नसीम ने शिविर में पट्टे वितरित किये

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ ने आज श्रीनगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रामनेर की ढाणी में आयोजित शिविर का अवलोकन किया और ग्रामीणों को पट्टे वितरित किये।
शिक्षा राज्य मंत्री ग्रामीणों से मिली और विशेष योग्यजन और गरीब महिला-पुरूषों के दुख दर्द सुने।

आधे घंटे में बीपीएल प्रमाणपत्र
शिविर में 58 वर्षीय विकलांग श्री भगवती प्रसाद ने श्रीमती इंसाफ के सामने हाथ जोड़कर विनती की कि काफी समय से प्रयास करने के बाद भी उसको विकलांग प्रमाण पत्रा नहीं मिल पाया है। विनती है कि उसे विकलांग प्रमाण पत्रा दिलाया जाए। 75 वर्षीय श्रीमती लाली सरगरा जो शारीरिक दुर्बलतावश विकलांग थी और खड़ी भी नहीं हो सकती थी शिविर में उसे देखकर शिक्षा राज्य मंत्राी द्रवित हो र्गइं। स्वयं उसके पास जाकर उसकी वेदना पूछी। उसने विकलांग प्रमाण पत्रा के लिए उनके सामने आवेदन प्रस्तुत कर दिया।  शिक्षा राज्य मंत्री ने मौके पर संबंधित विकास अधिकारी, सरपंच व ग्राम सेवक को निर्देश दिये कि इन्हें केवल विकलांग प्रमाण पत्रा ही देने की कार्यवाही नहीं की जाए बल्कि इन्हें बीपीएल प्रमाण पत्रा भी अभी ही दिया जाए जिससे कि इन्हें सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ मिल सके।उनके निर्देश पाते ही अधिकारियों ने संवेदनशीलता से आधे घंटे में ही भगवती प्रसाद और श्रीमती लाली के विकलांग व बीपीएल प्रमाण पत्रा जारी कर दिये और पैंशन स्वीकृति की कार्यवाही भी की गई। 50 वर्षीय छीतर सिंह जो नेत्रा विकार से पीड़ित था उसे भी प्रमाण पत्रा जारी किया गया।
उपखंड अधिकारी एवं शिविर प्रभारी निशु अग्निहोत्री ने बताया कि आज रामनेर ढाणी के शिविर में 221 पट्टे जारी किये गये हैं। 81 काश्तकारों के नामांतरण खोले गये और 110 की राजस्व रेकार्ड में दुरस्ती की गई। अपना खेत अपना काम योजना में 18 आवेदन भराए गए। 92 रोगियों को निशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराई गई। रोडवेज द्वारा 23 व्यक्तियों को निशुल्क पास जारी किये गये। पशुपालन विभाग द्वारा लगभग 500 पशुओं का उपचार किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 34 पैंशन प्रकरण व 2 आस्था कार्ड देने की कार्यवाही की गई। 4 विकलांग व्यक्तियों को व्हीलचेयर व ट्राई साईकिल के लिए चिन्हित किया गया। इसके अतिरिक्त भी कई कार्य हुए।

error: Content is protected !!