बारीगढ़ में अन्त्योदय मेले का आयोजन

chatarpur-logoछतरपुर/जिले के बारीगढ़ विकासखण्ड में जनपद पंचायत भवन के सामने स्थित मैदान पर 11 मार्च को प्रातः 11 बजे से अन्त्योदय मेले का आयोजन किया गया है। मेले में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी एवं स्टाल लगाकर हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने क्षेत्र के अधिकतम हितग्राहियों को अन्त्योदय मेले से लाभांवित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जिले के इस पांचवे खण्ड स्तरीय अंत्योदय मेले का आयोजन प्रदेश शासन के आदिम जाति तथा अनु0 जाति कल्याण राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरिशंकर खटीक के मुख्य आतिथ्य में किया जा रहा है। मेले में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया जाएगा। इस दौरान हितग्राहियों को विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत लाभ प्रदान करने के साथ ही लाड़ली लक्ष्मी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना तथा कपिलधारा कूप योजनांतर्गत डीजल/पंपों का प्रदाय किया जायेगा। जिला प्रशासन द्वारा मेले में बुंदेलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री उमेश शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पार्वती आदिवासी, सभी सांसद, विधायक, जनपद एवं नगरीय निकाय के अध्यक्ष, भाजपा अध्यक्ष सहित सभी जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

रामबाबू सिंह परिहार बने जन जन जागरण के जिला ब्यूरोचीफ

छतरपुर। दैनिक परिहार गर्जना के संपादक रामबाबू सिंह परिहार को दैनिक जन जन जागरण भोपाल का छतरपुर जिले का ब्यूरोचीफ नियुक्त किया गया है। ज्ञात हो कि श्री रामबाबू सिंह परिहार बिगत 5 महीने से जन जन जागरण भोपाल से जुड़े हुये हैं तथा छतरपुर जिले में अखबार का संचालन एवं समाचार लेखन का काम कर रहे हैं। श्री परिहार की पत्रकारिता के प्रति रूचि एवं अच्छे लेखन एवं स्वच्छ छबि के कारण जन जन जागरण भोपाल के संपादक जयकुमार सिंह द्वारा इन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गयी है। श्री परिहार के ब्यूरोचीफ बनाये जाने पर पत्रकार जगत में हर्ष व्याप्त है। श्री परिहार जिले के एकलौते ऐसे पत्रकार हैं जो समाज के अंतिम छोर में रहने वाले व्यक्ति की आबाज का काम करते हैं। सुदूर अंचलों में स्थित ग्रामों में जहंा कोई नहीं पहुंच पाता वहां श्री परिहार पहुंचकर शोषित पीडि़त जनता की आवाज को शासन एवं प्रशासन तक पहुंचाने का काम करते हैं। श्री परिहार को ब्यूरोचीफ बनाये जाने पर अनेक राजनेताओं, जनप्रतिनिधियों एवं पत्रकार साथियों ने बधाई दी है।

रमेश तिवारी पर लटक रही है कार्यवाही की  तलवार मामला सरकारी बोर के दुरूपयोग का, नायब तहसीलदार की भूमिका संदिग्ध

छतरपुर। तहसील महाराजपुर के ग्राम मटौधाबेसन में सरकारी बोर के दुरूपयोग के मामले में नायब तहसीलदार महाराजपुर की असलियत सामने आने के बाद अब उक्त बोर का दुरूपयोग करने वाले बाहुबली छुटभईये नेता पर कार्यवाही की तलवार लटकती दिख रही है। एसडीएम नौगांव डी.पी.द्विवेदी ने स्वयं मौके पर जाकर यह पाया कि उक्त बोर न केवल सरकारी है बल्कि उक्त बोर से रमेश तिवारी को सिंचाई करना भी साबित पाया गया। एसडीएम ने इस मामले में जनपद सीईओ को कार्यवाही के लिये पत्र लिखा है। जिसकी एक प्रति उन्होंने जिला कलेक्टर को भी कार्यवाही हेतु भेजी है। अब ग्रामीणों को उक्त बाहुबली के खिलाफ कार्यवाही का इंतजार है।

एसडीएम डी.पी.द्विवेदी ने बताया कि उक्त बोर सरकारी है तथा 24.10.2012 को पीएचई विभाग ने जनपद नौगांव के सीईओ को उक्त बोर के दुरूपयोग संबंध में कार्यवाही करने के लिये लिखा था। जिस पर उन्होंने कोई कार्यवाही नहीं की। अब मैंने भी एक पत्र अपने प्रतिबेदन के साथ सीईओ नौगांव को कार्यवाही करने के लिये लिखा है।

ज्ञात हो कि नायब तहसीलदार महाराजपुर उक्त बोर को निजी बोर बताकर ग्रामीणों की आबाज को दबाने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन सच्चाई तो सच्चाई होती है जो एसडीएम द्वारा किये गये मौका मुआयने के बाद सामने आ गई। अब सवाल यह उठता है कि नायब तहसीलदार द्वारा सरकारी बोर को निजी बोर क्यों बताया जा रहा था? क्या उनकी भी इस बोर के दुरूपयोग में मिली भगत थी। कम से कम इस मामले में नायब तहसीलदार की भूमिका संदिग्ध रही है। जिसके लिये उनके विरूद्ध भी कार्यवाही होना चाहिए। इस संबंध में जनपद सीईओ पी.के.मिश्रा से उनके मोबाइल पर बार-बार संपर्क किया गया लेकिन घंटी जाने के बाद भी उन्होंने मोबाइल रिसीब नहीं किया।

ग्राम मटौधां बेसन निवासी बाहुबली रमेश तिवारी जो सरकारी बोर को अपना बता रहा है वह उसमें डीजल पम्प रखकर सिंचाई कर रहा है। श्री तिवारी सरकारी बोर का उपयोग पहलीबार नहीं कर रहे हैं बल्कि वह अक्सर इसका उपयोग करते रहते हैं। इस संबंध में पूर्व में समाचार पत्रों में समाचार प्रकाशित हुये। वहीं ग्रामीणों ने एसडीएम नौगांव एवं तहसीलदार महाराजपुर से भी शिकायतें की, लेकिन रमेश तिवारी के विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं हुई। इस समय जब ग्रीष्म ऋतु ने दस्तक दे दी है। जल स्त्रोतों का स्तर तेजी से नीचे गिर रहा है। खासतौर पर ग्राम मटौधां बेसन जहां हमेशा गर्मियों में पानी की त्राहि-त्राहि मच जाती है वहां पर सरकारी बोर का उपयोग सिंचाई के लिये करना गांव की जनता को जानबूझकर प्यासों मरने के लिये मजबूर करना है।

ग्रामीणों ने बताया कि रमेश तिवारी अपराधी प्रवृत्ति का है नौगांव के तत्कालीन एसडीएम ने रमेश तिवारी के 315 बोर के सत्र लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही प्रस्तावित की थी। लेकिन यह प्रकरण ठंडेबस्ते में पड़ा हुआ है। रमेश तिवारी जिस बोर बेल को अपना बता रहे हैं वह सरकारी जमीन पर है लेकिन राजस्व अमले की मिलीभगत से इस सरकारी बोर का वह खुलेआम दुरूपयोग कर रहे हैं। अगर प्रशासन द्वारा इस बोर बेल के दुरूपयोग पर रोक नहीं लगायी गयी तो ग्रामीण जनता सड़कों पर उतरने के लिये मजबूर होगी।

इनका कहना है:-

अब कोई चिन्ता नहीं है हमने अपने पीएचई विभाग के अधिकारियों से यह लिखवाकर दे दिया है कि इस जगह हमारे विभाग ने कोई बोर किया ही नहीं। ग्रामीण चाहे जितनी शिकायत करें उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। तुम बेखौफ होकर सिंचाई करो।

चौरसिया सुपरबाइजर पीएचई विभाग
हमने उक्त बोर के संबंध में गोलमोल प्वाइंट दे दिया है। तुम्हारे ऊपर नायव तहसीलदार महाराजपुर मेहरबान है तुम्हारा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

उपयंत्री गुप्ता पीएचई विभाग
निजी जमीन पर बोर है मैं कुछ नहीं कर सकता।

नायब तहसीलदार महाराजपुर
यह बोर पूर्व में पीएचई विभाग ,द्वारा करवाया गया था जिसमें अच्छा पानी निकला था उस समय ग्राम पंचायत के सरपंच छोटे लाल पटेल थे यह बोर सार्वजनिक जमीन पर है तथा रमेश तिवारी द्वारा इसका अनाधिकृत रूप से उपयोग किया जा रहा है जो गलत है।

भागीरथ यादव सरपंच पति झिकमऊ ग्राम पंचायत मटौधां बेसन
हां मुझे पता है कि बोर सरकारी है मैं इस बोर का दुरूपयोग करने वाले के विरूद्ध सक्त कार्यवाही करूंगा।

राजेश बहुगुणा कलेक्टर, जिला छतरपुर
मैं इस बोर बेल के बारे में अपने स्तर पर जानकारी लेकर दोषी कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करूंगा।

ई.ई.पीएचई विभाग छतरपुर
मुझे कुछ पता नहीं है आप एसडीएम एवं कलेक्टर से चर्चा करिये।

नायब तहसीलदार महाराजपुर

विदित हो कि वर्ष 2012-13 में विकासखण्ड स्तरीय अंत्योदय मेलों के आयोजन के क्रम में हितग्राहियों को लगातार लाभांवित करने का सिलसिला जारी है। आगामी कुछ दिनों में बक्स्वाहा, बिजावर एवं छतरपुर विकासखण्ड में अंत्योदय मेले का आयोजन होना है। इसकी तिथियां शीघ्र ही घोषित की जायेंगी।

टी0एल0 बैठक मंगलवार को होगी

सोमवार को बारीगढ़ के अंत्योदय मेले में समस्त जिलाधिकारियों के व्यस्त रहने के कारण इस सप्ताह की टी0एल0 बैठक मंगलवार 12 मार्च को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रातः 10.30 बजे से कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी। जिसमें सभी अधिकारियों को समय पर उपस्थित रहने के निर्देश कलेक्टर श्री बहुगुणा ने दिये हैं।

– संतोष गैंगेंले

1 thought on “बारीगढ़ में अन्त्योदय मेले का आयोजन”

Comments are closed.

error: Content is protected !!