राजस्थान के विकास के लिए अनेक योजनाएं प्रारम्भ की-गहलोत

PRO10.2.13p2
मुख्यमंत्री गहलोत रलावता में नवक्रमोन्नत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन करते हुए।
PRO10.2.13p1
मुख्यमंत्री गहलोत रलावता ग्राम में जन सभा को सम्बोधित करते हुए।

अजमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राजस्थान के चंहुमुखी विकास के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की गई है इसका लाभ आम व्यक्ति को मिले इसका प्रयास सभी को करना चाहिए। राज्य सरकार राज्य के विकास के साथ-साथ आम लोगों की सेवा के लिए कोई कसर नही छोड़ेगी। गहलोत आज रात्रि को अजमेर जिले के किशनगढ़ उपखण्ड के रलावता ग्राम में नवक्रमोन्नत उच्च माध्यमिक विद्यालय के उद्घाटन के पश्चात जन सभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिना शिक्षा के विकास अधूरा है।
गहलोत ने कहा कि छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं प्रारम्भ की गई है 365 करोड़ रूपये खर्च कर अगले दो साल में एक लाख से अधिक प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप का वितरण किया जायेंगा। इस वक्त 165 करोड़ रूपये की लागत के लैपटॉप 56 हजार प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को दिये जा रहे है। 12 वीं कक्षा उत्र्तीण करने वाले एक लाख प्रतिभावान विद्यार्थियों को 5 साल तक उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 500 रूपये प्रतिमाह की सहायता प्रदान की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक लाख 36 हजार नौकरियां विभिन्न विभागों में दी जा चुकी है तथा एक लाख 4 हजार नौकरियां देने की प्रक्रिया अभी चल रही है। नौजवानों को रोजगार से जोडऩे के लिए राज्य सरकार द्वारा 150 करोड़ रूपये खर्च कर 16 कम्पनियों से अनुबन्ध किया है। जिनमें 5 वीं कक्षा उत्र्तीण नौजवानों को विभिन्न प्रशिक्षण व कौशल सिखाया जायेगा जिससे वे विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार हासिल कर सकें। 12 लाख बच्चें राज्य में स्कूल छोड़ चुके थे उन्हें प्रयास करके वापस शिक्षा से जोडऩे की मुहिम शुरू की गई जिनमें से साढ़े 5 लाख बच्चें वापस स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करने लगें। उन्होंने उपस्थिति जन समूह का आव्हान किया कि वे यह संकल्प लें कि उनके परिवार में कोई भी बालक-बालिका शिक्षा से वंचित नही रहे।
मुख्यमंत्री ने रलावता गांव को पाईप लाईन से जोडऩे और यहां 33 के.वी. का विद्युत सब स्टेशन बनाने की घोषणा की और कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में अजमेर जिले में 33 के.वी.के 26 विद्युत सब स्टेशन बनेंगे इस वक्त 9 विद्युत स्टेशन बनायें गये है।
उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने देश को 21 वीं शताब्दी में ले जाने की घोषणा की थी और आज यह देश सूचना क्रांति के माध्यम से उनकी अपेक्षा के अनुरूप आगे बढ़ रहा है।
जन सभा में सूचना एवं जन सम्पर्क तथा ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह, शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, संसदीय सचिव श्री ब्रहमदेव कुमावत, नसीराबाद के विधायक श्री महेन्द्र सिंह, नावां के विधायक, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी, अजमेर नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष श्री नरेन शाहनी भगत सहित पूर्व विधायक एवं अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे। जन सभा को किशनगढ़ के विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया ने भी सम्बोधित किया और इस क्षेत्र की पेयजल समस्या के निराकरण का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने समारोह से पूर्व मॉ सरस्वती के मंदिर में दीपप्रज्ज्वलित किया तथा नवक्रमोन्नत स्कूल के शिलालेख पट्टिका का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का अजमेर जिले की सीमा में प्रवेश करने पर मानपुरा ग्राम में शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, संसदीय सचिव श्री ब्रहमदेव कुमावत, विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया व श्री महेन्द्र सिंह गुर्जर, अजमेर नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष श्री नरेन शाहनी भगत, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी सहित सैकड़ो नागरिकों ने जोरदार अभिनंदन किया। किशनगढ़ में प्रवेश करने पर मुख्यमंत्री का आर.के. मार्बल परिसर में भी श्री अशोक पाटनी एवं अन्य प्रतिनिधियों द्वारा अभिनंदन किया गया। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने अजमेर सीमा पर मुख्यमंत्री की अगवानी की ।

error: Content is protected !!