्वारा ध्यान योग क्रिया का अभ्यास करवाया गया।
कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की सभी छात्राएं एवं समस्त संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

प्राचार्य
श्री वर्द्धमान कन्या पी. जी. महाविद्यालय

error: Content is protected !!