सड़क सुरक्षा सप्ताह:सूचना केन्द्र में कई कार्यक्रम आयोजित

अजमेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने सभी वाहन चालकों और नागरिकों से अपील की है कि वे यातायात और सुरक्षा के नियमों के पालन का संकल्प लें जिससे बिना किसी दुर्घटना के यातायात और आवागमन चल सके । उन्होंने कहा कि सभी सड़कों पर तेजी से जिंदगियां दौड़ रही हैं, थोड़ी सी चूक होते ही कब दुर्घटना हो जाये कोई पता नहीं । इसका एक ही उपाय है सुरक्षा व नियमों का पालन ।
श्रीमती गुप्ता सूचना केन्द्र में 24वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन करने के पश्चात् आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रही थीं । उन्होंने इस मौके पर यातायात प्रदर्शनी तथा दो वाहन जन जागरण रैली का भी पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल पालीवाल के साथ उद्घाटन किया। उन्होंने नगर सुधार न्यास से भी अनुरोध किया कि वे अजमेर की युवा पीढ़ी के लिए वाहन चलाने के प्रशिक्षण हेतु ट्रेफिक पार्क का निर्माण करवायें जिससे लाईसेंस देने से पूर्व भी वाहन चालक के बारे में जानकारी ली जा सके । उन्होंने इस सप्ताह में जनजागरण के विभिन्न कार्यक्रम हर स्तर पर आयोजित करने पर जोर देते हुए कहा कि स्कूलों में यातायात और सड़क सुरक्षा के लिए यातायात पुलिस व यातायात विभाग के अधिकारियों को जाकर जानकारी देनी चाहिए । मिलजुलकर ही ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकता है ।
पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल पालीवाल ने कहा कि यदि सावधानी से वाहन चलायें एवं यातायात के नियमों का पालन करें तो दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है । उन्होंने समारोह में मौजूद सभी नागरिकों और वाहन चालकों से इस सप्ताह में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ष पर्यन्त नियमों का पालन करने का भी अनुरोध किया । अतिरिक्त कलक्टर श्री मौहम्मद हनीफ ने सड़क सुरक्षा को भी अपने जीवन का अंग बनाने पर जोर दिया ।
कार्यवाहक पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेव सिंह ने कहा कि यातायात नियम की पालना हमारी सुरक्षा करती है तो ऐसे साधारण नियमों का उल्ल्ंाघन क्यों करते हैं । हमें स्वयं और अपने सभी मिलने वालों को ऐसे नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित करना चाहिए ।
समारोह में प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री सत्येन्द्र नामा, सहायक निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी, जिला यातायात अधिकारी श्री अशोक जैन ने समारोह के विशिष्ठ अतिथि के रूप में भाग लेकर सम्बोधित किया । प्राईवेट बस  ऑनर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष श्री नवीन सोगानी, ऑटो चालक यूनियन के अध्यक्ष श्री करण सिंह, मित्तल चिकित्सालय की डॉक्टर मीनल ने भी समारोह में अपने विचार रखे और सड़क सुरक्षा सप्ताह के बारे में बताया ।
संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक सहित सभी ने ट्रेफिक कलैंडर व यातायात नियमों के सांकेतिक प्रदर्शनी सामग्री का विमोचन भी किया । उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर सड़क सुरक्षा प्रदर्शनी का शुभारंभ किया । 24 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर विभाग एवं यातायात पुलिस ने सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा व परिसर को आकर्षक तरीके से सुसज्जित कर  यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए जनजागरण के रूप में तैयार किया । इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत यातायात पुलिस कर्मियों द्वारा गुलाब के पुष्प देकर किया गया वहीं पुलिस बैंड ने अपने सुमधुर स्वर लहरियों से सभी का मनमोह लिया । अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डॉ. चोयल ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया ।
error: Content is protected !!