अणुव्रत गान महासंगान के स्टीकर का विमोचन

अणुव्रत आंदोलन से छात्रों में नैतिकता का विकास – जोशी

बाड़मेर । अणुव्रत गीत महासंगन के स्टीकर का विमोचन अणुव्रत समिति द्वारा स्थानीय मुल्तानमल भीखचंद छाजेड़ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक में किया गया ।
इस अवसर पर अणुव्रत समिति के अध्यक्ष ओम जोशी ने कहा कि नैतिक एवं मानवीय मूल्यों के संवर्धन के उद्देश्य से आचार्य तुलसी द्वारा 1949 में प्रवर्तित अणुव्रत आंदोलन 75 वर्ष की गौरवशाली यात्रा पूर्ण कर अणुव्रत अमृत महोत्सव संपूर्ण भारतवर्ष में मनाया जा रहा है । इस विश्व जनीन आंदोलन ने जीवन के हर पक्ष को छूते हुए बिना किसी जाति वर्ग धर्म अथवा संप्रदाय के भेद के व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में सुचिता लाने का सार्थक और रचनात्मक प्रयास किया है । जोशी ने कहा कि आगामी 18 जनवरी को भारत ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व में अणुव्रत गीत महासंगम का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें एक करोड़ लोग अणुव्रत गीत को एक साथ गाएंगे । यह एक विश्व कीर्तिमान होगा ।
अणुव्रत समिति के मंत्री गौतम बोथरा ने कहा कि आज भारत ही नहीं अपितु समस्त विश्व में शांति और अहिंसा की संस्कृति को संतुष्ट करने की महिती आवश्यकता है। यह आत्म अनुशासन और सह अस्तित्व की भावना के आधार पर ही संभव है । अणुव्रत का दर्शन इसी उद्देश्य को समर्पित होकर पिछले 75 वर्षों से मानव धर्म को मुखर करने के अभियान में प्रयास रत है ।
प्रधानाचार्य खेमचंद खत्री ने अणुव्रत आंदोलन को छात्रों के नैतिक विकास में एक महत्वपूर्ण कदम बताया । उन्होंने कहा कि अणुव्रत आंदोलन के माध्यम से न केवल छात्र वर्ग बल्कि संपूर्ण समाज में नैतिकता और बौद्धिकता आएगी जिससे हमारा समाज सरल बनेगा । इस अवसर पर अणुव्रत समिति के सदस्य अमृतलाल जैन रूपचंद जैन और उप प्राचार्य बाबूलाल खत्री मनीष जैन प्रकाश गौड़ रामलाल बेनीवाल अरविंद राठी अनीस अहमद खुमान सिंह नरेंद्र जैन गवरी चौधरी तारा चौधरी सहित अनेकगणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

error: Content is protected !!