ग्रामीणों को दिया स्वच्छता का सदेश

अरांई में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंय सेवकों द्वारा रैली निकालते छात्र

अरांई। कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंय सेवकों ने बुधवार को कस्बे के मुख्य मार्गो से रैली निकाल कर ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढाया। रैली को संस्था प्रधान हरदयान जाट ने हरी झण्डी दिखा रवाना किया। रैली बस स्टेण्ड, सदर बाजार, श्रीजी के मन्दिर भीलकॉनी से गुजरी तथा स्वचछता चेतना का उद्घोष करते हुए नारे लगाये। रैली के दोरान स्वंय सेवकों ने दुकानों के बाहर कूडे कर्कट, प्लास्टिक की थेलियों को एकत्रित कर उन्हे जलाया तथा प्लास्टिक उपयोग से होने वाली हानियों के बारे में ग्रामीणों को बताया। इस दौरान स्वंयसेवकों ने एक हजार स्वच्छता के सदेश के पर्चे ग्रामीणो को वितरित किए। दूसरे सत्र में पंचायत समिति के ग्रामोद्योग प्रभारी अशोक कुमार जैन ने स्वंय सेवको स्वरोजगार पर वार्ता दी। ईक ों क्लब प्रभारी फैजुल हसन ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए पर्यावरण के सतुलंन व साफ सफाई को बरकार रखने के तौर तरीकों क ो दिनचर्या में उतारने पर जोर दिया। रैली में शिविर प्रभारी पुरूषोतम स्वर्णकार, सोमदत्त रतावा, रामनारायण शास्त्री, पुरूषोत्तम औझा, ने छात्रों को विभिन्न जानकारियां देकर स्वच्छता का पाठ पढाया।

शिक्षकों ने की ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा
अरंाई। कस्बे में बुधवार को राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत की बैठक आयोजित हुई। जिसमें शिक्षकों ने समस्याओं पर चर्चा कर बीईईओं कार्यालय के प्रति गहरा द्यौर रोष व्यक्त किया। शिक्षक संघ उपशाखा के अध्यक्ष लादूराम जाट ने बताया कि बीईईओं कार्यालय में कार्य के प्रति शिथलता से शिक्षकों के कार्य समय पर नहीं हो रहे है। नव नियुक्ति शिक्षकों को चार माह से वेतन नहीं मिला जिससे वे आर्थिक तंगी के शिकार हो रहे है। अरांई बीईईओं कार्यालय में एसएसए मद के शिक्षकों एवं प्रबोधकों का वेतन नियमित नहीं है। कार्यालय कर्मी अपनी मनमर्जी से वेतन खातों में डाल रहे है। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जारी पद्दोन्नति सूची में बहुत सारी त्रुटियां है जिस से पात्र व्यक्तियों को पद्दोन्नति का फायदा नहीं मिल पा रहा है। शिक्षको द्वारा बार बार ज्ञापन देेने के बाद भी अनियमिताए बरती जा रही है। शिक्षकों ने बैठक में सरकार द्वारा केन्द्र के बराबर वेतनमान नहीं देने पर सरकार को घेरने की रणनिति बनाई तथा उसे क्रियान्वित करने के लिए प्रदेशाध्यक्ष चन्द्र शेखर शर्मा को प्रदेश स्तर पर आंदोलन चलाने की मांग की है। बैठक में पोषाहार पकाने के लिए सब्सिडी वाले सिलेण्डर नहीं देने पर आक्रोश व्यक्त किया तथा जिला प्रमुख से उक्त मामले में हस्तक्षेप कर रियायती सिलेण्डर दिलाने की मांग की है। बैठक में कैलाश चन्द शर्मा, महावीर प्रसाद बम्बेरवाल, लक्ष्मण सिंह भदाला,मनोज शर्मा, नरेन्द्र कुमार, प्रभूलाल जाट सहित शिक्षक उपस्थित थे। गौरतलब है कि शिक्षक संघ की मागों पर बीईईओं कार्यालय के अधिकारी लापरवाही बरतने के पर भी जिला स्तर के कर्मचारियों द्वारा भी कोई ध्यान नही दिया जा रहा है।

अरांई में गुर्जरों की महापंचायत 16 को
अरांई। उपतहसील मुख्यालय पर गुर्जर समाज के लोगों की महांपचायत 16 जनवरी को होगी। ब्लॉक अरंाई के गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष सरदार गुर्जर ने जानकारी देते हुए बताया कि महापंचायत में कर्नल किरोडीसिंह बैंसला मुख्य अतिथि रहेगें तथा अध्यक्षता जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश भडाणा करेगें। महापंचायत रविन्द्र रंगमंच पर आयोजित कि जायेगी। इसकी तैयारिया जोरों पर है। अध्यक्ष ने बताया कि गुर्जरों को आरक्षण देनें पर राज्य सरकार तीस जनवरी को फैसला लेगी। महापंचायत में आरक्षण की मांग के सदंर्भ में समीक्षात्मक बैठक आयोजित की जायेगी। ताकि गुर्जर समाज को सवैधानिक न्याय मिल सके। इसके साथ ही समाज को नई दिशा में ले जाने वाले बिन्दु चर्चा का विषय रहेगें। महांपचायत की तैयारियों को लेकर बुधवार को सरंपच संघ अध्यक्ष हंसराज गुर्जर, भोगादीत संरपच रामदेव गुर्जर, तेजपुरिया के गोपाल गुर्जर, रामचन्द्र गुर्जर, रामदेव गुर्जर अरंाई, ने कटसुरा, गागुन्दा, कालानाडा, मोतीपुरा,डांग, सिरोंज, भामोलाव, गोली, जुगलीपुरा, नंगर , पचेवर आदि गावों का दौरा कर गुर्जर समाज के लोगों से जनसम्पर्क कर अधिक संख्या में महापंचायत में भाग लेने का आह्वान किया।
-मनोज सारस्वत

 

error: Content is protected !!