क्या कुम्भ मेले जैसी दुर्घटना का इंतजार है?

NK Jain 21.3.12अजमेर। जैन समाज के भारत प्रसिद्ध श्री ज्ञानोदय नारेली तीर्थ पर पिछली दीपावली के दौरान उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को हुई दिक्कत ने यह साबित कर दिया है कि जयपुर-ब्यावर रोड हाईवे सिक्स लेन पर अजमेर नगर वासियों के लिए सुगम रास्ता नहीं दिया गया है। यह बहुत बड़ी कमी है क्योंकि ऐसे अनेक अवसर आते हैं, जब इस क्षेत्र पर भारी भीड़ जुड़ती है। संभागीय आयुक्त, जिला कलैक्टर सहित सभी जन प्रतिनिधियों से निवेदन है कि वे इस समस्या के समाधान हेतु प्रयास करें। कहीं ऐसा न हो कि इस गलती का खमियाजा हमेशा-हमेशा के लिए सम्पूर्ण देश की जैन समाज सहित अनेक तीर्थयात्रियों व दर्शनार्थियों को उठाना पड़े।
यह आश्चर्य व खेद की बात है कि जिस ज्ञानोदय क्षेत्र का जिक्र अजमेर ही नहीं राजस्थान व सम्पूर्ण भारत में एक सुन्दर तीर्थ के रूप में किया जाता है, उसके लिए सुगम रास्ता निकालने की चिन्ता स्थानीय प्रसाशन से लेकर राज्य सरकार व राजस्थान के पर्यटन विभाग किसी को भी नहीं है।
अजमेर की सभी संस्थाएं व जागरूक संगठन कॉमन कॉज सोसाइटी, सिटीजन्स काउन्सिल, अजमेर फोरम, भारतीय जैन मिलन, शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह रलावता, शहर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रासासिंह रावत, अजमेर के सभी न्यूज चैनल सरे राह व स्वामी न्यूज से निवेदन है कि वे इस गंभीर समस्या के समाधान हेतु अपने प्रभाव का उपयोग करें। समय रहते यदि इस समस्या का समाधान नहीं निकाला गया तो आगामी पंचकल्याणक मेले में, जबकि 10 लाख लोग जुड़ेंगे, तब सभी व्यवस्थाएं फेल हो जाएंगी और कोई अनहोनी भी घट सकती है। पूर्व में भी इस क्षेत्र पर दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।
-एन के जैन, जन सम्पर्क प्रभारी
अजयमेरु नागरिक अधिकार एवं जन चेतना समिति
नाका मदार, अजमेर

1 thought on “क्या कुम्भ मेले जैसी दुर्घटना का इंतजार है?”

Comments are closed.

error: Content is protected !!