पायलट ने प्रशासन गांवों के संग अभियान का शुभारंभ किया

पायलट मकरेड़ा में प्रशासन गांवों के संग अभियान का शुभारंभ करते हुए। साथ में हैं संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता व जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया।

अजमेर। केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री एवं अजमेर के सांसद श्री सचिन पायलट ने कहा कि सरकार तन मन धन से जन-जन के साथ है। गांव गरीब किसान को उनका जीवन बेहतर और खुशहाल बनाने का लक्ष्य रखकर ही काम कर रही है। इसमें ग्रामवासियों के सहयोग की भी महती जररूत है। पायलट अजमेर जिले की पीसांगन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मकरेड़ा में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान का शुभारंभ कर ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने आगामी 28 फरवरी तक आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान का पूरा-पूरा लाभ लेने के लिए ग्रामीणों का आव्हान किया और अधिकारियों से कहा कि इस अभियान से उन्हें गांव व गरीब व्यक्तियों की मदद करने का एक बहुत अच्छा अवसर प्राप्त हुआ है। इसलिये ग्रामीणों की समस्याओं का पूरा-पूरा निदान कर पुण्य कमाएं।

पायलट ग्राम बुहारू में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र का लोकार्पण करते हुए।

उन्होंने सरकार को जनता की सेवक बताया और अभियान में बच्चे बुजुर्गों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए, सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ देने, काश्तकार को उसकी जरूरत के मुताबिक विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ ग्रामीणों के ऐसे काम जिनके लिये उन्हें जिला मुख्यालय, पंचायत समिति और तहसील के चक्कर लगाने पड़ते हैं उन्हें शिविर में मौके पर ही निस्तारित करने को कहा।
पायलट ने कहा कि गांवों के गरीब सीधे सादे व्यक्ति होते हैं। ये नियम कानून कायदों को भी ज्यादा नहीं जानते हैं, ऐसी स्थिति में अधिकारियों को चाहिए की यदि व्यक्ति वास्तव में गरीब है और उसे सहायता की जरूरत है तो उसके प्रति सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार कर उसे राहत दें। सरकार के पास गरीब के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने अभियान दौरान ग्रामीण स्कूलों व गांव में बालिकाओं और महिलाओं के लिए शौचालय सुविधाओं के निर्माण की ओर विशेष ध्यान देने को कहा।
संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने प्रशासन गांवों के संग अभियान को ग्रामीणों के लिए एक सौगात बताया और अपने लंबित प्रकरण निस्तारित करवाने, गांवों के विकास के लिए ग्राम सभा आयोजित कर प्रस्ताव तैयार कराने, शिविर की रिपोर्ट समय पर उपलब्ध कराने आदि अनेक बातों के बारे में जानकारी दी और कहा कि इस अभियान से ग्रामीण अपनेे अधिकारों के प्रति जागरूक होंगे और सरकार का भी उद्देश्य पूरा होगा।
नसीराबाद के विधायक श्री महेन्द्र सिंह गुर्जर ने अधिकारियों से अभियान की व्यवस्थाएं सुचारू बनाए रखने और आमजन के फोन उठाकर उनकी बात सुनने पर जोर दिया और सभी का स्वागत किया।
पायलट का अभिनंदन
केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री पायलट का अजमेर जिले के सरपंच संघ की ओर से समारोह में साफा पहनाकर राजस्थानी परम्परा से अभिनंदन किया गया। मकरेड़ा के सरपंच शिवराज चौधरी और जिला सरपंच अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ ने श्री पायलट द्वारा सरपंचों को 5-5 लाख रूपए का रिवाल्विंग फंड देने की घोषणा का स्वागत करते हुए उनकी प्रशंसा की और अभिनंदन किया। श्री चौधरी ने सांसद व विधायक कोष से उनकी ग्राम पंचायत के गांव के विकास के लिए दी गई पर्याप्त राशि के लिए भी उन्हें धन्यवाद दिया।
पायलट ने इससे पूर्व ग्राम पंचायत मकरेड़ा में विधायक कोष से 3 लाख रूपए की लागत से निर्मित हरिजन बस्ती में सामुदायिक भवन, 10 लाख रूपए की लागत से निर्मित भारत निर्माण राजीव गांधी सूचना सेवा केंद्र तथा सांसद कोष से 2.50 लाख रूपए की लागत से निर्मित 9 चौकी हथाई का लोकार्पण किया। प्रधान श्रीमती कमलेश पोकरणा ने आभार व्यक्त किया।

ग्राम पंचायत बीर में कम्प्यूटर लैब व नव क्रमोन्नत विद्यालय का उद्घाटन

पायलट ग्राम पंचायत बीर में विद्यालय में नवनिर्मित हॉल का लोकार्पण कर कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन करते हुए।

अजमेर। केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट ने मकरेड़ा में प्रशासन गांवों के संग अभियान का शुभारंभ करने के बाद श्रीनगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बीर में आयोजित शिविर में व्यवस्थाओं को देखा और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सभागार और कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन किया। उन्होंने बच्चों से कम्प्यूटर के बारे में भी जानकारी ली।
पायलट ने ग्राम बीर में गांववासियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे सरकार की डायरेक्ट कैश सब्सिडी ट्रांसफर स्कीम, सीधी नकद अनुदान स्थानान्तरण योजना के महत्व को समझें और आधार कार्ड बनवाएं। उन्होंनेे कहा कि अगला डेढ़ महीना गांववासियों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दौरान प्रशासन उनके गांव पहुंचकर उनकी दिक्कतों को हल करेगा इसलिये वे भी जागरूक बनें।
पायलट ने शिविर में फूली बाई रेगर, सोनी बाई, पांचू गुर्जर, रमजान, भोली तथा विधवा श्रीमती रतन रेगर को पट्टे तथा पांचू गुर्जर, रामपाल, हंसा व सुआ सिंह को निशुल्क रोडवेज पास भी वितरित किये।
शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने श्री पायलट को विकास पुरूष बताया और कहा कि उन्होंने अजमेर जिले की विकास की इबारत लिखी है। उन्होंने काश्तकारों को दिन में बिजली देने और बीर में 33 केवी का विद्युत सब स्टेशन लगाने का अनुरोध किया।
नसीराबाद के विधायक श्री महेन्द्र सिंह गुर्जर, श्रीनगर पंचायत समिति के प्रधान श्री रामनारायण गुर्जर ने अभियान दौरान सरकार की मंशा के अनुरूप गांववासियों से उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए अधिकारियों से संवेदनशील रहने को कहा।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने विश्वास दिलाया कि अभियान दौरान गांव गरीब ग्रामीण की बात को पूरा किया जायेगा और अभियान को इस प्रकार संचालित किया जायेगा कि वह आदर्श बने। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से सहयोग देने का अनुरोध भी किया और आभार व्यक्त किया। सरपंच श्री रतन सिंह ने ग्राम दांता में पेयजल उपलब्ध कराने और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की गुहार भी की।
ग्राम खातोली में शिविर का अवलोकन : ग्रामीणों से मिले और सुना

पायलट ग्रामीण महिलाए से उसकी समस्या सुनते हुए।

केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री ने सिलोरा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खातोली में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर की व्यवस्थाओं को देखा और ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं।
पायलट ने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि अभियान दौरान उनके रूके सभी काम पूरे होंगे। उन्होंने यहां खातोली-रैनपुरा सड़क तथा मोहनपुरा रोड बनवाने के लिए तकमीना बनाकर भेजने को कहा और आश्वस्त किया कि आगामी बजट में उक्त सड़कें बनवा दी जाएंगी।
किशनगढ़ के विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया ने कहा कि विकास कार्यों के लिए दिया जाने वाला पैसा ग्रामीणों का है। उन्हें चाहिए की सब मिलकर गांव के लिए काम करें जिससे कि सरकार की मंशा भी पूरी हो।

ग्राम टोंकड़ा, बुहारू व नलू में अभाव अभियोग सुने
पायलट ने सिलोरा पंचायत समिति के ग्राम टोंकड़ा में साढ़े तीन लाख रूपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का उद््घाटन किया तथा ग्राम नलू, नोहरिया व मंडोती में ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने और विकास कार्यों को कराने का आश्वासन दिया ।
उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें अपने गांव के विकास के लिए एकजुट रहकर गुणवत्तापूर्ण विकास कार्यों के निर्माण और योजनाओं के क्रियान्वयन में सरकार का सहयोग करना चाहिए।
इस दौरान अजमेर नगर निगम के मेयर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन मौहम्मद हनीफ, सर्वश्री महेन्द्र सिंह रलावता, अभिषेक सिंह, हरि सिंह गुर्जर, इंसाफ अली, मुबारक खान, गजराज खटाना, राजेन्द्र पारीक, उपखंड अधिकारी श्रीमती कमला व के.के. त्रिवेदी, सरपंच जसवीर सिंह, रोडू खां देशवाली सहित काफी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरूष मौजूद थे।

ग्राम बीर के वीरम का होगा पैरों का निशुल्क इलाज

पायलट निशक्तजन वीरम सिंह से मुलाकात कर उसकी कुशलक्षेम पूछते हुए।

अजमेर। केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट ग्राम बीर में आयोजित शिविर में आये 48 वर्षीय निशक्तजन वीरम सिंह से मिले और उसकी तकलीफ देखकर जानकारी ली।
वीरम सिंह ने बताया कि उसने अजमेर पटेल मैदान में आयोजित मेगा चिकित्सा शिविर में रोगी पर्ची पंजीयन संख्या 04123 को श्री पायलट को दिखाया और कहा कि इसके आधार पर उसे बताया गया था कि उसके पैरों के इलाज के लिए डेढ़ लाख रूपए की जरूरत है। इसके बाद उसका इलाज नहीं हो पाया। वीरम के खेत पर काम करते हुए हादसे में दोनों पैर बेकार हो गये थे।
पायलट ने उसे चिकित्सा सहायता के लिए मोबाइल पर ही नसीराबाद के उपखंड अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह चारण को निर्देश दिये कि वह उसे पेंशन उपलब्ध कराने की कार्यवाही करें और उसका नाम बीपीएल श्रेणी में चयनित कर निशुल्क चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जाए। जिला परिषद सदस्य श्री कुंदन सिंह रावत भी साथ थे। श्री पायलट से मिलकर राहत मिली और अब उसका इलाज निशुल्क हो पायेगा।

जिला कलक्टर के प्रशासनिक प्रबंधन और कार्यप्रणाली की प्रशंसा
अजमेर। केंद्रीय कारपोरेट मंत्री श्री सचिन पायलट ने प्रशासन गांवों के संग अभियान की शिविर व्यवस्थाओं के प्रति प्रसन्नता व्यक्त की और उनके प्रशासनिक प्रबंधन और कार्यप्रणाली को अनूठा बताया।
पायलट ने जिला कलक्टर से चर्चा कर महसूस किया कि श्री गालरिया अपने जिले में विकास कार्यों की दुतरफा निगरानी व समीक्षा करते हैं और यह देखते हैं कि यदि कार्य जनोपयोगी है तो क्यों है ? और यदि नहीं है तो क्यों नहीं है ? इस विचार विश्लेषण तकनीक और ग्रामवासियों की समस्याओं को हल करने के प्रयास उनके अपने अलग तरीके के हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कलक्टर कम होते हैं।
प्रशासन गांवों के संग अभियान में 11 जनवरी को जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खेड़ाकंला, सिलोरा की बरना, केकड़ी की सरसड़ी, मसूदा की लोडियाना, भिनाय की लामगरा, श्रीनगर की बूबानी तथा पीसांगन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत केसरपुरा में शिविर लगेंगे।

Comments are closed.

error: Content is protected !!