राज.बोर्ड परीक्षा प्रवेश पत्र ऑनलाईन डाउनलोड की सुविधा

board logoअजमेर । राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 14 मार्च से प्रारम्भ होने वाली वर्ष 2013 की सैकण्डरी एवं प्रवेशिका परीक्षाओं के परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र ऑनलाईन डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है। परीक्षार्थी बोर्ड वेब साईट www.rajeduboard.nic.in पर लोगिंग कर अपना नामांक फीड कर अस्थाई प्रवेश पत्र डाउन लोड कर सकते है। वेब साईट से डाउनलोड अस्थाई प्रवेश परीक्षार्थियों के नियमानुसार उपस्थिति पूर्ण होने एवं परीक्षा में बैठने की पात्रता पूरी करने पर ही वेद्य है। डाउनलोड प्रवेश पत्र में सम्बन्धित शाला प्रधान से प्रमाणित करवाना अनिवार्य है। इस वर्ष डाउनलोड प्रवेश पत्रों पर फोटो मुद्रित करने की व्यवस्था भी की गई है। यदि किसी कारण वश प्रवेश पत्र पर फोटो मुद्रित नहीं होती है तो परीक्षार्थी अपना एक फोटो लगाकर सम्बन्धित शाला प्रधान से प्रमाणित कराए।
बोर्ड के सचिव एम.आर. शर्मा ने बताया कि बोर्ड द्वारा सभी केन्द्राधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे डाउनलोड प्रवेश पत्र शाला प्रधान से प्रमाणित होने पर ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दे। शाला प्रधान प्रवेश पत्र को प्रमाणित करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि परीक्षार्थी की उपस्थिति पूर्ण है तथा वे परीक्षा में प्रवेश होने योग्य है।
शर्मा ने कहा कि इस वर्ष सैकण्डरी परीक्षा में कुल 12,07,488 परीक्षार्थी एवं प्रवेशिका में 9,532 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है। बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पूर्व में डाक द्वारा सभी विद्यालयों को प्रेषित किये जा चुके है। यदि किसी परीक्षार्थी को डाक में विलम्ब के कारण प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं हुए है अथवा प्रवेश पत्र खो गया हो तो वे उपरोक्त व्यवस्था के अन्तर्गत प्रवेश पत्र डाउनलोड कर परीक्षा में प्रविष्ठ हो सकते है। यदि कोई अपात्र परीक्षार्थी डाउनलोड प्रवेश पत्र के आधार पर परीक्षा में प्रवेश करता है तो उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जायेगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी परीक्षार्थी एवं शाला प्रधान की होगी।

-राजेन्द्र गुप्ता

3 thoughts on “राज.बोर्ड परीक्षा प्रवेश पत्र ऑनलाईन डाउनलोड की सुविधा”

Comments are closed.

error: Content is protected !!