भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर ने शैक्षिक उत्कृष्टता में एक मील का पत्थर बनाकर 13वां वार्षिक दीक्षांत समारोह मनाया

नेशनल, 11 अप्रैल, 2024 : भारतीय प्रबंध संस्थान (भा.प्र.सं.) रायपुर ने अपना 13वां वार्षिक समारोह सोमवार, 10 अप्रैल, 2024 को आयोजित किया, जिसमें उसके स्नातक छात्रों की शैक्षिक उपलब्धियों और सफलताओं को समर्पित किया गया। समारोह, जो नया रायपुर में संस्थान के कैम्पस पर आयोजित किया गया था, गर्व और उत्सव से भरा एक ऐतिहासिक अवसर था। परिवार के सदस्य, मित्र, और प्रतिष्ठित मेहमान श्रवण में थे, जिनके सामने 22 छात्र आउटबाउंड ग्रेजुएट, 298 पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम ग्रेजुएट, 184 ई-पीजीपी ग्रेजुएट, और 11 फेलो और एग्जीक्यूटिव फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स ने अपनी समारोही डिग्री और मेडल प्राप्त किए। इनके साथ ही, 124 अलुमनाई भी उपस्थित थे जिन्होंने बैच 2018-20 और 2019-21 से अपनी डिग्री ऑनलाइन प्राप्त की थी और समारोह में शारीरिक रूप से सम्मानित किए गए।
विशिष्ट अतिथियों और प्रतिष्ठित वक्ताओं ने इस घटना को समृद्ध किया, जो युवा स्नातकों को पेशेवर यात्रा पर उत्साहित एवम प्रेरित किया।
समारोह के मुख्य अतिथि श्री जी वी प्रसाद थे, जो डॉ. रेडीज लेबोरेटरीज के सह-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, जिन्होंने समारोह भाषण दिया। श्री पुनीत डालमिया, शासी मंडल के अध्यक्ष, ने गर्मजोशी से स्वागत भाषण दिया, जबकि भा.प्र.सं. रायपुर के निदेशक प्रो. राम कुमार काकानी ने निदेशक की रिपोर्ट में संस्थान की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
शासी मंडल के अध्यक्ष, श्री पुनीत डालमिया ने स्नातक बैच को बधाई दी और उन्हें आजीवन शिक्षा को ग्रहण करने की सलाह दी। उन्होंने कहा, “जीवन के उतार-चढ़ावों और चुनौतियों का सामना करते समय, अनंत समय की भारतीय मूल्यों को अपनी मार्गदर्शिका बनाए रखें। जैसे ही आप भा.प्र.सं. रायपुर को छोड़कर अवसरों से भरी दुनिया में कदम रखेंगे, आप सिर्फ एक डिग्री ही नहीं बल्कि उत्कृष्टता की विरासत भी लेकर जाएंगे। यहां आपके द्वारा प्राप्त किया हुआ ज्ञान एक उपकरण है, न केवल आपकी व्यक्तिगत सफलता के लिए बल्कि समाज के बड़े भले के लिए भी।”
मुख्य अतिथि श्री जी वी प्रसाद ने स्नातक छात्रों को भारत के भविष्य के नेता बनने के लिए प्रोत्साहित किया, जो संभावना और वादे से भरा है, जबकि वे नई विचारधारा, प्रतिरोधशीलता, और निरंतर शिक्षा को ग्रहण करके दुनिया में कदम रखते हैं। उन्होंने उन्हें सलाह दी कि वे चुनौतियों का सामना करें और समाज में सार्थक योगदान दें, सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा देने वाली पहलों में सक्रिय भाग लें।
उन्होंने कहा, “प्रबंधन शिक्षा आपको अपने कार्य जीवन के तीन पहलुओं के लिए तैयार करती है: यह आपको एक व्यापक दृष्टिकोण देती है, आपके विश्लेषणात्मक और महत्वपूर्ण सोचने के कौशल को विकसित करती है, और आपको अपने जीवन का सामना करने के लिए तैयार करती है। निर्णायक क्षण हमारी यात्रा में उद्दीपन और उद्देश्य की खोज करते हैं और आकार देते हैं।” उन्होंने डॉ. रेडीज में अपनी यात्रा के बारे में बात की, जहां कभी-कभी उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और उन्हें कंपनी को इसके माध्यम से निर्देशित करना पड़ा जिससे कंपनी मजबूत हो गई। उन्होंने स्नातकों से कहा कि जब संकट के पल उनके रास्ते में आते हैं, तो वे घबराएं नहीं, शायद वे ही वह हो सकते हैं जो उनके उद्देश्य को आकार देते हैं।
संस्थान निदेशक की रिपोर्ट के माध्यम से प्रोफेसर काकानी ने पिछले शैक्षिक वर्ष में भा.प्र.सं. रायपुर की उपलब्धियों को साझा किया, जो कि इसके अस्तित्व के चौदह साल का परिचय देती है। उन्होंने उच्च शिक्षा संस्थानों में निवेशों के रिटर्न पर जोर दिया, जहां उन्होंने कहा, “समाज के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश का समय-सीमा गतिविधियों के प्रकार और निर्णयकर्ताओं के संलग्न होने के आधार पर भिन्न होता है। उच्च शिक्षा में, शैक्षिक गतिविधियाँ निश्चित रूप से उन श्रेणियों से मिलती हैं जहां आवश्यकता लंबी-अवधि के प्रतिबद्धता के समान होती है, जैसा कि नालंदा, तक्षशिला, कैम्ब्रिज, और ऑक्सफोर्ड जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में होता है। इसे मानते हुए, हमें भा.प्र.सं. रायपुर को पोषण करने में इस पहलू की महत्वपूर्णता को समझना चाहिए। ऑक्सफोर्ड जैसी संस्थानों के परिणाम सार्वजनिक सेक्टर के लिए अविचल रहता है, विपरीत रूप से भा.प्र.सं. रायपुर के प्रभाव का अवधारण शताब्दियों तक बना रहता है। हम भा.प्र.सं. रायपुर में इसी दिशा में प्रयासरत हैं, जैसा कि भारत सरकार द्वारा निर्धारित हमारे “संघीय अधिनियम” में उल्लिखित है।”
भा.प्र.सं. रायपुर देश में एक प्रमुख व्यावसायिक स्कूल के रूप में उभरा है और एनआईआरएफ रैंकिंग में 11वें स्थान को सुरक्षित किया है। अपने कार्यक्रमों और गतिविधियों में एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के प्रति प्रतिबद्ध, संस्थान ने विश्वभर में संस्थाओं के साथ सहयोग को बढ़ावा दिया है, जैसा कि इसकी अंतर्राष्ट्रीय छात्र आदान-प्रदान कार्यक्रम, अनुसंधान सहयोग और प्रकाशनों के माध्यम से दिखाया जाता है, और इसका खुद का केस हाउस- सी एचआईआरपी।
पिछले वर्ष, भा.प्र.सं. रायपुर ने प्रमुख पहल और उपलब्धियों का साक्षात्कार किया है, जिसमें 7वें एचआर समिट और 7वें नेतृत्व समिट का आयोजन शामिल है, जो व्यवसाय और नेतृत्व में समकालीन चुनौतियों और अवसरों पर दीर्घावधिक चर्चाओं के लिए मंच प्रदान करते हैं। शैक्षिक चर्चा के मुख्य स्तर पर होने के साथ, संस्थान ने ब्रिक्स राष्ट्रों में विकास और शासन में छठी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और पुनर्जन्म जीवसंरचनाएं 2023 जैसे महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन किया। इसके साथ ही, संस्थान ने नई दिल्ली के डिजिटल हेल्थ एकेडमी के साथ डिजिटल हेल्थ में पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम की शुरुआत की, जिसे भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, और सिंगापुर के चिकित्सा पेशेवरों का ध्यान आकर्षित कीया। इस वर्ष भारतीय नौसेना अधिकारियों के लिए ग्लोबल सप्लाई चेन प्रबंधन पर छह माह के प्रमाण पत्र का कोर्स डिजीआर, नई दिल्ली के साथ भागीदारी में शुरू किया गया, जो संस्थान की विशेषज्ञ शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करता है। भा.प्र.सं. रायपुर समूचे विकास और समुदाय भागीदारी पर जोर देकर विविध क्लब और पहलों के माध्यम से एक जीवंत कैम्पस वातावरण को प्रोत्साहित करता है, जिसमें समग्र विकास और समुदाय के संलग्नता को जोर दिया जाता है।
भा.प्र.सं. रायपुर के संवाद समारोह में शैक्षिक प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक भी वित्त हुए। पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) के छात्रों के बीच, महालक्ष्मी षणमुगम ने शासी मंडल अध्यक्ष का स्वर्ण पदक प्राप्त किया, तन्वी बागोरा ने निदेशक का स्वर्ण पदक प्राप्त किया, रेवंत मधुर अग्रवाल ने पीजीपी अध्यक्ष का पदक प्राप्त किया और अर्जुन वांसिल सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए पदक प्राप्त किया।
कार्यकारी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (ईपीजीपी बी2) के छात्रों के बीच, प्राची दीक्षित ने शासी मंडल अध्यक्ष का स्वर्ण पदक प्राप्त किया, ईशा भाटिया ने निदेशक का स्वर्ण पदक प्राप्त किया और नागेश मढ़वाल ने ईपीजीपी अध्यक्ष का स्वर्ण पदक प्राप्त किया अपने शैक्षिक प्रदर्शन के लिए।

पहली बार, आईआईएम रायपुर ने माता-पिता और प्रोफेसरों के लिए आभार समारोह आयोजित किया: ‘मातृ पितृ और गुरु पूजन’ जहां छात्रों ने अपने माता-पिता और प्रोफेसरों के प्रति आभार व्यक्त किया। दीक्षांत समारोह के दिन सुबह इसका आयोजन किया गया। गौरतलब है कि यह पहली बार है कि इस तरह का समारोह आयोजित किया गया है और यह आईआईएम रायपुर को दूसरों से अलग करता है।
भा.प्र.सं रायपुर अपनी असाधारण शिक्षा प्रदान करने और छात्रों को समृद्ध करियर के लिए तैयार करने में प्रतिबद्ध रहता है। संस्थान गर्व महसूस करता है अपने स्नातकों के प्रवीणता और ज्ञान पर, जो उत्कृष्टता के प्रति समर्पण को प्रतिबिम्बित करते हैं।
इस घटना की सफलता शिक्षकों, कर्मचारियों, और स्वयंसेवकों के अथक प्रयासों का प्रमाण है। संस्थान स्पंदनीय शिक्षा प्रदान के मिशन को पूरा करने के लिए समर्थन प्राप्त करने वाले प्रायोजकों और साथी संगठनों को दिल से सराहना देता है, जिनका सहयोग स्नातकों को उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में सशक्त बनाने में सहायक है।

केवल चौदह साल में ही, भा.प्र.सं रायपुर ने शैक्षिक क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा कमाई है। उत्कृष्टता के माध्यम से, प्रभावी अनुसंधान, कार्यकारी शिक्षा, और मजबूत उद्योग और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से, संस्थान लगातार महत्वपूर्ण कदम बढ़ाता रहा है। उद्देश्य एक प्रमुख शैक्षिक और अनुसंधान वातावरण को बढ़ावा देने के प्रति दृढ़ संकल्प में स्थिर रहना है, समाजिक और राष्ट्रीय उन्नति में योगदान करते हुए।
_________________________
भा. प्र. सं. रायपुर के बारे में:
2010 में स्थापित, भा. प्र. सं. रायपुर एक ऐसा केंद्र है जो गतिशील नेताओं को पोषित करने के लिए है, जो उन्हें व्यापार के अपने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए जरूरी ज्ञान, अनुभव, और अनमोल संपर्क प्रदान करता है। हमारे संस्थान को व्यापार डोमेन के विभिन्न क्षेत्रों में 50 से अधिक प्रतिष्ठित शिक्षाविदों से ताकत प्राप्त है और देश के 700 से अधिक उत्कृष्ट दिमागों से लाभ होता है। 2023 में, भा. प्र. सं. रायपुर ने माननीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क्स (एमएचआरडी-एनआईआरएफ) बिजनेस रैंकिंग में 11वें स्थान, सीएसआर-जीएचआरडीसी बी-स्कूल रैंकिंग में पहले स्थान, और आउटलुक-आईकेएआरई सूची में 8वें स्थान हासिल किया। हम राष्ट्र में सबसे तेजी से बढ़ रहे भा. प्र. सं. में से एक हैं। छत्तीसगढ़ के जीवंत हृदय, नया रायपुर में स्थित हमारा नया, आधुनिक कैंपस आधुनिक वास्तुकला को छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत के साथ मिलाकर एक अद्वितीय और प्रेरणादायक शिक्षा वातावरण बनाता है।
भा. प्र. सं. रायपुर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट www.iimraipur.ac.in पर जाएं।
इवेंट देखने के लिए, कृपया https://iimraipur.ac.in/convocation-2024/ पर जाएं।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!