ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को लगेगी 12 विद्युत चौपालें

अजमेर, । अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के लिये 22 जनवरी मंगलवार को 12 स्थानों पर विद्युत चौपालों का आयोजन किया जाएगा। निगम के अधीक्षण अभियंता (जि.वृ) श्री जे.एस. मांजू ने बताया कि यह विद्युत चौपाल मंगलवार को ग्रामीण कनिष्ठ अभियंता मुख्यालय (33/11 के.वी. सब स्टेशन) पर प्रातः 10 बजे़ से 2 बजे़ तक आयोजित की जायेगी। ये चौपालें मंगलवार 22 जनवरी को गगवाना, नागेलाव, बुद्धवाड़ा, सेदरिया, हरराजपुरा, राजियावास, पाटन, मारवा, रामसर, बोराड़ा, राजपुरा एवं देवलियाकला सहायक अभियंता क्षेत्र में चौपालंे लगेगी।

राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना तकनीकी कर्मचारियों को प्रशिक्षण मंगलवार से अजमेर, । राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अन्तर्गत अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अजमेर वृत के अधीनस्थ कार्यरत सी एवं डी श्रेणी के तकनीकी कर्मचारियों को 22 से 24 जनवरी तक जाजू तकनीकी संस्थान, लोहागल रोड़, जनाना अस्पताल के पास, अजमेर में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।  अधीक्षण अभियंता अजमेर (शहर वृत) श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि राष्ट्रीय ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत आयोजित होने वाले इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के प्रथम दिन चार सत्र आयोजित होगें। प्रथम सत्र में रजिस्ट्रेशन, भागीदारों का परिचय, डिजाईन तथा समूह संरचना पर श्री के.सी जोशी उपनिदेशक, कार्मिक प्रशिक्षण देंगें जबकि दूसरे सत्र में विद्युत के मूल सिद्धान्त, विद्युत वितरण प्रणाली तथा व्यवसाय की विषेषताएं एवं वितरण कंपनी कार्य तथा प्रकार्य, लाईन स्टाफ के कार्य एवं उत्तरदायित्व पर श्री जे.एस.मांजू, अधीक्षण अभियंता (अजमेर जिला वृत), अजमेर प्रषिक्षण देंगे।

इसी प्रकार तीसरे सत्र में आर.जी.वी.वाई. तथा ए.पी.डी.आर.पी. पर श्री विजेन्द्र कुमार सहायक अभियंता (टी.डब्ल्यू), अजमेर प्रषिक्षण देंगे। चौथे सत्र में लाईन निर्माण सामग्री का विनिर्देषन तथा उपकरणों के लिए मानक, नई लाईन की कमीषनिंग तथा लाईन निर्माण में क्या करें और क्या न करें पर सामूहिक चर्चा तथा उत्थान पर श्री एस.के.गुप्ता, सहायक अभियंता (डी.द्वितीय), अजमेर प्रषिक्षण देंगे।

इन्टरपर्सनल स्किल्स

आपसी मेलजोल द्वारा अच्छी शख़्सियत का निर्माण पर सेमिनार आयोजित

अजमेर, । अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सभागार में सोमवार को इन्टरपर्सनल स्किल्स (आपसी मेलजोल द्वारा अच्छी षख्सियत का निर्माण) विषयक मेगा सेमिनार निगम के प्रबंध निदेषक श्री पी.एस. जाट की अध्यक्षता में आयोजित की गई ।

इस सेमिनार के मुख्य वक्ता- न्यू ऐज पर्सनैलिटी डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर मनोज कुमार ने सम्बोधित करते हुए कहा आज किसी भी संस्थान/संगठन मंे समस्याएं व्यवसाय संबंधित नहीं व्यक्ति संबंधित है। जब हम लोगों से जुड़ी समस्यांए सुलझा लेते है तब हमारे व्यवसाय संबंधित समस्यांए खुद-ब-खुद सुलझ जाती है, इसलिए वस्तु ज्ञान से ज्यादा जरूरी है व्यक्ति ज्ञान।
हमारा जीवन एक गूंज की तरह है। हमंे वहीं वापिस मिलता है, जो हम देते है। वे चाहे हमारे विचार हो, काम हो, आज नही तो कल उसी रूप में तेजी से वापस आते है। जब आप दूसरों के लिए अच्छे बन जाते है तो खुद के लिए और भी बेहतर बन जाते है।
एक अच्छी शख्सियत किसी इंसान के नजरिए तरीके और व्यवहार के मेल से बनती है। कुछ लोग अपना आकर्षण उम्र के किसी भी दौर में नही खोते और यही बात एक व्यक्ति को करिष्माई बनाती है। अतः जीवन में ऊपर उठते समय लोगों से अदब से पेष आना चाहिए क्योंकि नीचे गिरते समय हमें उन लोगों से दुबारा मिलना होता है।
आपकी मेल जोल से बनाए रिष्तें बैंक अकाउंट की तरह है हमें उसमें जितना जमा करते है उतने ही वे बढ़ते जाते है इसलिए हम उतना ही निकाल सकते है, लेकिन अगर आप बिना जमा किए निकालनें की कोषिष करेगें तो निराषा ही हाथ लगेगी। कई बार हम महसूस करते है कि हमने ज्यादा निकाल लिया है, मगर सच्चाई यह होती है कि हमनें बहुत कम ही जमा किया होता है। अधिकारी को अच्छी शख्सियत के निर्माण हेतु मनोज कुमार ने कई बिन्दूओं पर विस्तार से चर्चा की जैसे- जिम्मेदारी स्वीकार करें, अपने शब्दों को सावधानी से चुने, जानें कि कब अपनी राय अपने पास रखनी है, दूसरों के व्यवहार का सही अर्थ लगावें, दिखावें से दूर रहे, भरोसेमंद बने और वफादारी निभाने का प्रयास करें, विनम्रता की प्रैक्टिस करें, सहानुभूति दिखाएं, जब कोई गलती करें तो उसे तुरन्त और खुषी से स्वीकार करें, अपने वायदों को कमिटमेन्ट में बदले, आलोचना और षिकायत ना करे, संघर्ष के समय सवाल पूछे, दूसरों को समझने और ख्याल रखने वाला बनें, तर्क करें तकरार न करें, ईमानदारी और सच्चाई से प्रषंसा करें, दूसरों का मजाक न उडायंे और न ही नीचा दिखाएं आदि कई अच्छी शख्सियत के गुणों की चर्चा करते हुए एक अच्छा इंसान बने और प्रतिज्ञा करें कि छोटों के साथ – नरमी से, बड़ों के साथ- करूणा से, संघर्ष करने वालों के साथ- हमदर्दी से, कमजोर व गलती करने वालों के साथ- सहनषीलता से पेष आएं। क्योंकि हम अपने जीवन में कभी- न-कभी इनमें से किसी न किसी स्थिति से गुजरतेे है।
सेमिनार में सभी अधिकारियों ने उत्साह से भाग लिया अपनी कई कमजोरियों के निदान हेतु प्रष्न भी किए, अपनी कार्यषैली में उत्पादकता और बेहतरी हेतु कई सुझावों को जीवन में अमल में लाने का प्रण लिया। अन्त में डिस्कॉम के प्रबंध निदेषक श्री पी.एस.जाट ने सेमिनार के मुख्य वक्ता का धन्यवाद प्रस्तुत करते हुए कहा जब हम अपने ग्राहकों, कर्मचारियों और परिवार के लोगों के मनोभावों को खुद भी महसूस करेगें तो हमारे रिष्तें और अच्छे हो जाएगें। इससें आपसी समझबूझ, निष्ठा, मन की शांति और उत्पादकता में बढ़ोतरी होगी साथ ही अपने अधिकारियों से आग्रह किया कि शख्सियत निर्माण के लिए सेमिनार में बताए गए बहुमूल्य बातों को अमल में लाकर आप एक अच्छी शख्सियत का निर्माण कर सकेगें। आप खुष होगें तो लोग आपके पास आएगें, आप दुःखी होगें तो वे आंखे चुराएंगें। लोग आपकी सारी खुषियाँ बाँटना चाहते है मगर उन्हंे आपका दुःख नही चाहिए, आपसे मधुरतम पैग को कोई नही नकारेगा, मगर जिंदगी के कड़वे घूट आपको अकेले ही पीने पड़ेगें।
सेमीनार में अजमेर डिस्कॉम रीजन के अजमेर स्थित समस्त एक्स.ई.एन/ए.ई.एन./जे.ई.एन./ए.ओ./ए.ए.ओ./विजीलेन्स अधिकारियों ने भाग लिया।

error: Content is protected !!