सांख्यिकी अधिकारी (सांख्यिकी विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2023

172 अभ्यर्थी विचारित सूची में सम्मिलित
अजमेर, 8 अप्रेल। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सांख्यिकी अधिकारी (सांख्यिकी विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2023 के तहत 172 अभ्यर्थियों को पात्रता जांच हेतु अस्थाई रूप से विचारित सूची में शामिल किया गया है। आयोग द्वारा 25 फरवरी 2024 को इस परीक्षा का आयोजन अजमेर एवं जयपुर जिला मुख्यालय पर किया गया था। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
आयोग सचिव ने बताया कि विचारित सूची चयन या वरीयता सूची नहीं है। इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है। अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों/नियमों के अनुसार की जाएगी। पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन का कार्य काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।

10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन न करने के कारण 21 अभ्यर्थी अयोग्य (डिस्क्वालीफाई) घोषित
आयोग द्वारा उक्त परीक्षा में 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन न करने वाले 21 अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि आयोग द्वारा आरएएस (प्रारंभिक) परीक्षा-2023 से वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न का पांचवा विकल्प देने की शुरुआत की गई थी। इसमें यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे तो उसे पांचवे विकल्प ’’अनुतरित प्रश्न’’ का चयन कर ओएमआर शीट पर गोले को भरना होता है। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रश्न अंक का 1/3 भाग काटने तथा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन न करने पर अभ्यर्थी को संबंधित परीक्षा के लिए अयोग्य (डिस्क्वालीफाई) घोषित किए जाने का प्रावधान भी आयोग द्वारा किया जा चुका है। आयोग द्वारा इस भर्ती के विज्ञापन एवं परीक्षा के प्रश्न-पत्र पर भी इस संबंध में स्पष्ट दिशा-निर्देश अंकित किए गए थे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!